For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

New Year 2021 : ऐसे करें बच्‍चों के बेहतर भविष्य के ल‍िए निवेश, म‍िलेगा मोटा पैसा

|

नई द‍िल्‍ली: नए साल की शुरूआत हो गयी। इस नए साल में हम आपको बताएंगे कि बच्‍चों के भव‍िष्‍य के ल‍िए कैसे न‍िवेश करें। बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग बहुत जरूरी है। बाजार में निवेश के कई ऐसे विकल्प हैं, जिन्हें बच्चों के नाम पर शुरू किया जा सकता है। इसमें पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स, म्यूचुअल फंड्स और फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे कई विकल्प हैं। बच्चों के लिए निवेश करने में बड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। Sukanya Samriddhi Account और LIC कन्‍यादान पॉलिसी प्‍लान, जान‍िए किसमें म‍िलेगा ज्‍यादा फायदा

 

New Year : ऐसे करें बच्‍चों के बेहतर भविष्य के ल‍िए निवेश

ऐसे में ध्यान रखें कि निवेश वहीं करें जहां पैसे सुरक्षित रहे और आपको निवेश बिना रिस्क बेहतर रिटर्न दे। ताकि जरूरत पड़ने पर आपको अच्‍छी रकम मि‍ल सके। निवेश के अच्छे विकल्पों की तलाश हमेशा करते रहना भी आज के समय में बेहद जरूरी है। अगर आप भी कुछ शानदार विकल्पों की तालाश कर रहे है तो यह‍ खबर जरूर पढ़ें। ताकि भव‍िष्‍य में किसी तरह की परेशान‍ियों का सामना नहीं करना पड़े।

 पब्लिक प्रोविडेंट फंड में न‍िवेश करें

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में न‍िवेश करें

पीपीएफ के जरिए भी आप बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ भी पारंपरिक और लोकप्रिय निवेश के माध्यम हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट उनके माता, पिता या कानूनी अभिभावक ही खुलवा सकते हैं। वहीं 18 साल से कम उम्र के बच्चों के पीपीएफ अकाउंट खोली जा सकती है। पीपीएफ खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। साल भर में इसमें 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। यदि आप 1.5 लाख रुपये से अधिक का निवेश करते हैं तो उस रकम पर आपको ब्याज नहीं मिलता है। वहीं अगर आप 2 बच्चों के माता-पिता हैं तो अलग-अलग पीपीएफ अकाउंट खोलकर 3 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकते हैं। जबकि 15 साल के बाद आप अकाउंट से पूरी रकम एक साथ निकाल सकते हैं। इसके बाद 5-5 साल के लिए इसे बढ़ाया जा सकता है।

 बेट‍ियों के ल‍िए सुकन्या समृद्धि योजना में करें न‍िवेश
 

बेट‍ियों के ल‍िए सुकन्या समृद्धि योजना में करें न‍िवेश

सुकन्या समृद्धि खाता केवल बेटी के नाम से खुल सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) के तहत, शून्य से 10 साल की उम्र तक किसी भी लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक यह अकाउंट खोल सकते हैं। सरकारी अधिसूचना के अनुसार, सुकन्या समृद्धि योजना खाता किसी भी आधिकारिक सरकारी बैंक और पोस्ट ऑफिस ब्रांच में खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना कम से कम 250 रुपये जमा किया जा सकता है। इससे पहले सालाना मासिक जमा राशि 1000 रुपये थी। योजना के तहत सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। जानकारी दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने के दिन से 15 साल पूरा होने तक निवेश करना होता है। लेकिन यह खाता 21 साल पूरा होने पर मेच्योर होता है। वहीं खाते के 15 साल पूरा होने के बाद से 21 साल तक खाते में उस समय के तय ब्याज दर के हिसाब से पैसा जुड़ता रहेगा।

 गोल्ड सेविंग में करें न‍िवेश

गोल्ड सेविंग में करें न‍िवेश

अगर आप चाहें तो बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए सोने में निवेश कर सकते हैं। लेकिन ऐसा भौतिक सोने के माध्यम से न करें। सबसे अच्छा विकल्प गोल्ड ईटीएफ होगा। क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई लॉकर या अन्य भंडारण शुल्क नहीं है। इतना ही नहीं इसके अलावा, आप इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी निवेश कर सकते हैं। ऐसा करने से चोरी की कोई चिंता नहीं होती है। आप प्रत्येक महीने छोटी मात्रा में निवेश कर सकते हैं। इस प्रकार धीरे धीरे एक बड़ा कोष जमा कर सकते हैं । सोना लंबी अवधि में अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में ज्यादा बेहतर मुनाफा देता है। तो, आम तौर पर 10-15 साल की अवधि में सोने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इस निवेश का एक नुकसान यह है की बेचते समय आपको पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करना होगा जो कि अनिवार्य है।

English summary

Invest In These Schemes For The Better Future Of Children

Invest money in these schemes for children, with a safe future, you will get a fund of millions of rupees.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X