For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रेल यात्री अब Mobile App से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

|

नई द‍िल्‍ली: भारतीय रेलवे की ओर से काफी अच्‍छी पहल की शुरुआत की जा रही है। या हम यूं कहें कि यात्र‍ियों के सुव‍िधा को देखते हुए रेलवे ने काफी अच्‍छी शुरुआत की है। अब घर बैठे काफी आसानी से आप रेलवे ट‍िकट ले सकते है। अब यात्री जनरल टिकट ऑनलाइन बुक कर पाएंगे। दरअसल देश में फैली महामारी संकट की वजह से यूटीएस मोबाइल ऐप से जनरल टिकट की बुकिंग पर रेलवे ने रोक लगा दी थी। IRCTC : ऐप से बुक करें हवाई टिकट, सस्ते टिकट के साथ मिलेंगे ये फायदे

रेल यात्री अब Mobile App से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

 

ऐप से टिकट बुक करने की सर्विस

अब रेलवे ने देश के कई हिस्सों में जनरल टिकट पर यात्रा की इजाजत दे दी है। इस इजाजत के साथ ही कई जगहों पर लोकल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। महामारी की पकड़ ढीली होने के साथ ही रेलवे धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है। स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेगुलर ट्रेनों की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में रेलवे ने दैनिक और जनरल यात्रियों को लिए बड़ी राहत देते हुए मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने की सर्विस फिर से शुरू कर दी है।

 फिर शुरू हुई यूटीएस ऑन मोबाइल से टिकट बुकिंग

फिर शुरू हुई यूटीएस ऑन मोबाइल से टिकट बुकिंग

रेलवे स्टेशनों पर टिकटों के लिए बुकिंग काउंटर पर भीड़ इकट्ठा न हो इंडियन रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है। इंडियन रेलवे ने यह फैसला कुछ स्थानों पर पैसेंजर ट्रेन सर्विस शुरू करने को देखते हुए लिया है। टिकट काउंटर पर फिलहाल जनरल टिकट ही मिल रहा है और महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुसाफिरों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन रेलवे के इस फैसले के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करवाकर अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकते हैं।

 इसलि‍ए ये निर्णय लिया गया
 

इसलि‍ए ये निर्णय लिया गया

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सर्विस शुरू करते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है। वहीं अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है।

 5 किलोमीटर के दायरे में कर सकते जनरल टिकट बुक

5 किलोमीटर के दायरे में कर सकते जनरल टिकट बुक

बता दें कि यूटीएस ऑन मोबाइल एप एंड्रॉइड और आईफोन, दोनों तरह के स्मार्टफोन पर काम करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस एक्टिवेट करना होगा। आप किसी भी रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। यूटीएस ऑन मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा। एक पीएनआर नंबर पर आप 4 टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जा सकता है।

 ऐप का ऐसे करें इस्तेमाल

ऐप का ऐसे करें इस्तेमाल

  • सबसे पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर यूटीएस ऐप को डाउनलोड करें।
  • इसके बाद अब अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें।
  • तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा।
  • इस ओटीपी नंबर को दर्ज करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर यूटीएस ऐप का आईडी और पासवर्ड आ जाएगा।
  • इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप टिकट बुक कर सकते हैं।

Aadhaar को IRCTC अकाउंट से ऐसे करें लिंक, काफी आसान है तरीका

English summary

Rail Passengers Will Be Able To Book General Tickets Again With Mobile App

There is great relief for the railway passengers. Will be able to book general tickets on mobile again. Learn how to book tickets.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?