For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LPG Cylinder : अब एक साथ करा सकेंगे 3 डीलर से बुकिंग

|

नई द‍िल्‍ली: रसोई गैस सिलेंडर को लेकर बड़ी राहत भरी खबर है। दरअसल सरकार एलपीजी सिलेंडर को लेकर नियम बदल रही है। नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर से बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे।एलपीजी गैस के दाम में 25 रुपये का इजाफा ये भी पढ़ें

LPG Cylinder : अब एक साथ करा सकेंगे 3 डीलर से बुकिंग

 

एक साथ 3 डीलर पर करा सकेंगे बुकिंग

ज्‍यादातर ऐसा होता है कि उपभोक्ता गैस का नंबर लगाता है लेकिन उसे समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाता। हमेशा एक डीलर से परेशानी होती है। इसलिए आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार अब गैस सिलेंडर को लेकर नियम बदल रही है। अब नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे। यानी किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे। इस बात का हम अनुमान लगा सकते है कि सरकार के इस नियम से ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी।

एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी

बता दें कि ऑयल सेक्रेटरी के मुताब‍िक सरकार रसोई गैस कनेक्शन को कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन देने की योजना तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होना चाहिए। बिना इसके रसोई गैस सिलेंडर लेना मुश्किल होता है। हालांकि सबके पास यह दस्तावेज नहीं होते और गांवों में इसे बनवाना मुश्किल भी होता है।

फ्री एलपीजी कनेक्शन देने की तयारी जोरों पर

फ्री एलपीजी कनेक्शन देने की तयारी जोरों पर

सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है। यह योजना देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य पाने के लिये तैयार की गई है। ऑयल सेक्रेटरी ने कहा कि केवल चार वर्षों में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड 8 करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए, जिससे देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 29 करोड़ हो गयी।

बता दें कि हाल ही में पेश किए गए केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला (पीएमयूवाई) योजना के तहत एक करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की योजना की घोषणा की गई।

100% लोगों तक एलपीजी पहुंचाने का लक्ष्य
 

100% लोगों तक एलपीजी पहुंचाने का लक्ष्य

म‍िली जानकारी के मुताबि‍क 2021-22 के बजट में इसके लिए कोई अलग आवंटन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सामान्य ईंधन सब्सिडी आवंटन ही लगभग 1,600 रुपये प्रति कनेक्शन के खर्च को कवर करने के लिये पर्याप्त होना चाहिए। उज्जवला योजना के बाद, भारत में एलपीजी के बिना घर बहुत कम हैं। एलपीजी कनेक्शन के साथ लगभग 29 करोड़ घर हैं। एक करोड़ कनेक्शन के साथ, 100 प्रतिशत घरों तक एलपीजी पहुंचाने के करीब होंगे। हालांकि उन्होंने माना कि एक करोड़ की इस संख्या में बदलाव हो सकता है, क्योंकि कई सारे ऐसे परिवार भी होंगे जो रोजगार अथवा अन्य कारणों से एक शहर को छोड़ दूसरे शहर गए होंगे।

 मिस्ड कॉल से करें इंडेन गैस सिलिंडर बुक

मिस्ड कॉल से करें इंडेन गैस सिलिंडर बुक

इंडेन गैस सिलिंडर की बुकिंग अब मिस्ड कॉल से भी होगी। मिस्ड कॉल के जरिये ही नया कनेक्शन मिल सकेगा। इंडियन ऑयल ने इसके लिए एक नया नंबर जारी किया है। लोग अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इंडेन ऑयल के नंबर 8454955555 पर कॉल करेंगे तो गैस सिलिंडर के लिए बुकिंग हो जाएगी।

 पेटीएम से बुक करें सिलेंडर म‍िलेगा कैशबैक

पेटीएम से बुक करें सिलेंडर म‍िलेगा कैशबैक

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट एप का इस्तेमाल कर अपना एलपीजी गैस सिलिंडर बुक करवाएंगे तो आपको पेटीएम पर खास ऑफर मिलेगा। पेटीएम से गैस सिलिंडर बुक कराने पर आपको 500 रुपये कैशबैक मिल सकता है। अगर आप पहले भी पेटीएम से अपना सिलिंडर बुक करा चुके हैं तो आपको यह ऑफर नहीं मिलेगा।

 व्हाट्सएप से ऐसे एलपीजी सिलेंडर करें बुक

व्हाट्सएप से ऐसे एलपीजी सिलेंडर करें बुक

अगर फोन करने के बजाय मैसेज के जरिए या व्हाट्सएप के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर भी बुक कर सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिए गैस सिलेंडर बुक करने के लिए, आपको REFILL टाइप करना होगा और व्हाट्सएप पर 7588888824 पर भेजना होगा। साथ ही एसएमएस के जरिए रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के लिए, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से अपने वितरक के टेलीफोन नंबर पर एक मैसेज आईओसी भेजना होगा।

English summary

Gas Cylinder Booking Becomes Easier Customers Can Order Refill From 3 Dealers At The Same Time

The central government took a big decision regarding LPG gas cylinders, under which customers will now be able to book at 3 dealers simultaneously.
Story first published: Friday, March 5, 2021, 14:34 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X