रिलायंस ने रखा ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम, होगा अमेजन और फ्लिपकार्ट से मुकाबला
नयी दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अमेजन और फ्लिपकार्ट से मुकाबला करने के लिए अपना ई-कॉमर्स वेंचर जियोमार्ट लॉन्च कर दिया है। इसे रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई रिलायंस रिटेल ऑपरेट करेगी। अभी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसे बतौर पायलट प्रोजेक्ट केवल महाराष्ट्र में नवी मुम्बई, ठाणे और कल्याण के ग्राहकों के लिए शुरू किया है। रिलायंस इसका धीरे-धीरे इसे पूरे भारत में विस्तार करेगी। इस सेक्टर में रिलायंस का सीधा मुकाबला अमेजन और फ्लिपकार्ट से होगा। रिलायंस के अध्यक्ष और भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी ने पिछले साल इसे "नई कॉमर्स पहल" कह कर ई-कॉमर्स कारोबार का पहली बार संकेत दिया था। मुंबई स्थित कंपनी को अपने नये वेंचर के माध्यम से देश में तीन करोड़ ऑफ़लाइन खुदरा विक्रेताओं को 20 करोड़ से अधिक घरों के साथ जोड़ेगी। इस बात की जानकारी अगस्त में अंबानी ने कंपनी की 42वीं सालाना आम बैठक में दी थी। अपने ई-कॉमर्स परिचालन कारोबार को शुरू करने के लिए रिलायंस रिटेल ने जियोमार्ट के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन लेना भी शुरू कर दिया है।
50000 से अधिक ग्रॉसरी उत्पाद
नये वेंचर में 50,000 से अधिक किराना उत्पादों की पेशकश की जायेगी। वहीं बिना किसी न्यूनतम ऑर्डर मूल्य के मुफ्त होम डिलीवरी, बिना किसी सवाल के रिटर्न और तेज डिलिवरी का वादा जैसी सुविधाएँ मिलेंगी। इन बेनेफिट से रिलायंस उन ग्राहकों को आकर्षित करेगी, जो फिलहाल किराना उत्पादों की खरीदारी अमेजन और फ्लिपकार्ट से करते हैं। आधिकारिक JioMart वेबसाइट पर नये वेंचर को "देश की नई दूकान" का नाम दिया गया है। मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस रिटेल ने जियो उपयोगकर्ताओं को जियोमार्ट के लिए पंजीकरण करने और प्रारंभिक छूट लेने के लिए एक इनवाइट भेजा है।
ये उत्पाद होंगे उपलब्ध
शुरुआत में जियोमार्ट पर दैनिक स्टेपल, साबुन, शैंपू और अन्य घरेलू सामान जैसे उत्पाद मिलने की संभावना है। इससे अमेजन के प्राइम नाउ को कड़ी टक्कर मिलेगी, जो किराना उत्पादों की दो घंटे में डिलीवरी देता है। जियोमार्ट की वेबसाइट के मुताबिक रिलायंस विशिष्ट Android और iOS ऐप लाने के लिए तैयार है। जियोमार्ट ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल उपकरणों से सीधे ऑर्डर देने की सुविधा मिलेगी। आपको बता दें कि मार्च में रिलायंस ने अपने ई-कॉमर्स उद्यम को बढ़ाने के लिए लॉजिस्टिक सर्विसेज प्लेटफॉर्म ग्रैब ए ग्रब को खरीदने पर सहमति जताई थी।
ई-कॉमर्स सेक्टर में बढ़ेगा कॉम्पिटीशन
रिलायंस के आने से ई-कॉमर्स सेक्टर में काफी कॉम्पिटीशन बढ़ेगा। वैसे जानकार मानते हैं कि रिलायंस जिस भी सेक्टर में कदम रखती है तो उस सेक्टर में यह कदम जमाने के लिए भारी डिस्काउंट देती है। यह चीज जियो के मामले में भी देखी गयी है। जानकारों ने पहले ही रिलायंस की तगड़ी एंट्री की उम्मीद लगा रखी थी। ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में रिलायंस रिटेल की एंट्री अमेजन और वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली दिग्गज कंपनी बाजार में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।
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