For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office : इस स्कीम में करें नि‍वेश मिलेगा 40 हजार रु इंट्रेस्ट, PM मोदी भी उठा रहे स्कीम का फायदा

|

नई द‍िल्‍ली: आप भी अगर न‍िवेश करने की सोच रहे हैं ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है। पोस्‍ट ऑफिस यानी डाक घर की बचत योजनाओं को सुरक्षित व अच्छे रिटर्न के लिए बेहतर माना जाता है। भारत की डाक सेवा दुनिया भर में सबसे बड़ी डाक सेवा है। देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है। इस स्‍कीम में न‍िवेश करके आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 8वीं पास भी इस सरकारी स्‍कीम की ले सकते है फ्रेंचाइजी, जानि‍ए हर महीने की कमाई

इस स्कीम में करें नि‍वेश मिलेगा 40 हजार रु इंट्रेस्ट

 

1 लाख पर मिलेगा 40 हजार इंट्रेस्ट

ये बात सच है क‍ि पिछले कुछ समय में पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ा है। पीएम मोदी ने भी इंडिया पोस्ट की योजनाओं में निवेश किया है। यहां आपको रिटर्न भी अच्छा मिलता है साथ में यह बेहद सुरक्षित माना जाता है। आज आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपने अगर 1 लाख रुपए निवेश किया तो 5 साल के बाद यह रकम 1 लाख 40 हजार के करीब हो जाएगी।

 जान‍िए क्‍या है पोस्‍ट ऑफ‍िस एनएससी की मैच्योरिटी पीरियड

जान‍िए क्‍या है पोस्‍ट ऑफ‍िस एनएससी की मैच्योरिटी पीरियड

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट है। पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के लिए मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का है। इस स्कीम में अभी 6.8 फीसदी का इंट्रेस्ट रेट मिलता है जो कम्पाउंड इंट्रेस्ट है और इसका कैलकुलेशन सालाना आधार पर होता है। हालांकि इंट्रेस्ट का भुगतान मैच्योरिटी पर किया जाता है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपए और 100 रुपए के गुणक में जमा किया जा सकता है। निवेश की मैक्सिमम लिमिट नहीं है। इसमें निवेश करने पर आपको सेक्शन 80सी के तहत डिडक्शन का लाभ मिलता है। इसमें सेक्शन 80सी की लिमिट 1.5 लाख रुपए है।

 पीएम मोदी ने भी कि‍या है न‍िवेश
 

पीएम मोदी ने भी कि‍या है न‍िवेश

आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि सरकार हर तिमाही इंट्रेस्ट रेट की समीक्षा करती है। बात करें रिटर्न की तो अगर अभी इसका इंट्रेस्ट रेट 6.8 फीसदी है। निवेशकों को सालाना आधार पर कम्पाउंट इंट्रेस्ट का लाभ मिलता है। इसके तहत अगर आप 1000 रुपए निवेश करते हैं तो पांच साल बाद आपकी रकम 1389.49 रुपए हो जाता है। यानी इंट्रेस्ट इनकम 389.49 रुपए हुआ। इस तरह 10 हजार निवेश करने पर इंट्रेस्ट इनकम 3890 रुपए और 1 लाख निवेश करने पर 38949 रुपए इंट्रेस्ट के रूप में मिलते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश कर रखा है। बता दें कि पिछले साल के डेटा के अनुसार, इस स्कीम में पीएम मोदी के 843124 रुपये निवेश किया है।

 जानें पोस्‍ट ऑफ‍िस एनएससी की खास बातें

जानें पोस्‍ट ऑफ‍िस एनएससी की खास बातें

  • पोस्‍ट ऑफ‍िस एनएससी की स्कीम के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसे केवल डाक घर में खुलवाया जा सकता है।
  • 18 साल से उम्र का इंडिविजुअल, 3 लोग मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट और 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवा सकता है।
  • एनएससी पांच साल से पहले बंद नहीं किया जा सकता है। हालांकि अकाउंट होल्डर की मौत हो जाने पर इसे बंद किया जा सकता है।

English summary

Post Office You Can Investment In This Scheme Will Get 40 Thousand Rupees Interest

There are several schemes of the post office, one of which is the National Saving Certificate, by investing in it, you will get an interest of Rs 40 thousand.
Story first published: Friday, March 5, 2021, 18:29 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?