For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

तुलसी की खेती : 15000 रुपये में शुरू करें, 3 लाख रुपये की होगी मोटी कमाई

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप खुद का ब‍िजनेस शुरू करना चाहते है तो ये खबर आपके बड़े काम आ सकती है। ऐसी बहुत सारी ब‍िजनेस आइड‍ियाज है जहां आप नौकरी के अलावा बि‍जनेस भी कर सकते है। इसके ल‍िए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्‍कि घर बैठ कर ही मोटी कमाई कर सकते हैं। मह‍िलाएं आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 30 हजार रुपए तक की कमाई

 

तुलसी की खेती: 15000 रु में शुरू करें, 3 लाख रु की होगी कमाई

तुलसी की खेती से करें मोटी कमाई
आज हम आपको खेती के जरिए कमाई करने का तरीका बताएंगे, जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बहुत कम पैसों की जरूरत होगी। जी हां हम बात कर रहे तुलसी की खेती की। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति लखपति बन सकता है। चल‍िए अपनी खबर के जर‍िए आपको बताते है कि आप कैसे तुलसी की खेती के जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

 तुलसी के बड़े फायदे

तुलसी के बड़े फायदे

तुलसी का पौधा खास औषधीय महत्त्व वाला होता है। इस के जड़, तना, पत्ती समेत सभी भाग उपयोगी हैं। यही कारण है कि इस की मांग लगातार बढ़ती ही चली जा रही है। मौजूदा समय में इसे तमाम मर्जों के घरेलू नुस्खों के साथ ही साथ आयुर्वेद, यूनानी, होमियोपैथी व एलोपैथी की तमाम दवाओं में अनिवार्य रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। तुलसी के फायदों से शायद ही कोई अंजान होगा। लसी कई रोगों को दूर करने और शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में बड़ी कारगर है। यह पौधा शरीर की इम्‍यूनिटी ( प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल से होने वाले इंफेक्‍शन से भी लड़ता है।

 तुलसी की ड‍िमांड में भी तेजी
 

तुलसी की ड‍िमांड में भी तेजी

तुलसी की खेती करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी की भी जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही इसकी मांग काफी है। हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल दवाईयों में पूजा में और भी कई तरीके से किया जाता है। मौजूदा हालातों की बात करें तो महामारी के बाद से लोगों का आयुर्वेदिक और नैचुरल दवाईयों की ओर आकर्षण बढ़ रहा है और यही वजह है कि इनकी मांग में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। हर दिन इनकी मांग में बढ़ोतरी हो रही है। तुलसी की खपत को देखते हुए इसका बाजार भी काफी बढ़ा हो गया है, ऐसे में अगर औषधीय पौधों की खेती का बिजनेस शुरू करें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

 3 लाख रुपये तक की होगी बंपर कमाई

3 लाख रुपये तक की होगी बंपर कमाई

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। साथ ही इसके लिए आपको लंबी-चौड़ी खेती की जरूरत है। आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आपको इसकी खेती के लिए महज शुरुआती 15,000 रुपये खर्च करने की जरूरत है। बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है। मार्केट में मौजूद कई आयुर्वेदिक कंपनियां जैसे डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि आदि तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट पर भी खेती करा रही हैं।

 कैसे करें तुलसी की खेती

कैसे करें तुलसी की खेती

जुलाई माह तुलसी के पौधे को खेत में लगाने का सबसे सही समय होता है। सामान्य पौधे 45x 45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाने चाहिए जबकि RRLOC 12 और RRLOC 14 किस्म के पौधे 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी पर होने चाहिए। पौधों को लगाने के तुरंत बाद हल्की सिंचाई करना जरूरी है। हफ्ते में कम से कम एक बार या जरूरत के मुताबिक पानी देना होता है। जानकारों की मानें तो फसल की कटाई से 10 दिन पहले से ही सिंचाई देना बंद कर देना चाहिए।

 तुलसी की कब होती है कटाई

तुलसी की कब होती है कटाई

जब पौधों की पत्तियां बड़ी हो जाती हैं तभी इनकी कटाई शुरू हो जाती है। सही समय पर कटाई करना जरूरी है। ऐसा न करने पर तेल की मात्रा पर इसका असर होता है। पौधे पर फूल आने की वजह से भी तेल की मात्रा कम हो जाती है इसलिए जब पौधे पर फूल आना शुरू हो जाएं उसी दौरान इनकी कटाई शुरू कर देनी चाहिए। पौधे की जल्दी नई शाखाएं आ जाएं इसलिए कटाई 15 से 20 मीटर ऊंचाई से करनी चाहिए।

कैसे बेचें तुलसी के पौधे

कैसे बेचें तुलसी के पौधे

आप मंडी एजेंट्स के जरिए अपना माल बेच सकते हैं। सीधे मंडी में जाकर भी खरीददारों से संपर्क कर सकते हैं। कॉन्ट्रेक्ट फॉर्मिंग करवाने वाली दवा कंपनियों या एजेंसियों के जरिए खेती कर उन्हें ही अपना माल बेच सकते हैं।

English summary

How to earn money with basil Plant Know Here

You can earn well through the basil plant. Today we will tell you how you can cultivate this plant.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X