For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झटका : LPG सिलेंडर के दाम में तीसरी बार बढ़ोतरी, जान‍िए अब तक कितना महंगा हुआ सिलेंडर

|

नई द‍िल्‍ली: बढ़ती महंगाई के बीच एक बार फ‍िर से आम आदमी को झटका लगा है। पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच आज एक और बड़ा झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर दी है। Gas कनेक्शन लेने पर म‍िलेगा 1600 रुपए, जानें कैसे

झटका : LPG सिलेंडर के दाम में तीसरी बार बढ़ोतरी

 

तीसरी बार कीमतों में बढ़ोतरी

जिसके बाद बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 769 रुपये से बढ़कर 794 रुपये हो गई है। बढ़े हुए दाम आज 25 फरवरी 2021 से लागू हो गए हैं। बता दें कि इस महीने गैस सिलेंडर की कीमतों में यह तीसरी बार बढ़ोतरी की गई है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में आज 25 रुपये तक का इजाफा किया गया है।

 3 महीने में 200 रुपये तक हुआ महंगा

3 महीने में 200 रुपये तक हुआ महंगा

दिसंबर में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी हुई थी। 1 दिसंबर को 594 रुपये से बढ़ाकर इसका रेट 644 किया गया ​था और फिर 15 दिसंबर को एक बार फिर इसकी कीमत 694 रुपये कर दी गई। यानी एक महीने के अंदर 100 रुपये बढ़ोतरी की गई थी। लेकिन जनवरी में कीमतें नहीं बढ़ाईं गईं। जनवरी में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (14.2 KG) की कीमत 694 रुपये थी। फरवरी की शुरुआत में घरेलू गैस की कीमत में तो बढ़ोतरी नहीं की गई थी और यह अपनी पुरानी कीमत 694 रुपये में ही उपलब्ध हो रही थी। 1 फरवरी को कीमतों में बढ़ोतरी नहीं देखी गई।

 फरवरी में तीसरी बार महंगा हुआ सिलेंडर
 

फरवरी में तीसरी बार महंगा हुआ सिलेंडर

बता दें फरवरी महीने में तीन बार गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए हैं। सरकार ने 4 फरवरी को एलपीजी के दाम में 25 रुपये का इजाफा किया था। उसके बाद 15 फरवरी को एक फिर से सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ा दिए गए थे। और अब यह तीसरी बार है जब फिर से 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 4 फरवरी को की गई बढ़ोत्तरी के बाद इसकी कीमत 644 रुपये से बढ़कर 719 रुपये हो गई है। 15 फरवरी को 719 रुपये से 769 रुपये हुई और 25 फरवरी को 25 रुपये दाम बढ़ने से इसकी कीमत 769 रुपये से 794 रुपये पर आ गई।

 कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में हुई थी बढ़ोतरी

कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में हुई थी बढ़ोतरी

बता दें वैसे हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होते हैं। इस बार एक फरवरी को सिर्फ कामर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 190 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद देश की राजधानी में 19 किलो वाले सिलेंडर का भाव 1533.00 रुपये, कोलकाता में 1598.50 रुपये, मुंबई में 1482.50 रुपये और चेन्नई में 1649.00 रुपये हो गए हैं। देश में एलपीजी की पहुंच करीब 99.5 फीसदी भाग तक हो गई है। देश में एलपीजी के करीब 28.9 करोड़ कंज्यूमर हो गए हैं। हालांकि जनवरी महीने में एलपीजी की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई, लेकिन दिसंबर में दो बार की गई बढ़ोतरी के चलते दिल्ली में एलपीजी के दाम 100 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ गए थे। वहीं, फरवरी 2021 में 50 रुपये का दिल्‍ली के लोगों को झटका लगा है।

 ऐसे चेक करें एलपीजी के दाम

ऐसे चेक करें एलपीजी के दाम

अगर आप चाहें तो मिनटों में अपने शहर के गैस सिलेंडर के रेट को चेक सकते हैं। रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

 एक मिस्ड कॉल में करें बुकिंग

एक मिस्ड कॉल में करें बुकिंग

अब एलपीजी सिलिंडर को रीफिल या बुकिंग महज एक मिस्ड कॉल देकर करा सकते हैं। इंडियन ऑयल ने अपने एलपीजी ग्राहकों को सिलिंडर भराने के लिए मिस्ड कॉल सुविधा शुरू कर दी है। अब देश में कहीं से भी एक मिस्ड कॉल कर टंकी रीफिल करा सकते हैं। गैस रीफिल करने के लिए ग्रहक फोन नंबर 8454 955 555 का उपयोग कर सकते हैं।

English summary

LPG Cylinder Prices Have Increased Again know How Much Will Have To Be Pay Now

The IOC has increased the price of 14.2 kg Gase Cylinder in February for the third time in February. Earlier, the prices of cylinders were increased on 4 February and 14 February.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X