For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Diamond ज्‍वैलरी के बदले भी मिलेगा Loan, जान‍िए कैसे

|

नई द‍िल्‍ली: कई बार हमें इमरजेंसी में पैसों की जरूरत होती है। ऐसे में घर में रखा सोना काफी काम आ सकता है। घरों में पड़े सोने के बदले भी लोन लेते है। गोल्ड लोन की काफी डिमांड बढ़ गई है। गोल्ड लोन आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। फिर चाहे आपके बिजनेस के लिए पैसे की जरूरत हो, अचानक से होने वाले खर्च हों या इमर्जेंसी जैसे हालात में आपको इससे मदद मिलती है। मौजूदा वक्त में सोने की कीमत आसमान छू रही है। वहीं दूसरी ओर कोरोना के कारण जबरदस्त आर्थिक संकट के इस दौर में बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरियां गई हैं। इतना ही नहीं लोग कैश की कमी की वजह से गोल्ड गिरवी रख कर लोन ले रहे हैं। सोने की कीमतों में इजाफे का मतलब है कि कम ब्याज पर गोल्ड लोन भी लिया जा सकता है ताकि मौजूदा वित्तीय जरूरतें पूरी हो सकें। Gold Rings : 10000 रु से कम में मिल रहीं ये शानदार अंगूठियां ये भी पढ़ें

 

Diamond ज्‍वैलरी के बदले भी मिलेगा Loan, जान‍िए कैसे

आपको जानकर खुशी होगी कि अब डायमंड ज्‍वैलरी के बदले भी लोन मिलेगा। जी हां प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी मंगल क्रेडिट एंड फि‍नकॉर्प लिमिटेड ने गोल्‍ड और डायमंड ज्‍वैलरी के बदले लोन देने के सेगमेंट में प्रवेश की घोषणा की है। कंपनी ने अपनी पहली रिटेल ब्रांच मुंबई के उपनगर विले पार्ले में शुरू किया है। कंपनी ने कहा है कि वह मार्च 2021 तक अंधेरी, कांदिवली, मीरा रोड, डोम्‍बीवली और भांडुप में भी अपनी ब्रांच खोलेगी। गोल्‍ड और डायमंड ज्‍वैलरी के बदले लोन मार्केट तेजी से विकसित हो रहा है।

 गोल्‍ड और डायमंड ज्‍वैलरी लोन मार्केट में प्रमुख बनाने का लक्ष्‍य

गोल्‍ड और डायमंड ज्‍वैलरी लोन मार्केट में प्रमुख बनाने का लक्ष्‍य

बता दें कि कंपनी ने बताया कि उसके गोल्‍ड एंड डायमंड ज्‍वैलरी का औसत टिकट साइज 75 हजार रुपए होगा और इस पर प्रति माह एक प्रतिशत का ब्‍याज लिया जाएगा। कंपनी की इक्विटी वैल्‍यू 19.31 करोड़ रुपए है। मार्च 2020 तक कंपनी ने कुल 65.01 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया है। वित्‍त वर्ष 2019-20 में कंपनी ने 10.76 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था। मंगल क्रेडिट एंड फि‍नकॉर्प लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर ने कहा कि हमारे लिए सुरक्षति लोन बिजनेस शुरू करना हमारे मौजूदा पोर्टफोलियो का एक प्राकृतिक विस्‍तार है। वहीं उन्‍होंने कहा कि हमारा लक्ष्‍य 2023 तक गोल्‍ड और डायमंड ज्‍वैलरी लोन मार्केट में एक प्रमुख बनना है।

 गोल्ड लोन के क्या हैं फायदे
 

गोल्ड लोन के क्या हैं फायदे

  • गोल्ड लोन की ब्याज दर पर्सनल लोन से कम हो सकती है। आप सोना गिरवी रखकर पैसे उधार लेते है, इसलिए काफी कम समय में लोन एप्रूव हो जाता है।
  • होम लोन या दूसरे लोन के लिरए आपका सिबिल यानी क्रेडिट स्कोर जरूरी होता है। लेकिन, गोल्ड लोन में क्रेडिट हिस्ट्री की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए किसी भी सर्टिफिकेट या गारंटी की जरूरत नही होती है। गोल्ड लोन में दूसरे लोन मसलन होम लोन या पर्सनल लोन की तरह समय से पहले चुकाने पर प्री-पेमेंट पेनाल्टी नहीं लगती है।
ये हैं जरूरी डॉक्यूमेंट्स

ये हैं जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आईडी कार्ड की कॉपी जरूरी है। इनमें पैन/पासपोर्ट/आधार/ ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य पहचान पत्र दे सकते हैं। एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड/बिजली का बिल/ टेलीफोन बिल/ पानी का बिल/राशन कार्ड में से कोई भी एक। कई बैंक आपके हस्ताक्षर की जांच के लिए पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस की मांग करते हैं। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी है।

 गोल्ड लोन की ब्याज दरें

गोल्ड लोन की ब्याज दरें

  • साउथ इंडियन बैंक की गोल्ड लोन की ब्याज दर 8.85 फीसदी से लेकर 9.35 फीसदी तक हैं।
  • पंजाब नैशनल बैंक की गोल्ड लोन की ब्याज दर 8.6 फीसदी से लेकर 9.15 फीसदी तक है।
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की गोल्ड लोन की ब्याज दर 7.15 फीसदी से लेकर 9.20 फीसदी तक हैं।
  • पंजाब ऐंड सिंध बैंक की गोल्ड लोन की ब्याज दर 8.10 फीसदी से लेकर 9.35 फीसदी तक हैं।
  • जम्मू ऐंड कश्मीर बैंक की गोल्ड लोन की ब्याज दर 10 फीसदी है।

English summary

Now Loan Will Also Be Given In Lieu Of Diamond Jewelery, Know How

Now a loan will also be given in lieu of diamond jewelery, Mangal Credit and Fincorp entered the gold loan market.
Story first published: Saturday, September 19, 2020, 18:31 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X