For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झटका : 1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी इन 3 बडे़ कंपन‍ियों की CAR

|

नई द‍िल्‍ली: कार खरीदने का मन बना रहे है तो जल्‍दी खरीद लीजिए। फ‍िलहाल ईयर एंड में सस्ती भी मिलेगी। लेकिन अगर कुछ दिन रुक कर अगले साल का वेट करेंगे तो महंगा पड़ेगा। नए साल में कार खरीदना काफी महंगा हो जाएगा, क्योंकि कंपनियां जनवरी से कारों की कीमत में इजाफा कर रही हैं। मारुति सुजुकी, फॉर्ड इंडिया और किआ मोटर्स 1 जनवरी 2021 से गाड़ियों की कीमत बढ़ाने वाली हैं। Hyundai नई कारों पर दे रहा 70000 रुपए का आकर्षक डिस्काउंट, जल्‍दी करें कुछ द‍िन का मौका ये भी पढ़ें

 

झटका : 1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी इन 3 बडे़ कंपन‍ियों की CAR

हाल ही में मारुति ने भी बड़ा ऐलान कर दिया है। जनवरी से मारुति की गाड़ियां महंगी हो जाएंगी। कार कंपनी फोर्ड इंडिया ने भी जनवरी से अपनी सभी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। इसी कड़ी में 1 जनवरी से किआ मोटर्स ने भी ऐलान किया है कि कारें महंगी हो जाएंगी।

 नये साल में हो महंगी हो जाएंगी मारुति की कार
 

नये साल में हो महंगी हो जाएंगी मारुति की कार

नये साल में मारुति सुजुकी की तमाम मॉडल्स की कार की कीमतें बढ़ जाएंगी। दरअसल, कल-पुर्जों और अन्य लागत में इजाफा होने से भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कार के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। कार की नयी कीमतों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा। मारुति कार की कीमतों में कितना इजाफा होगा, कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है। गौरतलब है कि महामारी संकट और लॉकडाउन की वजह से ऑटो कंपनियों की हालत इस साल काफी खराब रही है और बिक्री काफी घट गयी। हालांकि त्योहारी सीजन में बिक्री ने कुछ रफ्तार पकड़ी थी। लेकिन अक्टूबर के बाद नवंबर महीने में मारुति की घरेलू यात्री कार बिक्री में 2.4 फीसदी की गिरावट आयी है।

बता दें क‍ि कंपनी ने नवंबर के दौरान 1,35,775 कारें बेची हैं, जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 1,39,133 कारें बेची थीं। हालांकि मारुति की निर्यात सहित कुल बिक्री की बात करें तो इसमें 1.7 फीसदी की बढ़त हुई है। कंपनी ने नवंबर 2020 में कुल 1,53,223 कारें बेचीं, जबकि नवंबर 2019 में उसने 1,50,630 कारें बेची थीं।

मारुति सुजुकी ने दिसंबर में अपनी कई कारों की खरीद पर बंपर छूट का ऐलान किया है। कंपनी ने ऑल्टो, सेलेरियो , वैगन-आर, डिजायर, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा , ईको और एस-प्रेसो सहित कई कारों पर आकर्षक छूट दे रही है।

नए साल में फोर्ड की गाड़ी खरीदना होगा महंगा

नए साल में फोर्ड की गाड़ी खरीदना होगा महंगा

फोर्ड इंडिया की सभी कारें एक जनवरी से महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया है। इनकी कीमतों में 3 फीसदी तक इजाफा होगा। बढ़ती इनपुट कॉस्‍ट को देखते हुए कंपनी ने यह फैसला किया है। फोर्ड इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (मार्केटिंग सेल्‍स एंड सर्विस) ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी 1 फीसदी से 3 फीसदी की रेंज में होगी। इस तरह दाम करीब 5,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये तक बढ़ जाएंगे। यह अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर करेगा। कच्‍चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था।

फोर्ड की कारों के मौजूदा प्राइस

  • इकोस्पोर्ट ₹8.19 लाख से शुरू औसत एक्स. शोरूम प्राइस
  • एंडेवर ₹30 लाख से शुरू औसत एक्स. शोरूम प्राइस
  • फिगो ₹5.49 लाख से शुरू औसत एक्स. शोरूम प्राइस
  • फ्रीस्टाइल ₹5.99 लाख से शुरू औसत एक्स. शोरूम प्राइस
  • एस्पायर ₹6.09 लाख से शुरू औसत एक्स. शोरूम प्राइस
  • आगामी फोर्ड मस्टैंग फेसलिफ्ट ₹75 लाख अनुमानित प्राइस
 जनवरी से महंगी हो जाएंगी किआ की भी गाड़ियां

जनवरी से महंगी हो जाएंगी किआ की भी गाड़ियां

किआ मोटर्स इंडिया ने घरेलू बाजार में अपने पहले साल में रिकॉर्ड ऑपरेशनल प्रॉफिट दर्ज किया है और इसे सफलता में कंपनी की दो एसयूवी - सेल्टोस और सोनेट काफी बड़ा रोल निभा रही है। यह काफी आम बात है कि ऑटोमोबाइल निर्माता किसी भी कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में कई कारणों का हवाला देते हुए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करते हैं और 2021 में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा। किआ मोटर्स अपनी दोनों एसयूवी सेल्टोस और सोनेट की कीमतें बढ़ाने वाली है जबकि प्रीमियम, प्रेस्टीज और लिमोजिन जैसे तीन वैरिएंट में बेची जा रही किआ कार्निवल एमपीवी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। सात, आठ और नौ सीटर कॉन्फिग्रेशन में बिकने वाली कार्निवल प्रीमियम एमपीवी की कीमत 24.95 लाख रुपए से 33.95 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक है।

जिसमें सोनेट को कुछ ही समय पहले लॉन्‍च किया गया है। भारत में सोनेट की वर्तमान में कीमत 6.71 लाख रुपये से शुरू होती है। जो इंट्रोडक्टरी है, जबकी इस कार के टर्बो वैरिएंट की कीमत 9.49 लाख से शुरू होती है। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि लॉन्‍च के समय ही कंपनी ने सोनेट की कीमत पर इंट्रोडक्टरी मार्क कर दिया है, जिसे पहले से बढ़ाने के इरादे के साथ मार्केट में उतारा गया था।

English summary

Buying A Car In The New Year Will Be Expensive Price Increasing Since January

Buying a car will become expensive in the new year, as companies have been increasing the price of cars since January.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X