Mukesh Ambani का हुआ Big Bazaar, हजारों करोड़ का है सौदा
नई दिल्ली। मुकेश अंबानी कोरोना के दौरान वर्क फ्राम होम कर रहे हैं, लेकिन इस दौरान वह काम अपने ऑफिस जाने से भी ज्यादा कर रहे हैं। जहां उन्होंने शुरू में रिलायंस जियो में करीब 20 बिलियन डॉलर (करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) के निवेश प्रस्ताव फाइनल किए, वहीं अब शॉपिंग शुरू कर दी है। इस शॉपिंग के दौरान उन्होंने देश की प्रमुख शॉपिंग कंपनी बिग बाजार को अपनी सहायक कंपनियों के साथ ही खरीद लिया है। हजारों करोड़ रुपये में हुए इस सौदे के बाद रिलायंस रिटेल देश की चुनिंदा कंपनियों में हो जाएगी। अरबपति किशोर बियानी के स्वामित्व वाले फ्यूचर ग्रुप में सुपरमार्केट चेन बिग बाजार, अपमार्केट फूड स्टोर्स फूडहॉल और क्लोथिंग चेन ब्रांड फैक्ट्री शामिल है।
जानिए क्या है पूरा सौदा
रिलायंस की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) ने फ्यूचर समूह के रिटेल और थोक कारोबार तथा लॉजिस्टिक्स और भंडारण कारोबार को खरीदने की घोषणा की। रिलायंस की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार ''रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) ने आज (शनिवार को) फ्यूचर समूह के खुदरा और थोक कारोबार तथा लॉजिस्टिक्स और भंडारण कारोबार के एकमुश्त 24,713 करोड़ रुपये के दाम में अधिग्रहण की घोषणा की।''
ऐसे आगे बढ़ेगा सौदा
रिलायंस की सहायक कंपनी आरआरवीएल ने कहा है कि इस अधिग्रहण योजना के तहत फ्यूचर समूह अपनी कुछ कंपनियों का विलय फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एफईएल) में करेगा। कंपनी ने बताया कि इस योजना के तहत फ्यूचर समूह के खुदार और थोक कारोबार को आरआरवीएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल एंड फैशन लाइफ स्टाइल लिमिटेड (आरआरएफएलएल) को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अपैरल, जनरल मर्चेंडाइज और खुद के एफएमसीजी ब्रांड वाला फ्यूचर ग्रुप का पोर्टफोलियो ग्राहकों को व्यापक पेशकश में सहायक होगा। इस अधिग्रहण को अभी जरूरी मंजूरियां मिलना बाकी है।
जानिए इस डील पर मुकेश अंबानी की बेटी ने क्या कहा
मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने कहा है कि 'इस लेन-देन के साथ, हम फ्यूचर ग्रुप के प्रसिद्ध प्रारूपों और ब्रांड्स को एक घर प्रदान करने के साथ-साथ इसके बिजनेस इकोसिस्टम को संरक्षित करके खुश हैं, जिसने भारत में आधुनिक खुदरा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम छोटे व्यापारियों और किराना दुकानदारों के साथ-साथ बड़े उपभोक्ता ब्रांडों के साथ सक्रिय सहयोग के हमारे अनूठे मॉडल के साथ खुदरा उद्योग की वृद्धि की गति को जारी रखने की उम्मीद करते हैं। हम देश भर में अपने उपभोक्ताओं को लगातार बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'