For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मह‍िलाएं आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 30 हजार रुपए तक की कमाई

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप एक महिला है और खुद का ब‍िजनेस शुरू करना चाहती है तो खबर आपके ल‍िए बहुत जरूरी है। ऐसी बहुत सारी ब‍िजनेस आइड‍ियाज है जहां महिलाएं अपने घर को देखने के साथ ही साथ काम भी कर सकती है। इसके ल‍िए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्‍कि घर बैठ कर ही महि‍लाएं मोटी कमाई कर सकती हैं। महिलाएं घर बैठे इन टॉप 11 तरीकों से ऐसे कर सकती है मोटी कमाई

 

मह‍िलाएं शुरू करें ये बिजनेस, होगी 30 हजार रुपए तक की कमाई

ये बात भी सच है कि आज के समय में कई महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रही हैं, अपना मुकाम खुद तय कर रही हैं। आज हम आपको एक ऐसे ब‍िजनेस कि बारे में बताएंगे जहां छोटे निवेश में हर महीने नियमित कमाई की जा सकती है। सबसे अच्‍छी बात तो ये है कि इसमें नुकसान ना के बराबर होने की गुंजाइश होती है। तो अगर आप भी घर बैठकर पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारी ये खबर जरुर पढ़ें।

 अचार बनाने का व्यापार शुरू करें

अचार बनाने का व्यापार शुरू करें

हम बात कर रहे है आचार के ब‍िजनेस के बारे में। तो अगर आप कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो अचार का बिज़नेस एक अच्छी कमाई करने वाला बिज़नेस है। अचार हर खाने में जान डाल देना वाला एलिमेंट है। अचार के बिना थाली में खाना अधूरा सा लगता है। लेकिन, सिर्फ खाना ही नहीं यह आपकी आमदनी में भी तगड़ी कर सकता है। अचार एक ऐसी खाने की चीज है जो भारत के हर घर में उपयोग होता है। शादियों में, पार्टियों में, और आमतौर पर घरो में खाने के साथ अचार को खाना बहुत पसंद किया जाता है। खाने के साथ अचार, खाने को और भी ज्यादा स्वादिस्ट बना देता है। मह‍िलाएं अचार मेकिंग बिजनेस की शुरुआत घर से ही कर सकती है। जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं।

 छोटी पूंजी लगाकर शुरु करें ब‍िजनेस
 

छोटी पूंजी लगाकर शुरु करें ब‍िजनेस

इसके लिए बहुत मोटी पूंजी नहीं चाहिए। छोटी पूंजी से ही बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं। यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू हो जाता है। इससे आपको 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है। यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है। अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं।

 ब‍िजनेस के लि‍ए इतना एरिया चाहिए

ब‍िजनेस के लि‍ए इतना एरिया चाहिए

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए कम से कम 800 से 1000 वर्गफुट की जगह होनी चाहिए। अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है। अचार को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है। ये कोई जरुरी नहीं है कि केवल आम के अचार का ही बिजनेस किया जा सकता है। आम के अलावा भी बहुत प्रकार के अचार होते है जिसकी मार्केट बहुत मांग होती जैसे आवला का अचार, कुछ प्रकार की सब्जियों का अचार। ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के अचार का व्यापार शुरू करते है। ये एक प्रकार का लघु उद्योग है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है।

अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपए कमा सकते हैं

अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपए कमा सकते हैं

अचार मेकिंग बिजनेस को 10 हजार रुपए की लागत लगा कर इसका दुगना मुनाफा कमाया जा सकता है। पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है। इस छोटे बिजनेस को मेहनत लगन और नये नये प्रयोग के द्वारा बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है। इस बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई मिलेगी।

 लाइसेंस लेने के ल‍िए क्‍या करें

लाइसेंस लेने के ल‍िए क्‍या करें

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (एफएसएसएआई) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है। अचार के बहुत से प्रकार होते है आप को जिस भी प्रकार का अचार बनाना है उसके लिए आप अपने जरुरत के हिसाब से नीचे दिए गए सामग्री का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे ताजे फल और सब्जियों में - आम, गाजर, मूली, मिर्च, निम्बू, लहसुन, कटहल, अदरख, करेला आदि फल और सब्जियां।

English summary

Women Can Start Pickle Making Business And You Can Earn Every Month

Women can earn a good income by starting the business of making pickles at home.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X