For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : रोजाना 199 रु के निवेश पर पाएं 94 लाख, जानें स्‍कीम का नाम

|

नई द‍िल्‍ली: आप भी इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं। अगर हां, तो हम आपको भारत की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी एलआईसी (लाइफ इंश्योरंस कंपनी) की खास पॉलिसी जीवन उमंग के बारे में बता रहे है। इसमें निवेश करने वाले ग्राहकों कई तरह के फायदे दिए जाते है।

पॉलिसी में निवेश हर लिहाज से सुरक्षित

एलआईसी सबसे ज्यादा भरोसेमंद संस्था इसे देश भर में सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल है। इसकी वजह यह है कि इसकी पॉलिसी में निवेश हर लिहाज से सुरक्षित होता है। यहां पैसा डूब नहीं सकता। एलआईसी पॉल‍िसी में न‍िवेश करना लोगों की पहली पसंद है। इसकी पॉलिसी में निवेश करने से एक्सीडेंट से लेकर किसी तरह के खतरे में जहां बीमा की सुविधा मिलती है। वहीं मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। यही वजह है कि देश में ज्यादातर परिवारों ने लाइफ इन्श्योरेंस की कोई न कोई पॉलिसी जरूर ले रखी है।

 

LIC : रोजाना 199 रु के निवेश पर पाएं 94 लाख

LIC : इस पॉलिसी में करें न‍िवेश तो बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी तक की चिंता हो जाएगी दूर

 जीवन भर म‍िलता है 8 फीसदी रिटर्न

जीवन भर म‍िलता है 8 फीसदी रिटर्न

तो अगर आप बिना जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी में निवेश कर मोटा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। यह एक एंडोमेंट प्लान है और इसमें 15 साल से लेकर 55 साल तक के उम्र के लोगों के लिए खरीदी जा सकती है। इस योजना की खासियत यह है कि इसमें 100 वर्ष की आयु तक कवर दिया जाता है। पॉलिसीधारक की मौत की सूरत में परिजनों को एकमुश्त राशि दे दी जाती है यानी पॉलिसीधारक की मृत्यु पर भुगतान किए गए प्रीमियम की राशि नॉमिनी को वापस मिलती है। इस पॉलिसी में प्रीमियम पेइंग टर्म 15, 20, 25 और 30 वर्ष है। प्रीमियम के खत्म होने तक सारी किस्त चुका देने पर पॉलिसीधारक को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि दी जाती है। यानी कि अगर आप सभी किस्त सही समय पर जमा करेंगे तो आपको सारी किस्त चुकाने के बाद रिटर्न मिलता रहेगा। बीमा का 8 फीसदी रिटर्न जीवन भर के लिए हर साल मिलता रहेगा।

 199 रुपये का निवेश पर पाएं 94 लाख रुपये का रिटर्न
 

199 रुपये का निवेश पर पाएं 94 लाख रुपये का रिटर्न

समझने के ल‍िए मान लीजिए कोई व्यक्ति जिसकी उम्र 25 वर्ष है और वह 15 साल के प्रीमियम पेइंग टर्म प्लान (74 साल टर्म) विकल्प को चुनता है तो उसे कुल 10,93,406 का प्रीमियम भरना होगा। इस टाइम पीरियड के दौरान रोजाना 199 रुपये निवेश पर पॉलिसीधारक को कुल 94,72,500 रुपये अनुमानित रिटर्न मिलेगा। 15 साल तक प्रीमियम भरने के बाद 40 साल की उम्र से इस रकम का 8 फीसदी रिटर्न जीवन भर के लिए हर साल मिलता रहेगा जो कि सालाना 72,000 रुपये होगा।

 जानें प्‍लान की विशेषता

जानें प्‍लान की विशेषता

इस प्लान को आजीवान प्लान भी कहा जा रहा है क्योंकि इसकी परिपक्वता राशि 100 साल की उम्र होने का बाद मिलती है। इसके अलावा 99 साल की उम्र तक पॉलिसी धारक को आठ फीसदी राशि हर साल उसके 100 वर्ष पूरे होने तक मिलती रहेगी। इस प्लान की खास बात है कि आपको धारा 80सी के तहत डेड़ लाख रुपए तक के प्रीमियम पर आयकर भी नहीं देना होना। इसके अलावा परिपक्वता राशि मिलने के दौरान पॉलिसी धारक को धारा 10डी के तहत भुगतान के दौरान भी आयकर नहीं देना होगा।

जान लें प्‍लान की शर्तें

अगर पॉलिसी में पूर्ण तीन वर्षों की प्रीमियम दी जा चुकी है तो पॉलिसी चुकता मूल्‍य प्राप्‍त कर लेगी। प्रीमियम भुगतान करने के लिए वार्षिक, अर्ध वार्षिक, तिमाही और मासिक विधि है। पॉलिसी के पूरे तीने वर्षों की प्रीमियम जमा करने के पश्‍चात लोन सुविधा मिल सकती है। पॉलिसी को एक वित्‍तीय वर्ष में पिछली तारीख से लिया जा सकता है।

 एलआईसी पॉलिसी की ऑनलाइन ऐसे चेक करें स्टेट्स

एलआईसी पॉलिसी की ऑनलाइन ऐसे चेक करें स्टेट्स

  • अपनी पॉलिसी स्टेट्स को जानने के लिए एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाएं।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं।
  • अब अपना नाम, पॉलिसी संख्या, डेट ऑफ बर्थ डालें।इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आप अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेट्स जांच सकते हैं।

Read more about: lic एलआईसी
English summary

LIC Invest Daily Rs 199 In This Plan And Will Gets 94 Lakhs Rupees

LIC has offered Jeevan Umang Plan. Get 94 lakhs on daily investment of Rs 199 in this plan.
Story first published: Monday, January 18, 2021, 18:36 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?