For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Aadhaar Linking : इन 5 चीजों से आज ही करें लिंक, बच जाएगा नुकसान

|

नई दि‍ल्‍ली: आधार कार्ड एक बेहद अहम प्रूफ डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल होता है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार की जरूरत होती है। इसलिए आधार में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। मोबाइल कनेक्शन से लेकर सरकारी सब्सिडी या पेंशन तक और वित्तीय लेन-देन से लेकर निवेश तक तक़रीबन हर जगह आपको आधार का जिक्र करना ही होगा। फ‍िलहाल देखे तो ऐसी बहुत सी सेवाएं हैं जिनके लिए आधार जरूरी तो नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि आने वाले कुछ दिनों में वह जरूरी हो ही जायेगा। सरकार को उम्मीद है कि आधार को जरूरी बना दिए जाने से बाकी दस्तावेजों की जरूरत ख़त्म हो जाएगी।

Aadhaar Linking : इन 5 चीजों से आज ही करें लिंक

 

PVC Aadhaar Card : ऐसे बनवाएं एक ही मोबाइल नंबर से पूरे परिवार का आधा

 बैंक एकाउंट आधार ल‍िकिंग

बैंक एकाउंट आधार ल‍िकिंग

सरकार ने बैंकों के लिए जरूरी कर दिया है कि वे ग्राहकों का आधार नंबर लें और उसे वेरीफाय करें। ऐसे में बैंक खाते को आधार से जोड़ना जरूरी है। आप समय रहते ऑनलाइन पता करें अकाउंट लिंक है या नहीं। अगर इस समय तक बैंक एकाउंट से आधार लिंक नहीं हुआ तो आपका बैंक खाता बंद हो सकता है।

Aadhaar को SBI खाते से ऐसे करें लिंक, काफी आसान है तरीका

 पैन आधार लिंक करें
 

पैन आधार लिंक करें

सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाले लोगों के लिए पैन और आधार को लिंक करना जरूरी कर दिया है। अगर यह लिंक नहीं हुआ तो आपका रिटर्न स्वीकार नहीं किया जायेगा। बहुत से लोग इसे लिंक करने में दिक्कत महसूस कर रहे थे इसलिए बाद में इसकी डेडलाइन बढ़ाकर दी गयी थी। अगर आप आय कर कानून के हिसाब से रिटर्न फाइल करने लायक नहीं हैं तो आपके लिए पैन और आधार लिंक करने की समय सीमा के बारे में अभी सरकार द्वारा तारीख निर्धारित किया जाना अभी बाकी है।

 पेंशन एकाउंट से अधार ल‍िंक

पेंशन एकाउंट से अधार ल‍िंक

ईपीएफओ ने पेंशन पाने वाले लोगों के लिए आधार जरूरी कर दिया है। ईपीएफओ के दिशा निर्देशों के मुताबिक पेंशन के योग्य सभी लोगों को आधार नंबर देने पर ही पेंशन मिल सकेगा। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने एनपीएस धारको को अपने एनपीएस अकाउंट से आधार को लिंक करने की सलाह दी है।

 मोबाइल फोन सिम आधार लिंक

मोबाइल फोन सिम आधार लिंक

मोबाइल सिम से आधार को वेरीफाय करना जरूरी होगा। टेलिकॉम विभाग ने सभी मोबाइल कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि मोबाइल फोन ग्राहक का आधार वेरिफिकेशन पूरा करें। इसमें प्रीपेड और पोस्ट पेड सभी ग्राहक शामिल हैं। मोबाइल कंपनियां हालांकि अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों को यह चेतावनी जरूर दे रही हैं कि अगर आधार वेरिफिकेशन नहीं हुआ तो उनका नंबर बंद किया जा सकता है।

 नया वाहन खरीदना एवं ड्राइविंग लाइसेंस

नया वाहन खरीदना एवं ड्राइविंग लाइसेंस

सरकार ड्राइविंग लाइसेंस और नए वाहन के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आधार से जोड़ने पर विचार कर रही है। इसमें नकली लाइसेंस को रोकना और चोरी किये वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाने जैसे उद्देश्य शामिल हैं। आधार के बायोमीट्रिक आंकड़ों से इस तरह की धोखाधड़ी पर रोक लग सकती है।

Read more about: aadhaar आधार
English summary

Link These 5 Account To Aadhaar Today

Aadhaar is required to avail the government scheme. In such a situation, link these 5 things today, there will be no harm.
Story first published: Wednesday, January 20, 2021, 18:41 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X