For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गोल्ड लोन के जानिए पर्सनल लोन के मुकाबले 7 बड़े फायदे

|

नयी दिल्ली। अगर आप किसी जरूरत के चलते लोन लेने की तैयारी में हैं तो आपके लिए पर्सनल लोन जैसे किसी दूसरे लोन के बजाय गोल्ड लोन लेना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। कई बार जीवन में किसी इमरजेंसी में हमें पैसों की जरूरत पड़ जाती है और हम लोन लेते हैं। ऐसे में घर में रखा हुआ सोना ही हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। कई गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियाँ हैं, जो गोल्ड लोन की सुविधा देती हैं। इन कंपनियों में मनप्पुरम फाइनेंस, मुथूट फाइनेंस, आईआईएफएल जैसी कंपनियाँ शामिल हैं। कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों से भी आप गोल्ड लोन ले सकते हैं। गोल्ड लोन में सोने के गहनों वगैरह को गिरवी रखा जाता है, जिसके बदले कंपनी आपको नकदी देती है। कई वजहों से किसी दूसरे लोन के बजाय गोल्ड लोन अधिक सुविधाजनक होता है।

 

गोल्ड लोन में कम होती है ब्याज दर

गोल्ड लोन में कम होती है ब्याज दर

दूसरे ऋणों में ब्याज दर अधिक होती है। उनमें भी पर्सनल लोन पर ब्याज की दर काफी ज्यादा होती है। जैसे आम तौर पर लोन पर ब्याज दर 12.75% से शुरू होकर 19% तक जाती है। मगर इसके मुकाबले आपको गोल्ड 12% की निचली दर पर मिल सकता है। ब्याज की कम दर गोल्ड लोन को काफी आकर्षक बनाती है। वहीं गोल्ड लोन लेने में समय कम लगता है। पर्सलन लोन के मामले में आपको पैसे मिलने में 48 से 72 घंटों का समय लग सकता है। जबकि गोल्ड लोन के लिए आपको अपने सोने और आधार कार्ड की जरूरत है और आपको अधिकतम 1 घंटे में लोन मिल जायेगा।

नहीं पड़ती क्रेडिट हिस्ट्री की जरूरत
 

नहीं पड़ती क्रेडिट हिस्ट्री की जरूरत

गोल्ड लोन में आपको क्रेडिट हिस्ट्री की जरूरत नहीं पड़ती। उदाहरण के लिए यदि आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें और आपका क्रेडिट रिकॉर्ड अच्छा नहीं है तो बैंक आपको कर्ज देने से मना कर सकता है। मगर गोल्ड लोन के मामले में ऐसा नहीं होता। साथ ही गोल्ड लोन लेने की प्रक्रिया में प्रोसेसिंग फीस बहुत कम है। कुछ कंपनियों में यह शून्य होती है। वहीं अधिकांश बैंक पर्सनल के लिए प्रोसेसिंग पर लगभग 2.5% शुल्क लेते हैं। यहाँ तक कि होम लोन और ऑटो लोन पर भी अच्छा खासा प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता है।

आय प्रमाण की आवश्यकता नहीं

आय प्रमाण की आवश्यकता नहीं

गोल्ड लोन के बड़े फायदों में से एक है आय प्रमाण की जरूरत न होना। जबकि ऑटो लोन, होम लोन और पर्सनल लोन सभी में आवेदक को किसी न किसी तरह का आय प्रमाण दिखाना पड़ता है। इसके अलावा गोल्ड लोन में आप हर महीने केवल ब्याज दे सकते हैं। जब आप सोना वापस लेना चाहें तो आप लोन का भुगतान करके सोना वापस पा सकते हैं। साथ ही गोल्ड लोन में फोरक्लोजर यानी समय से पहले कर्ज चुकाने पर कोई शुल्क नहीं लगता। मगर पर्सनल लोन में यह 4% हो सकता है।

अब सरकारी बीमा कंपनियों का करेंगे विलय - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Read more about: gold loan gold loan interest rate
English summary

Here are the 7 big benefits of gold loan compared to personal loan

Gold Loan is more effective than other loan. Interest Rate are less on gold loan than personal, home and auto loan.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X