For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : साल में मात्र 100 रुपये देकर पाएं जीवनभर का बीमा, जानिए डिटेल

|

नई द‍िल्‍ली: आज के समय में पर‍िवार का भविष्य सुरक्षित करने के लि‍ए जीवन बीमा लेना बेहद जरुरी है। महंगाई के इस दौर में ज्यादातर लोग कम पैसे खर्च कर अपना भविष्य सुरक्षित करने की सोचते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे क‍ि कैसे आप पैसे में न‍िवेश करके अपने पर‍िवार का भविष्य सुरक्षित कर सकेगें। बीमा आकस्मिक दुघर्टना या ऐसी ही अन्य किसी विपदा पर परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती हैं। तो अगर आप भी कोई बीमा पॉलिसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना के नाम से एक सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी चलाता है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए शुरू की गई है। LIC : रोजाना 199 रु के निवेश पर पाएं 94 लाख, जानें स्‍कीम का नाम

 

LIC : साल में मात्र 100 रुपये देकर पाएं जीवनभर का बीमा

पॉलिसी में निवेश हर लिहाज से सुरक्षित
भारत की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी एलआईसी (लाइफ इंश्योरंस कंपनी) की खास पॉलिसी जीवन उमंग के बारे में बता रहे है। इसमें निवेश करने वाले ग्राहकों कई तरह के फायदे दिए जाते है। इसकी वजह यह है कि इसकी पॉलिसी में निवेश हर लिहाज से सुरक्षित होता है। यहां पैसा डूब नहीं सकता। इसकी पॉलिसी में निवेश करने से एक्सीडेंट से लेकर किसी तरह के खतरे में जहां बीमा की सुविधा मिलती है। वहीं मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। यही वजह है कि देश में ज्यादातर परिवारों ने लाइफ इन्श्योरेंस की कोई न कोई पॉलिसी जरूर ले रखी है।

किस उम्र के लोग ले सकते योजना का लाभ

किस उम्र के लोग ले सकते योजना का लाभ

आम आदमी बीमा योजना 'जीवन बीमा निगम' (एलआईसी) द्वारा प्रशासित है। इसे भारत सरकार के वित्‍त मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है। इस योजना के तहत लाइफ इंश्योरेंस कवरेज के लाभ के साथ-साथ राज्‍य के ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को आंशिक और स्‍थायी विकलांगता के लिए या फिर परिवार के एक कमाऊ सदस्‍य को कवरेज प्रदान किया जाता है। इस बीमा योजना के लिए आवेदक की उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक परिवार का मुखिया होना चाहिए या घर का कमाऊ सदस्‍य/ गरीबी रेखा से नीचे/ गरीबी रेखा से ऊपर के वो सदस्‍य जो शहर में रहते हैं लेकिन उन्‍हें शहरी क्षेत्र का पहचान पत्र नहीं दिया गया है/ ग्रामीण भूमिहीन होना चाहिए।

 इन दस्‍तावेजों की पड़ेगी जरुरत
 

इन दस्‍तावेजों की पड़ेगी जरुरत

एलआईसी के मुताबिक, आम आदमी बीमा योजना से जुड़ने के लिए आवेदक को इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे राशन कार्ड, जन्‍म प्रमाण पत्र, विद्यालय प्रमाण पत्र के साक्ष्‍य, वोटर आईडी, सरकारी विभाग द्वारा प्रदान किया गया पहचान पत्र, आधार कार्ड।

 इस बीमा योजना का लाभ

इस बीमा योजना का लाभ

आम आदमी बीमा योजना के अंतर्गत बीमा सुरक्षा की अवधि के दौरान सदस्‍य की प्राकृतिक रूप से मृत्‍यु होने पर उस समय लागू बीमा के अंतर्गत बीमाकृत राशि 30000 रुपये नामांकित व्‍यक्ति की होगी। रजिस्टर्ड ब‍ीमाकर्ता की मृत्‍यु एक्‍सीडेंट से फिर या विकलांगता के कारण होती है तो पॉलिसी के हिसाब से नॉमिनी को 75,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। विकलांगता के मामले में पॉलिसी के ओनर या फिर नॉमिनी को 37,500 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। वहीं स्‍कॉलरशिप लाभ के अंतर्गत इस बीमा योजना में 9वीं से 12वीं के बीच पढ़ने वाले अधिकतम दो बच्‍चों को 100 रुपये प्रति बच्‍चे के हिसाब से स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इसका भुगतान अर्ध-वार्षिक रूप से होगा।

 एक साल में सौ रुपये देने होंगे बीमाधारक को

एक साल में सौ रुपये देने होंगे बीमाधारक को

आम आदमी बीमा योजना के लिए प्रीमियम की बात करें तो 30000 रुपये के बीमा के लिए प्रति व्‍यक्ति प्रीमियम 200 रुपये प्रति वर्ष के रूप में लगाया जाता है। जिसमें सुरक्षा निधि से 50 प्रतिशत राज्‍य सरकार या संघ क्षेत्र द्वारा वहन किया जाता है। तो वहीं अन्‍य पेशेवर समूह के मामले में शेष 50 प्रतिशत प्रीमियम नोडल एजेंसी/ सदस्‍य/ राज्‍य सरकार या संघ क्षेत्र के द्वारा वहन किया जाता है। इस तरह बीमाधारक को एक साल में केवल 100 रुपये देने होंगे।

English summary

LIC Policy Get life insurance by paying just Rs 100 per year know details

In LIC's special plan, get life insurance for just 100 rupees a year. Know everything about this policy.
Story first published: Saturday, February 20, 2021, 14:47 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X