For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रोजाना इस स्कीम में करें 100 रुपए नि‍वेश, मैच्योरिटी के पैसे से हो जाएंगे मालामाल

|

नई द‍िल्‍ली, अप्रैल 22। आज के समय में सभी लोग अपने फ्यूचर को लेकर कई तरह की प्लानिंग करते हैं। अलग-अलग जगहों पर न‍िवेश करके करोड़पति बनना चाहते है। कुछ लोग म्यूचुअल फंड्स खरीदते है, शेयर बाजार में पैसे लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास इतना वक्त नहीं है कि आप शेयर को ट्रैक कर सकें तो सबसे आसान तरीका है कि आप कोई ऐसा निवेश विकल्प चुने जो मार्केट लिंक्ड भी हो और आपको परेशानी भी ज्यादा न हो। Pension को लेकर बड़ी खबर, NPS के साथ जुड़ने की उम्र सीमा बढ़कर होगी 70 साल

 

रोजाना करें 100 रुपए नि‍वेश, मैच्योरिटी तक हो जाएगा मालामाल

ऐसे में आप नेशनल पेंशन सिस्टम के बारे में सोच सकते हैं। एनपीएस एक मार्केट लिंक्ड रिटायरमेंट ओरिएंटेड इनवेस्टमेंट विकल्प है। इस स्कीम के तहत एनपीएस का पैसा आपको दो जगह निवेश होता है, इक्विटी यानी शेयर मार्केट और डेब्ट यानी सरकारी बॉन्ड्स और कॉर्पौरेट बॉन्ड्स। एनपीएस का कितना पैसा इक्विटी में जाएगा ये आप अकाउंट खोलने के दौरान ही तय कर सकते हैं।

 100 रुपए से ही बन जाएंगे करोड़पति

100 रुपए से ही बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप नेशनल पेंशन सिस्टम में न‍िवेश करते है तो आपका बुढ़ापे बिलकुल सुरक्षित रहेगा। भव‍िष्‍य में पैसा ही पैसा होगा। रोजाना 100 रुपए जमा करने पर आपका बुढ़ापा सुरक्षित रहता है। 60 वर्ष की उम्र में जब आप रिटायर होंगे तो आपके अकाउंट में 1 करोड़ 15 लाख रुपए रहेंगे। इसका कुछ हिस्सा आप एकसाथ निकाल पाएंगे साथ ही कुछ हिस्से से आपको मंथनी पेंशन भी मिलती रहेगी।

 रिटायरमेंट तक होगा पैसा ही पैसा
 

रिटायरमेंट तक होगा पैसा ही पैसा

आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि एनपीएस की शुरुआत 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए की गई थी, लेकिन 2009 में इसे आम जनता के लिए भी खोल दिया गया। इसमें आपको 60 साल की उम्र तक योगदान करना होता है। पेंशन फंड जब रिटायरमेंट पर मैच्योर होता है तो कुछ हिस्सा एकसाथ निकाल सकते हैं। कुछ हिस्से से आपको मंथली पेंशन मिलती है। इस स्कीम में रोजाना 100 रुपया जमा करने से 60 साल की उम्र में एकमुश्त 69 लाख और पेंशन के रूप में हर महीने 19 हजार रुपए मिलेगी।

 मैच्योरिटी पर 1.15 करोड़ म‍िलेगा

मैच्योरिटी पर 1.15 करोड़ म‍िलेगा

एनपीएस ट्रस्ट कैलकुलेटर के मुताबिक अगर A की उम्र 25 साल है और वह रोजाना 100 रुपए यानी हर महीने 3000 रुपए नेशनल पेंशन सिस्टम में जमा करता है तो उसका भविष्य सुखमय बीतेगा। 100 रुपए रोजाना के हिसाब से वह 35 सालों में 12 लाख 60 हजार रुपए जमा करेगा। अगर रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट 10 फीसदी सालाना मान लिया जाए तो मैच्योरिटी पर यह कॉर्पस 1 करोड़ 15 लाख के करीब का होगा।

 बुढ़ापे में 20 हजार मंथली पेंशन भी मिलेगी

बुढ़ापे में 20 हजार मंथली पेंशन भी मिलेगी

ऐसे समझे कि कॉर्पस का 40 फीसदी पेंशन के लिए रखता है जो कि मिनिमम लिमिट है। एनपीएस कॉर्पस के मैच्योर होने पर अधिकतम 60 फीसदी एकसाथ निकाले जा सकते हैं। इस परिस्थिति में पेंशन फंड करीब 46 लाख रुपए का होगा और वह एकसाथ करीब 69 लाख रुपए निकाल पाएगा। अगर वह अपने पेंशन फंड पर सालाना 5 फीसदी का रिटर्न उम्मीद कर रहा है तो उसे हर महीने पेंशन के रूप में 19200 रुपए के करीब मिलेगी।

एनपीएस को दुनिया के बेहतरीन पेंशनल स्कीम के रूप में माना जाता है। पिछले 10 सालों का ऐवरेज रिटर्न 9.65 फीसदी के करीब रहा है। टैक्स सेविंग की बात करें तो 80सी के तहत 1.5 लाख तक सालाना डिडक्शन का फायदा मिलता है। इसके अलावा 80CCD(1B) के तहत 50 हजार का अडिशनल टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम में सालाना कम से कम 1000 रुपए जमा करने होंगे।

 आधार को एनपीएस खाते से ऑनलाइन ऐसे लिंक करें

आधार को एनपीएस खाते से ऑनलाइन ऐसे लिंक करें

  • सबसे पहले सीआरए के इस वेबसाइट पर जाएं, वहां इस ल‍िंक https://cra-nsdl.com/CRA/ पर एनपीएस खाते में लॉग इन करें।
  • अपडेट डिटेल सेक्शन में जाएं, अपडेट आधार/पता डिटेल विकल्प चुनें।
  • आधार संख्या दर्ज करें और ओटीपी जनरेट बटन पर क्लिक करें।
  • लिंकिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए NSDL e-Gov पर आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।
  • आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें और "जारी रखें" बटन पर क्लिक करें। सफल ऑथेंटिकेशन के बाद आपका आधार एनपीएस खाते से जुड़ जाएगा।

पूरी खबर यहां पढ़ें

English summary

Invest 100 Rupees Daily In This Scheme Will Not Be Problem Of Money In Old Age

Deposit Rs 100 daily in National Pension System and get Rs 1.15 crore on maturity. There will not be any sign of money in old age.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X