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SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब पोस्ट या ईमेल से जमा करें KYC डॉक्यूमेंट्स

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नई दिल्ली, मई 2। देश के सबसे बड़े बैंक ने एसबीआई अपने ग्राहकों को एक बड़ी राहत दी है। कोरोना की दूसरी लहर के कारण लग रहे स्थानीय लॉकडाउन के चलते ग्राहकों के सामने आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मेल या पोस्ट के माध्यम से केवाईसी अपडेशन के लिए डॉक्यूमेंट्स की स्वीकृति की अनुमति देने का ऐलान किया है। यानी अब आप एसबीआई के पास केवाईसी अपडेशन के लिए जरूरी दस्तावेजों को घर बैठे ईमेल या डाक से भेज सकते हैं। बैंक आपकी तरफ से इन दोनों में से किसी भी तरीके से भेजे गए डॉक्यूमेंट्स को स्वीकार करेगा। इससे बैंक के करोड़ों ग्राहकों को राहत मिलेगी।

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नहीं जाना होगा बैंक ब्रांच

नहीं जाना होगा बैंक ब्रांच

एसबीआई ने कहा कि सभी 17 लोकल हेड ऑफिसेज के चीफ जनरल मैनेजरों को कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शाखा में ग्राहकों के आए बिना मेल या पोस्ट के माध्यम से केवाईसी अपडेशन रिक्वेस्ट स्वीकार करने के लिए कहा गया है। उम्मीद है कि एसबीआई के इस फैसले को बाकी सरकारी बैंक भी फॉलो कर सकते हैं। इससे बाकी बैंकों के ग्राहकों को भी फायदा होगा।

किसके लिए जरूरी है अपडेशन

किसके लिए जरूरी है अपडेशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई में आवधिक अपडेशन जरूरी है। इनमें अलग-अलग कैटेगरी के ग्राहकों को अलग-अलग समयावधि पर केवाईसी अपडेशन कराना होता है। जैसे कि उच्च जोखिम वाले ग्राहकों के लिए हर दो साल में कम से कम एक बार, मध्यम जोखिम वाले ग्राहकों के लिए आठ साल में एक बार और कम जोखिम वाले ग्राहकों के लिए हर दस साल में एक बार अपडेशन कराना पड़ता है।

आसान होगा केवाईसी अपडेशन

आसान होगा केवाईसी अपडेशन

कई राज्यों में प्रतिबंध और लॉकडाउन के कारण (भारत में कोरोना मामलों की दूसरी लहर के कारण) बैंक ने कहा है कि केवाईसी अपडेशन, सभी उन मामलों में जहां जरूरी हो, ग्राहकों से प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर किया जाएगा, जिन्हें वे डाक या रजिस्टर्ड ई-मेल के जरिए भेज सकते हैं। किसी भी स्थिति में ग्राहक को केवाईसी अपडेशन के लिए व्यक्तिगत रूप से शाखा आने के लिए नहीं कहा जाएगा।

सीआईएफ नंबर नहीं होगा फ्रीज

सीआईएफ नंबर नहीं होगा फ्रीज

एसबीआई ने 17 लोकल हेड ऑफिसेज के चीफ जनरल मैनेजरों से यह भी कहा है कि कृपया सुनिश्चित करें कि केवाईसी अपडेट न होने के कारण ग्राहक सूचना फ़ाइल (सीआईएफ) को आंशिक तौर पर 31 मई 2021 तक फ्रीज़ नहीं किया जाना चाहिए। यह निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू हैं।

एक और राहत भरा ऐलान

एक और राहत भरा ऐलान

एसबीआई उन ग्राहकों का खाता बंद नहीं करेगा जिनका केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है। बता दें कि बैंक ने मौजूदा समय में देश में फैली कोरोना महामारी के चलते इस फैसले को 31 मई तक के लिए लागू किया है। इसका मतलब ये है कि अब जिन खाताधारकों का केवाईसी 31 मई तक अपटेड नहीं होगा, उनके खाते 31 मई तक फ्रीज नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा बैंक के अपने सभी ग्राहकों को इस मुसीबत की घड़ी में एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। एसबीआई के मुताबिक इस कठिन समय में ब्रांच आने की जरुरत नहीं। आपके अधिकतर काम इस टोल फ्री नंबर से हो जाएंगे। बैंक का टोल फ्री नंबर (1800 112 211 और 1800 425 3800) है।

English summary

Good news for crores of SBI customers now submit KYC documents by post or email

SBI will accept documents sent by either of these two ways on your behalf. This will provide relief to crores of customers of the bank.
Story first published: Sunday, May 2, 2021, 18:00 [IST]
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