For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Jandhan Yojana : 41 करोड़ लोगों को मिल रही Free सुविधाएं, आप भी ले सकते हैं फायदा

|

नयी दिल्ली। देश में जनधन खाताधारकों की संख्या 41 करोड़ से अधिक हो गई है। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बैंकिंग सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार की एक प्रमुख योजना प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत खाता खुलवाने वालों की संख्या 41 करोड़ का आंकड़ा पार गई। 6 जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या 41.6 करोड़ थी। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस बैंक खाता खुलवाया जा सकता है। साथ ही खाताधारकों को ढेर सारी फ्री सुविधाएं भी मिलती हैं।

घटी जीरो बैलेंस खातों की संख्या
 

घटी जीरो बैलेंस खातों की संख्या

जहां तक जीरो बैलेंस खातों की संख्या का सवाल है तो इनमें भारी गिरावट आई है। सरकार के अनुसार ऐसे खातों की संख्या 2015 में 58 फीसदी थी, जो अब 7.5 फीसदी रह गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में जनधन योजना की घोषणा की थी, जिसे उसी वर्ष 28 अगस्त से शुरू कर दिया गया था। 2018 में सरकार ने एडवांस्ड फीचर्स और बेनेफिट के साथ पीएमजेडीवाई 2.0 लॉन्च किया था। नए वर्जन के तहत सरकार ने अपना फोकस हर परिवार के लिए खाते से हर उस व्यस्क की तरफ मोड़ा जिसका बैंक खाता नहीं है।

हुआ ये बड़ा बदलाव

हुआ ये बड़ा बदलाव

28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए पीएमजेडीवाई खातों के लिए रुपे कार्ड पर मुफ्त एक्सीडेंट बीमा कवर को दोगुना कर 2 लाख रु कर दिया गया। इस खाते पर फ्री 2 लाख रु का एक्सीडेंट बीमा कवर हासिल कर सकते हैं। वहीं ओवरड्राफ्ट की लिमिट भी 5 हजार रु से बढ़ा कर 10 हजार रु कर दी गई। मगर इसके लिए कुछ नियम शर्तें पूरी करनी जरूरी है। हालांकि बिना शर्त पूरी करने वालों के लिए भी ओवरड्राफ्ट की लिमिट 1 हजार रु से बढ़ा कर 2 हजार रु कर दी गई।

ऐसे करें बैंक खाते को जनधन में कंवर्ट
 

ऐसे करें बैंक खाते को जनधन में कंवर्ट

पुराने बैंक खाते को जनधन अकाउंट में कंवर्ट काफी आसान है। इसके लिए अपनी बैंक ब्रांच में जाएँ और वहां एक फॉर्म भरें। साथ ही रुपे कार्ड के लिए भी आवेदन करें। पूरा फॉर्म भर कर बैंक में जमा कराएं। बैंक आपके पुराने खाते को जनधन खाते में कंवर्ट कर देगा। इस तरह सिर्फ एक फॉर्म भर कर आपका बैंक बचत खाता जनधन खाते में बदल जाएगा। योजना के तहत खाता खुलवाना भी बेहद आसान है।

फ्री इंश्योरेंस का फायदा

फ्री इंश्योरेंस का फायदा

- जनधन खाते के साथ आपको 2 लाख रुपये का एक्सीडेंट कवर मिलता है

- 30000 रुपये का बीमा कवर भी दिया जाता है। खाताधारक की मृत्यु होने पर ये पैसा नॉमिनी को दिया जाता है

- खाताधारक जनधन खातों के माध्यम से बीमा और पेंशन योजना खरीद सकते हैं

जीरो बैलेंस का फायदा

जीरो बैलेंस का फायदा

जनधन खाते में न्यूनतम बैलैंस राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं किसी अन्य बैंक में बचत खाते में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना पड़ता है। अगर ऐसा न किया जाए तो फिर खाताधारक से चार्ज वसूला जाता है। लेकिन जनधन खाते में न तो आपको मिनिमम बैलेंस बना रखना पड़ता और न ही आपसे कोई चार्ज लिया जाएगा। मगर यदि खाताधारक चेक बुक लेना चाहे तो फिर न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना होगा।

PM Awas Yojana : 6 लाख लोगों को हुआ फायदा, घर बनाने के लिए मिले 2,691 करोड़ रु

English summary

Jandhan Yojana 41 crore people are getting free facilities you can also avail

Prime Minister Narendra Modi in his Independence Day address in 2014 announced the Jan Dhan Yojana, which was started from August 28 of the same year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?