For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसा-पैसा : गारंटीड हर महीने 2 लाख रु की होगी इनकम, बस करनी होगी इस तरह प्लानिंग

|

नई दिल्ली, सितंबर 13। अर्थव्यवस्था में ब्याज दरें काफी निचले स्तर पर होने के कारण, फिक्स्ड डिपॉजिट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), पोस्ट ऑफिस आरडी या ईपीएफ जैसे डेब्ट इंस्ट्रूमेंट्स का उपयोग करके अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग बनाना मुश्किल हो गया है। कम ब्याज दर के कारण ये प्रोडक्ट रिटायरमेंट प्लानिंग में बहुत अच्छे से मदद नहीं कर पाएंगे। न ही ये बढ़ती महंगाई को मात दे सकते हैं। इस बात को देखते हुए कि खुदरा मुद्रास्फीति अब 6% के ऊपर पहुंच गई है, आप इन ऑप्शनों के साथ मुद्रास्फीति को हरा नहीं पाएंगे। यदि आपका निवेश पर वार्षिक रिटर्न 10% से अधिक है तो ही आप ऐसा कर पाएंगे और इस तरह का रिटर्न तभी संभव है, जब आप इक्विटी या इक्विटी ओरिएंटेड प्रॉडक्ट्स में निवेश करते हैं। यहां हम आपको इक्विटी प्रोडक्ट्स के साथ ऐसी प्लानिंग बताएंगे, जिससे आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 2 लाख रु प्राप्त कर पाएंगे।

 

कमाई : हिंदी आती है तो इन 5 तरीकों से कमाएं पैसा, नौकरी की नहीं रहेगी टेंशनकमाई : हिंदी आती है तो इन 5 तरीकों से कमाएं पैसा, नौकरी की नहीं रहेगी टेंशन

होता है जोखिम

होता है जोखिम

हालांकि यह एक फैक्ट है कि इक्विटी ओरिएंटेड प्रोडक्ट, जैसे इक्विटी म्यूचुअल फंड, डेब्ट-इंस्ट्रूमेंट्स की तुलना में जोखिम भरे होते हैं। मगर निवेश विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप लंबे समय तक (10 साल से अधिक) ऐसे उपकरणों में निवेश करते रहते हैं तो जोखिम या अस्थिरता काफी कम हो जाती है और आप होंगे 10-12% सालाना रिटर्न हासिल कर सकते हैं, जो महंगाई को हरा सकता है।

20 साल हर महीने कितना पैसा चाहिए होगा
 

20 साल हर महीने कितना पैसा चाहिए होगा

वर्तमान में, एक रिटायर दंपति को रिटायरमेंट के बाद आराम से जीवन बिताने के लिए प्रति माह लगभग 50,000 रुपये की आवश्यकता होती है, बशर्ते उनके पास अपना घर हो। लेकिन सालाना महंगाई दर 5 फीसदी मानकर 20 साल बाद यह रकम बढ़कर 1.65 लाख रुपये हो जाएगी। साथ ही यह राशि आपके रिटायरमेंट के बाद हर साल बढ़ेगी। अब सवाल यह उठता है कि रिटायरमेंट के बाद इतनी इनकम जनरेट करने के लिए अब कितना निवेश करना चाहिए?

समझिए जरूरी प्लानिंग

समझिए जरूरी प्लानिंग

यदि आपकी वर्तमान आयु 40 वर्ष है और आप 60 वर्ष की आयु में रिटायर होने की योजना बना रहे हैं तो आपके पास एक कैपिटल जनरेट करने के लिए 20 वर्ष हैं जो आपको रिटायरमेंट के बाद की इनकम दिला सकते हैं। इसके लिए आपको इक्विटी म्यूचुअल फंड में जाना होगा। यह मानते हुए कि इक्विटी म्यूचुअल फंड में आपके निवेश से 12% का औसत रिटर्न मिलेगा, आपको रिटारयमेंट के बाद 1.65 लाख रुपये की मासिक आय प्राप्त करने के लिए 60 वर्ष की आयु तक एसआईपी के माध्यम से हर महीने इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं में 40,434 रुपये निवेश करने की आवश्यकता है।

20 साल बाद 4 करोड़ रु

20 साल बाद 4 करोड़ रु

12% रिटर्न पर आपका मासिक एसआईपी निवेश 20 साल बाद बढ़कर 4 करोड़ रुपये हो जाएगा। इसमें से आधा, 2 करोड़ रुपये निकालें और उस राशि को लिक्विड फंड या शॉर्ट टर्म डेट म्यूचुअल फंड में निवेश करें और व्यवस्थित निकासी योजना (एसडब्ल्यूपी) के माध्यम से हर महीने 1.65 लाख रुपये निकालें। इस मामले में, 2 करोड़ रुपये लगभग 10 साल (9 साल और 8 महीने) तक चलेगा। यहां यह माना गया है कि आप हर साल 5% अधिक पैसा निकालेंगे और लिक्विड फंड में आपका निवेश 4% वार्षिक रिटर्न जनरेट करेगा।

आखिरी जरूरी कैल्कुलेशन

आखिरी जरूरी कैल्कुलेशन

10 वर्षों के बाद, इक्विटी म्यूचुअल फंड में शेष 2 करोड़ रुपये का निवेश बढ़कर 6.52 करोड़ रुपये हो गया होगा और उस समय तक (जब आप 70 वर्ष के हो जाएंगे) आपका मासिक खर्च बढ़कर 2.70 लाख रुपये हो जाएगा। अब यह 6.52 करोड़ रुपये निकाल लें और 10 साल पहले वाली प्रक्रिया अपनाएं। ऐसे में 15 साल बाद (जब तक आप 85 साल के हो जाते), आपके लिक्विड फंड में पड़ी रकम गिरकर 2.33 करोड़ रुपये रह जाती। यह राशि आपको अगले पांच साल के सेवानिवृत्त जीवन के लिए आय प्रदान कर सकती है। यदि आप इस प्रक्रिया का पालन करते हैं, तो आप 90 वर्ष की जीवन प्रत्याशा मान लेने पर भी मुद्रास्फीति को मात देने में सक्षम होंगे।

English summary

money money Guaranteed income of Rs 2 lakh every month just have to plan like this

At present, a retiring couple needs around Rs 50,000 per month to live a comfortable life after retirement, provided they have their own house.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X