For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Aadhaar : कब और कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, म‍िनटों में घर बैठे ऐसे लगाएं पता

|

नई द‍िल्‍ली: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड की जरूरत लगभग हर सरकारी कार्यों में पड़ती है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है, जिसमें यूजर्स की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज होती है। सरकार ने आधार कार्ड को कई जगहों पर वेरिफिकेशन के लिए अनिवार्य बना दिया है, ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि आपके आधार और उसकी जानकारी का दुरुपयोग भी किया जा सकता है। नवजात बच्चे का ऐसे बनवाएं Aadhaar, यहां जान‍िए पूरी ड‍िटेल

Aadhaar : कब और कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, जानि‍ए यहां

 

आधार ऑथेन्टिकेशन हिस्ट्री से म‍िलेगी पूरी जानकारी

अगर आप भी इस बात से च‍िंति‍त है कि आपके आधार का इस्तेमाल कहां-कहां और कब हुआ है तो परेशान मत होइए। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, आप इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपके आधार का कब और कहां इस्तेमाल हुआ था। आप यूआईडीएआई वेबसाइट पर होस्ट किए गए आधार प्रमाणीकरण इतिहास सेवा के जरिए कार्डधारक यह जान सकते हैं कि उन्होंने अब तक अपने आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया है। यह न सिर्फ आपने आधार कार्ड का कहा उपयोग किया था, की जानकारी देगा बल्कि 6 महीने के अंदर कब कब उपयोग किया था , इसकी भी सटीक जानकारी देने में सक्षम है।

 50 रिकॉर्ड देखने की सुव‍िधा

50 रिकॉर्ड देखने की सुव‍िधा

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है। आधार कार्ड धारक पिछले 6 महीनों में किसी भी प्रमाणीकरण यूजर्स या एजेंसी (एयूए) द्वारा या उसकी ओर से किए गए सभी प्रमाणीकरण रिकॉर्ड का डिटेल देख सकते हैं। कोई भी आधार कार्ड धारक अपने आधार नंबर/वीआईडी ​​का उपयोग करके और वेबसाइट पर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके यूआईडीएआई वेबसाइट से अपने आधार प्रमाणीकरण इतिहास की जांच कर सकता है। हालांकि, एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं।

 ऐसे चेक करें डेटा
 

ऐसे चेक करें डेटा

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  • मेरा आधार' विकल्प पर क्लिक करें। नया सेक्शन खुलेगा, आधार प्रमाणीकरण इतिहास पर क्लिक करें।
  • अपना आधार नंबर और कैप्चा इमेज भरें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें।
  • दो विकल्पों के साथ नई विंडो खुलेगी: Window प्रमाणीकरण प्रकार और डेटा रेंज।
  • आधार के उपयोग से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।
 आधार ऑथेंटिकेशन ह‍िस्‍ट्री से म‍िलेगी ये जानकारी

आधार ऑथेंटिकेशन ह‍िस्‍ट्री से म‍िलेगी ये जानकारी

आधार कार्ड धारक की ओर से किए गए प्रत्येक प्रमाणीकरण के लिए आधार प्रमाणीकरण इतिहास में निम्न जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. आथेंटिकेशन मॉडेलिटी

2. आथेंटिकेशन की तारीख और समय

3.UIDAI रिस्पांस कोड

4. एयूए नाम

5. एयूए लेनदेन आईडी (कोड के साथ)

6. प्रमाणीकरण प्रतिक्रिया (सफलता / विफलता)

 पैन कार्ड आधार लिंकिंग

पैन कार्ड आधार लिंकिंग

पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना पैन कार्ड और आधार की जानकारी भरनी होगी। पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है।

 बैंक अकाउंट आधार लिंकिंग

बैंक अकाउंट आधार लिंकिंग

आप अपने बैंक खाते को आसानी से आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप अपनी ब्रांच जाकर या फिर मोबाइल बैंकिंग सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। अपने ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट में लॉगइन कर 'अपडेट आधार' लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी आधार डिटेल डालें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके बादद आपके पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसको भरने के साथ ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सरकार ने इसके लिए 31 मार्च 2021 डेडलाइन तय की है।

 म्यूचुअल फंड फोलियो आधार लिंकिंग

म्यूचुअल फंड फोलियो आधार लिंकिंग

सीएएमएस और कार्वी कंप्यूटर शेयर आधार को म्यूचुअल फंड खातों से जोड़ने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते हैं। आप सीएएमएस या कार्वी की वेबसाइट पर जाकर 'लिंक योर आधार' टैब पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आपको निर्देशानुसार पूरी प्रक्रिया का पालन कर फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपके पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे भरकर आप यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड फोलियो से आधार को लिंक करने की प्रक्रिया को पूरा करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 थी।

Read more about: aadhaar आधार
English summary

Do You Know When And Where Your Aadhaar Card Has Been Used

Where and how often your Aadhaar card has been used. This is an easy way to find out.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?