आधार संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं?
यहां पर आधार से संबंधित शिकायतों को दूर करने का तरीका बताएंगे।
भारत में आधार दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। आधार का उपयोग पहचान पत्र के रुप में तो होता ही है साथ ही अन्य सर्विस में जैसे आयकर रिटर्न दाखिल करने या एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त करने के दौरान भी आवश्यकता होती है।
भारत में लोगों को आधार के अपडेशन को लेकर बहुत सारी कठिनाइयों का सामना किया है। यूआईएआई ने लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए कई आधार सेंटर बनाए हैं जहां पर लोग अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।
नामांकन आईडी की जरुरत
यदि आपकी शिकायत किसी ऑपरेटर या नामांकन एजेंसी के खिलाफ है तो आपको अपना नामांकन आईडी प्रदान करना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, यदि आपकी शिकायत आधार बनवाने से संबंधित है, तो आपको नामांकन आईडी के लिए कहा जाएगा। आप अपनी इस नामांकन आईडी को लेकर यहां पर बताए गए तरीके से आधार सेंटर से संपर्क कर सकते हैं।
टेलीफोन या ई-मेल के द्वारा शिकायत
टेलीफोन: यूआईडीएआई से टोल-फ्री नंबर 1947 पर संपर्क किया गया है।
ई-मेल: आप यूआईडीएआई को [email protected] पर ई-मेल लिख सकते हैं। यूआईडीएआई के अधिकारियों द्वारा ई-मेलों की जांच की जाती है और संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय / मुख्यालय में संबंधित अनुभाग को भेज दी जाती है, जिसमें इसे आगे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों/अनुभागों को भेजा जाता है। शिकायत सेल को शिकायत के तहत ई-मेल पर शिकायतकर्ता को जवाब देकर शिकायत का निपटान किया जाता है।
पोस्ट के माध्यम से शिकायत
पोस्ट: पोस्ट या हार्डकॉपी शिकायत यूआईडीएआई हेड क्वार्टर या क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजी जा सकती है। मुख्यालय द्वारा प्राप्त किए गए शिकायतों को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ मुख्यालय में उप निदेशक की मंजूरी के बाद मुख्यालय में भेजा जाता है, जो यूआईडीएआई में लोक शिकायत अधिकारी हैं। संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/ अनुभाग शिकायतकर्ता को सीधे शिकायत सेल, यूआईडीएआई, मुख्यालय को शिकायत के तहत जवाब देकर शिकायत का निपटान करता है। यदि आवश्यक हो तो अंतरिम उत्तर, संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/मुख्यालय में संबंधित अनुभाग द्वारा दिए जाते हैं।
मुख्यालय का पता: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, भारत सरकार, बंगला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोल मार्केट, नई दिल्ली -110001
रेंसिडेंशियल पोर्टल: यह पोर्टल आपको इन चरणों का पालन करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है:
- Www.uidai.gov.in पर जाएं शीर्ष टैब से "संपर्क और समर्थन" ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें।
- ड्रॉप डाउन से "शिकायत दर्ज करें" विकल्प चुनें।
- 18-अंकीय नामांकन आईडी, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसे आवश्यक विवरणों के साथ डिजिटल फॉर्म फाइल करें।
- शिकायत टाइप करें और शिकायत की श्रेणी चुनें।
- "अपनी चिंता यहां लिखें" के लिए प्रदान की गई जगह में अपनी समस्या या शिकायत का एक विस्तृत लेकिन संक्षिप्त विवरण दर्ज करें।
- प्रदर्शित कैप्चा कोड दर्ज करें। "सबमिट" पर क्लिक करें। बाद में स्थिति को ट्रैक करने के लिए उत्पन्न शिकायत आईडी पर ध्यान दें।
शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें
Www.uidai.gov.in पर जाएं शीर्ष टैब से "संपर्क और समर्थन" ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन से "शिकायत की स्थिति जांचें" विकल्प चुनें। शिकायत आईडी दर्ज करें। कैप्चा कोड दर्ज करें। और फिर "स्थिति जांचें" पर क्लिक करें।
लोक शिकायत पोर्टल: भारत सरकार के लोक शिकायत पोर्टल के माध्यम से यूआईडीएआई को भी शिकायतें भेजी जा सकती हैं। पोर्टल pgportal.gov.in है।
लोक शिकायत पोर्टल के भीतर निम्नलिखित मोड हैं:
- डीपीजी (सार्वजनिक शिकायत निदेशालय)
- डीएआरपीजी (प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग) पैरेंट ऑर्गेनाइजेशन
- डायरेक्ट रिसीप्ट
- राष्ट्रपति सचिवालय
- पेंशन
- मंत्री का कार्यालय
- पीएम कार्यालय
- को शिकायत फिर संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दी जाती है।