For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मिलने वाला है PF जमा पर 8.5 फीसदी ब्याज, ऐसे चेक करें बैलेंस

|

नई दिल्ली, जुलाई 20। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) जल्द ही वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ जमा पर ब्याज क्रेडिट कर सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के अंत तक ही 6 करोड़ से अधिक कर्मचारियों के पीएफ खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कराया जा सकता है। बताते चलें कि ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ बैलेंस पर ब्याज दर को 8.5 प्रतिशत ही बरकरार रखा। कोविड-19 महामारी के दौरान ईपीएफओ सद्स्यों द्वारा काफी ज्यादा रकम निकाली गयी, जबकि योगदान कम हुआ। इसी को देखते हुए ब्याज दर पर ये फैसला लिया गया।

 

EPFO : अगर नहीं किया ये काम, तो नहीं मिलेगा पीएफ का पैसा

7 साल के निचले स्तर पर ब्याज दर

7 साल के निचले स्तर पर ब्याज दर

देश में कोरोनावायरस के मद्देनजर ईपीएफओ ने पिछले साल मार्च में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दर को सात साल के निचले स्तर 8.5 प्रतिशत तक कम कर दिया था। इससे पहले 2018-19 में ब्याज दर 8.65 फीसदी थी। ईपीएफओ ने 2017-18 के लिए अपने ग्राहकों को 8.55 फीसदी ब्याज दर ऑफर की थी। 2016-17 में ब्याज दर 8.65% थी।

कैसे चेक करें बैलेंस
 

कैसे चेक करें बैलेंस

अब जब ब्याज का पैसा आपके खाते में आएगा तो आपको पता होना चाहिए कि आप कैसे अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। वे ईपीएफओ सदस्य जिनके पास अपना यूएएन नंबर है, वे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से "EPFOHO UAN ENG" लिख कर 7738299899 पर मैसेज भेज सकते हैं। एक बार एसएमएस सफलतापूर्वक भेजे जाने के बाद, उपयोगकर्ता को पीएफ खाते का बैलेंस और ईपीएफ खाते की जानकारी वाला एक मैसेज प्राप्त होगा। ईपीएफओ आपको एसएमएस में अपनी पसंदीदा भाषा सेट करने की सुविधा देगा।

मिस कॉल से जानें बैलेंस

मिस कॉल से जानें बैलेंस

आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से अथॉराइज्ड फोन नंबर (011-22901406) पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह सेवा केवल तभी उपलब्ध है जब आपने अपने केवाईसी डिटेल के साथ यूएएन को इंटीग्रेट किया हो।

जानिए एक और तरीका

जानिए एक और तरीका

ईपीएफओ पोर्टल (epfindia.gov.in) पर अपनी पीएफ पासबुक देखने के लिए ईपीएफ अकाउंट का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ लिंक होना जरूरी है। फिर आप वेबसाइट से ईपीएफ पासबुक डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करें। इसके बाद Our Services के तहत For Employees पर क्लिक करें। आपको Services के तहत Member Passbook पर क्लिक करना है। ये आपको नये पेज पर (passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp) पर ले जाएगा और आपका ईपीएफ बैलेंस डिस्प्ले करेगा।

सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़त

सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़त

पेरोल डेटा के अनुसार ईपीएफओ के पास नए एनरोलमेंट फरवरी 2020 की तुलना में फरवरी 2021 में लगभग 20% बढ़ कर 12.37 लाख हो गए। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ईपीएफओ के अस्थायी पेरोल डेटा पर फरवरी महीने के दौरान 12.37 लाख नये सब्सक्राइबर्स जुड़े। फरवरी 2021 के महीने के दौरान जोड़े गए 12.37 लाख शुद्ध ग्राहकों में से लगभग 7.56 लाख नए सदस्य रहे। ईपीएफओ ने हाल ही में कोविड-19 का हवाला देते हुए अपने सदस्यों को जरूरत में पैसा निकालने की अनुमति दी है। मार्च, 2020 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत एक विशेष प्रावधान पेश किया था।

English summary

8 point 5 percent interest is going to be available on PF deposit check balance like this

You can also check your EPF balance by giving a missed call to the authorized phone number (011-22901406) from your registered mobile number.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X