For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : बच्चे के जन्म पर कराएं पॉलिसी, 18 साल से पहले बन जाएगा अमीर

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप इस समय बच्‍चों के ल‍िए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें। बच्‍चों के नाम का निवेश का सोच रहें हैं लेकिन इस बात का कंफ्यूजन है कि कहां इन्वेस्ट करें तो बिल्कुल परेशान न हो। आप एलआईसी की स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। जहां निवेश कर आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी एलआईसी बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों के भविष्य को भी सिक्योर करती है। एलआईसी का न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान खास बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। LIC : 64 रु रोज करें जमा, बाद में मिलेगा एक साथ 13 लाख रु

 

LIC : बच्चे के जन्म पर कराएं पॉलिसी, बन जाएगा अमीर

मेच्योरिटी पर म‍िलेगा अच्‍छा रिटर्न
इस समय भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड कई सारे ऐसे जीवन बीमा प्लान चलाता है, जिनमें लोगों को कम निवेश में अच्छा रिटर्न पॉलिसी के मैच्योर होने पर मिलता है। वहीं मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। यही वजह है कि देश में ज्यादातर परिवारों ने लाइफ इन्श्योरेंस की कोई न कोई पॉलिसी जरूर ले रखी है। इसकी सबसे बड़ी ख़ास बात यह है कि कस्टमर अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी पालिसी में निवेश कर सकता है।

 कुछ ही सालों में बच्चा जाएगा लखपति बन

कुछ ही सालों में बच्चा जाएगा लखपति बन

आज के समय में पैरेंट्स की फाइनेंशियल प्लानिंग में कहीं-ना-कहीं उनके बच्चे भी शामिल होते हैं। कई बच्चों की शिक्षा, शादी और अन्य खर्चों को लेकर कही न कही निवेश भी करते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम की भी ऐसी ही एक स्कीम है, जो बच्‍चों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। तो अगर आप अपने नवजात बच्चे के फ्यूचर को अभी से सिक्योर करना चाहते हैं तो एलआईसी का 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' में निवेश कर सकते हैं। स्‍कीम में निवेश करने के कुछ ही सालों में आपका बच्चा लखपति बन जाएगा, वो भी नौकरी लगने से पहले। उसके बाद उसे अपनी हायर स्टडी से लेकर और खुद का बिजनेस शुरू करने से लेकर ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं होगी।

 क्या है न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान
 

क्या है न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान

एलआईसी का न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान एक ऐसा प्लान है जिसमें आप 0 वर्ष से लेकर 12 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए पॉलिसी ले सकते हैं। इसमें कम से कम 10 हजार रुपये का निवेश करना होता है और अधिकतम राशि निवेश करने की कोई सीमा नहीं है।

 पॉलिसी की खास बातें

पॉलिसी की खास बातें

  • एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक पॉलिसी को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष और अधिकतम आयु 12 वर्ष है।
  • पॉलिसी की मिनिमम राशि 10 हजार रुपए और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।
  • एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक पॉलिसी में प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन भी है मौजूद।
  • एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है।
 पॉलिसी की मेच्योरिटी अवधि

पॉलिसी की मेच्योरिटी अवधि

एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान के अनुसार एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के पूरा होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसदी राशि का भुगतान होता है। बाकी 40 फीसदी पेमेंट पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर होगा। साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान हो जाएगा। अगर पॉलिसी मैच्योरिटी होने से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा।

 एलआईसी न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान के जरुरी दस्तावेज

एलआईसी न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान के जरुरी दस्तावेज

  • आपका आधार कार्ड /पैन कार्ड एव एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड लाइट बिल।
  • बिमाधारक की मेडिकल दस्तावेज पहले और अभी के सारे।
  • बिमाधारक को आवेदन का फॉर्म भरना होगा उसके माता पिता भी प्रपोजल फॉर्म भर सकते है।
  • अगर बच्चे की उम्र कम हो या फिर पालिसी की अंकित राशि ज्यादा हो तो इसके लिए लीछ मेडिकल टेस्ट भी ले सकती है।
 एलआईसी का बीमा कराया है तो मिलेगा फायदा

एलआईसी का बीमा कराया है तो मिलेगा फायदा

अगर आपके पास भी भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी की पॉलिसी है तो फिर आपके ल‍िए अच्‍छी खबर है। सरकार ने कहा है कि एलआईसी के पॉलिसी होल्डरों को इसके आईपीओ में 10 फीसदी तक का रिजर्वेशन दिया जाएगा। मतलब एलआईसी की पॉलिसी रखने वाले लोगों के लिए आईपीओ का 10 फीसदी हिस्सा आरक्षित रहेगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय में निवेश एवं सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने इस बात की जानकारी दी। पूरी खबर के लि‍ए यहां क्‍लिक करें

 अक्टूबर के बाद आ सकता है एलआईसी का आईपीओ

अक्टूबर के बाद आ सकता है एलआईसी का आईपीओ

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी का आईपीओ लेकर आएगी। इसके साथ ही सरकार की योजना शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआई) और आईडीबीआई बैंक के साथ 2 अन्य पीएसयू बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने की है। इस बीच डिपार्टमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट एंड पब्लिक ऐसेट मैनेजमेंट (डीआईपीएम) के सेक्रेटरी तुहिन कांता पांडेय ने एलआईसी के आईपीओ और बीपीसीएल से साथ एयर इंडिया के स्टेक सेल की तिथि के बारे में जानकारी दी है। डीआईपीएम सेक्रेटरी ने कहा कि एलआईसी का आईपीओ अक्टूबर, 2021 के बाद आएगा। वहीं, बीपीसीएल और एयर इंडिया में स्टेक सेल की प्रकिया अगले वित्त वर्ष की पहली छमाही यानी सितंबर से पहले पूरी हो जाएगी।

English summary

LIC New Childrens Money Back Scheme Invest here Make Your Child A Millionaire

New Children's Money Back Plan of LIC is designed keeping in mind special children. Within a few years of investing in the scheme, your child will become a millionaire.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X