For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खुशखबरी : जल्द घट सकते हैं एलपीजी सिलेंडर के दाम

|

नयी दिल्ली। लगातार बढ़ती महंगाई के बीच जनता के लिए एक राहत की खबर आयी है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि अगले महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतें घट सकती हैं। प्रधान ने कहा कि यह सच नहीं है कि एलपीजी की कीमतें लगातार बढ़ रही है। इस महीने अंतरराष्ट्रीय बाजार के कारण इन्हें बढ़ा दिया गया था। हालांकि, ऐसे संकेत हैं कि अगले महीने कीमतें कम हो सकती हैं। बता दें कि पिछले हफ्ते ही गैस सिलेंडर महंगा हुआ है। गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमतों में पिछले सप्ताह ही 149 रुपये तक का इजाफा हुआ है। महानगरों में गैर-सब्सिडी यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दाम 144.50 रुपये से 149 रुपये तक बढ़े। बढ़े हुए दाम 12 फरवरी से शुरू हुए हैं। मगर अब बहुत जल्द आपको गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत की खबर मिल सकती है।

 

खुशखबरी : जल्द घट सकते हैं एलपीजी सिलेंडर के दाम

सर्दियों में बढ़ती है एलपीजी की खपत
दो दिन के छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुँचे धर्मेंद्र प्रधान ने रिपोर्टरों से बात करते हुए कहा कि सर्दियों के दौरान एलपीजी की खपत बढ़ जाती है, जिस वजह से इस क्षेत्र पर दबाव बनता है। इस महीने कीमत में वृद्धि हुई है जबकि अगले महीने यह कम होंगी। पिछले हफ्ते ईंधन की बेंचमार्क वैश्विक दरों में उछाल के कारण रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि घरेलू उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने प्रति सिलेंडर कीमत को करीब-करीब अपरिवर्तित रखने के लिए इस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लगभग दोगुना भी कर दिया।

कैसे तय होते हैं सिलेंडर के दाम
जानकारी के लिए बता दें कि एवरेज इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और विदेशी करेंसी के एक्सचेंज रेट के मुताबिक ही एलपीजी सिलेंडर की कीमत तय की जाती है। इसी के चलते एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी की राशि में भी हर महीने बदलाव होता रहता है। आपको मिलने वाली सब्सिडी में भी आप हर महीने बदलाव देखते होंगे। गौरतलब है कि इंटरनेशनल बाजार में भाव बढ़ने पर सरकार अधिक सब्सिडी देती है और कम होने पर कम सब्सिडी आपके खाते में आती है। वहीं बात टैक्स की करें तो रसोई गैस पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है।

 

यह भी पढ़ें - कमाई का मौका, पूरे देश में लगाए जाएंगे एलएनजी पंप

English summary

Good news LPG cylinder prices may come down soon

There has been news of a relief to the public amid the ever-increasing inflation. Union Minister Dharmendra Pradhan has said that the prices of LPG cylinders may come down next month.
Story first published: Thursday, February 20, 2020, 18:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X