For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : ये हैं निवेश के लिए टॉप 10 म्यूचुअल फंड

|

नयी दिल्ली। इस समय टॉप म्यूचुअल फंड कौन से हैं? ये सवाल अधिकतर नये निवेशकों का हो सकता है। इसके लिए वे अपने करीबी दोस्तों या ऑनलाइन सर्च करके पता लगाने का प्रयास कर सकते हैं। नये निवेशक बेस्ट फंड्स की पहले से तैयार लिस्ट चाहते हैं। वैसे ऐसी लिस्ट कौन नहीं चाहेगा? मगर इस तरीके में कई कमियां भी हैं। उदाहरण के लिए ऑनलाइन सर्च से निवेशकों उन वेबसाइटों पर जा सकते हैं जो म्यूचुअल फंड हाउसों ने अपने आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार की हों। इस बात पर शायद ही कोई निवेशक ध्यान दे। ऐसा भी हो सकता है ऐसी लिस्ट में फंड्स को उनकी छोटी अवधि के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया गया हो। ये भी संभव है कि ऐसी लिस्ट किसी एक ही कैटेगरी की हो। मित्र या सहयोगी कुछ नाम सुझा सकते हैं, लेकिन वे योजनाएं निवेशक के लक्ष्यों और जोखिम प्रोफाइल के लिहाज से सही हों ऐसा जरूरी नहीं।

कौन से हैं टॉप 10 फंड

कौन से हैं टॉप 10 फंड

बता दें कि ETMutualFunds.com टॉप 10 म्यूचुअल फंड स्कीम चुनी हैं। इस लिस्ट में 5 अलग-अलग कैटेगरी से दो-दो फंड चुने गये हैं। इन 5 कैटेगरी में एग्रेसिव हाइब्रिड, लार्ज कैप, मिड कैप, स्मॉल कैप और मल्टी कैप शामिल हैं। ये हैं बेस्ट 10 फंड :

- आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी ऐंड डेब्ट फंड

- मिरे एसेट हाइब्रिड इक्विटी फंड

- एक्सिस ब्लूचिप फंड

- आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड

- एलएंडटी मिडकैप फंड

- एचडीएफसी मिड-कैप अपॉर्च्युनिटीज फंड

- एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड

- एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड

- मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35 फंड

- कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप फंड

इन बातों पर दें ध्यान
 

इन बातों पर दें ध्यान

इन में से कोई भी स्कीम चुनने से पहले कुछ बातों का ध्यान में रखना जरूरी है। सबसे पहले देखें तो इनमें कौन सी योजना आपके लक्ष्य के साथ-साथ जोखिम लेने की क्षमता के लिहाज से ठीक है। कुछ इक्विटी निवेशक शेयरों में निवेश करते हुए भी सुरक्षित रहना चाहते हैं। ऐसे निवेशकों के लिए लार्ज कैप योजनाएँ बेहतर हैं। ये योजनाएं शीर्ष 100 शेयरों में निवेश करती हैं। इसलिए ये बाकी इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं। एक नियमित निवेशक इन योजनाओं में निवेश करके किसी भी क्षेत्र, स्टॉक की श्रेणियों के अपट्रेंड से लाभ उठा सकता है।

"बेस्ट" शब्द पर न जायें

बेस्ट शब्द से शुरू होने वाली कोई भी सर्च आपको बेस्ट समाधान पेश करे ऐसा जरूरी नहीं है। आपको हमेशा ऐसी स्कीम चुननी चाहिए जो आपके निवेश के उद्देश्य, समयावधि और जोखिम प्रोफ़ाइल से मेल खाती हो। यदि आप इन मूल बातों को नहीं समझ पाते हैं या म्यूचुअल फंड और निवेश के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो आपको हमेशा म्यूचुअल फंड सलाहकार की मदद लेनी चाहिए। बाकी ऊपर बतायी गयी योजनाओं में लंबी अवधि के लिए निवेश करें।

 

यह भी पढ़ें - Mutual Fund : खरीदना चाहते हैं कार तो ऐसे करें निवेश

English summary

Mutual Funds These are the top 10 mutual funds for investment

Friends or associates may suggest some names, but those plans are not necessarily true for the goals and risk profile of the investor.
Story first published: Wednesday, February 19, 2020, 15:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X