For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

HDFC : Credit Card का बिल हो गया ज्यादा तो ऐसे करें EMI में कंवर्ट, जानिए आसान प्रोसेस

|

नयी दिल्ली। अगर आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ग्राहक हैं तो ये खबर आपके काम की है। एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ग्राहक अपने बिल को ऑनलाइन ही ईएमआई में बदल सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को ईएमआई में परिवर्तित करने का मतलब होता है इसे लोन में बदलना, जहां आपको अपने बकाया लोन पर ब्याज का भुगतान करना होगा। यह सुविधा स्मार्ट एचडीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से अधिकतर एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पर दी जाती है। स्मार्टईएमआई सुविधा से आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदल सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें हैं जो आपको पूरी करनी होंगी। दूसरी बात कि जैसे ही आप स्मार्टईएमआई चुनते हैं, आपकी क्रेडिट लिमिट ब्लॉक हो जाती है। आइए जानते हैं एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदलने का प्रोसेस।

 कौन से बकाया को ईएमआई में नहीं बदला जा सकता
 

कौन से बकाया को ईएमआई में नहीं बदला जा सकता

क्रेडिट कार्ड से सोने या किसी भी आभूषण की खरीदारी को ईएमआई में नहीं बदला जा सकता। इसके अलावा वो लेन-देन जिसे 60 दिन या उससे अधिक हो गए हैं उसे भी ईएमआई में कंवर्ट नहीं कराया जा सकता। इस स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए पहले अपने क्रेडिट कार्ड की एलिजिबिलिटी चेक करें। आप योग्यता की जाँच नेटबैंकिंग या फोन बैंकिंग के जरिये कर सकते हैं। इस स्कीम का फायदा ये है कि आप अपने बड़ी राशि के बिल को थोड़ा-थोड़ा करके चुका सकते हैं।

ऐसे चेक करें एलिजिबिलिटी

ऐसे चेक करें एलिजिबिलिटी

एचडीएफसी बैंक नेटबैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करें। कार्ड्स टैब पर क्लिक करें। इसके बाद क्रेडिट कार्ड में ट्रांसैक्ट सिलेक्ट करें और अपना स्पेसिफिक कार्ड चुनें। स्मार्टईएमआई के लिए आपके क्रेडिट कार्ड लेनदेन की एक इंवेंट्री दिखाई देगी, जिसमें योग्यता जानने के लिए 'क्लिक' का विकल्प होगा। अब किसी विशेष लेनदेन को ईएमआई में कंवर्ट करने के लिए 'क्लिक' विकल्प चुनें।

ये है आगे का प्रोसेस

ये है आगे का प्रोसेस

कार्ड नंबर, अधिकतम खर्च सीमा, लोन राशि, ब्याज दर और अवधि सहित लेनदेन की विस्तृत जानकारी आपको दिखाई देगी। यहां से आप वो कार्यकाल चुन सकते हैं जो आपके पुनर्भुगतान के लिए सबसे उपयुक्त हो। ब्याज दर आपकी एलिजिबिलिटी के आधार पर निर्धारित की जाएगी और जब आप समयावधि पर क्लिक करेंगे तो ब्याज दर दिखेगी। सबमिट का चयन करके नियम और शर्तों की पुष्टि करें। इसके बाद लोन डिटेल्स की अंतिम डिटेल आपको दिखेगी।

मिलेगा मैसेज
 

मिलेगा मैसेज

लेनदेन की पुष्टि करने पर आपको एक मैसेज मिलेगा, जिसमें संदर्भित लोन नंबर होगा। इतना करने से आपका लोन प्रोसेस्ड और अप्रूव्ड हो जाएगा। आपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल को ऑनलाइन सफलतापूर्वक ईएमआई में कंवर्ट कर लिया है। एचडीएफसी बैंक नेटबैंकिंग से आप अपनी बकाया अनबिल्ड (Unbilled) राशि को स्मार्टईएमआई में कंवर्ट करने का विकल्प चुन सकते हैं। अपनी बिल की गई राशि को ईएमआई में बदलने के लिए फोनबैंकिंग प्रोसेस चुनें।

ये है फोनबैंकिंग प्रोसेस

ये है फोनबैंकिंग प्रोसेस

आप फोनबैंकिंग के माध्यम से एचडीएफसी के साथ अपने बिल्ड (Billed) क्रेडिट कार्ड राशि को ईएमआई में बदल सकते हैं। आप अपने शहर के कस्टमर केयर से बात करें। फिर उनसे ब्याज दर, उपलब्ध राशि और पुनर्भुगतान की अवधि की जानकारी लें। पुष्टि के बाद आपका लोन बिना दस्तावेज के तुरंत स्वीकृत हो जाएगा।

Paytm Credit Card : जल्द होगा लॉन्च, मिलेगा डिस्काउंट, कैशबैक और गिफ्ट

English summary

convert HDFC Credit card bill into EMI know easy process

The purchase of gold or any jewelery with a credit card cannot be converted into EMI. In addition, transactions that have been completed for 60 days or more cannot be converted into EMI.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?