पैसों को सुरक्षित रखने के लिए एसबीआई ने ग्राहकों को दी सलाह
अगर आपका भी खाता एसबीआई में है तो आपके लिए बड़े काम की खबर है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को पैसों की सुरक्षा के लिए सलाह दी है।
नई दिल्ली: अगर आपका भी खाता एसबीआई में है तो आपके लिए बड़े काम की खबर है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को पैसों की सुरक्षा के लिए सलाह दी है। एसबीआई ने ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि ग्राहकों को फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट से बचकर रहना चाहिए। जी हां देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सावधान करते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर कुछ भी डालने से पहले आपको सावधान रहना होगा। बता दें कि बैंक ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया है कि फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट से बचकर रहना चाहिए। अगर आपको अपना पैसा सेफ रखना है तो ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को तुरंत अनफोलो कर दें, जिन्हें आपने सब्सक्राइब किया हुआ है। आज ना लें लोन, कल से सस्ता कर्ज देगा ये बैंक ये भी पढ़ें
एसबीआई के 42 करोड़ ग्राहक
आपको जानकर खुशी होंगी कि फिलहाल एसबीआई के 42 करोड़ ग्राहक हैं। एसबीआई ने कहा है कि बैंक के सभी सोशल मीडिया अकाउंट वेरिफाइड हैं। इसलिए सिर्फ ऑफिशियल अकाउंट्स को ही फोलो करें। देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ट्वीट में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एसबीआई के वेरिफाइड और ऑफिशियल हैंडल के बारे में बताया।
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एसबीआई के ये हैं वेरिफाइड अकाउंट्स
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आप ऐसे पहचानें फर्जी अकाउंट्स
बता दें कि एसबीआई ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों से कहा कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से बैंकिंग अधिकारियों के साथ टैग करने व बातचीत करने से पहले हमेशा यह जरूर देख लें कि वो अकाउंट वेरिफाइड है या नहीं। जानकारी दें सबसे पहले हमेशा वेरिफाइड साइन को जरूर चेक करें। एसबीआई ने कहा है कि फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाना बहुत आम हो गया है, ऐसे में एसबीआई के नाम से भी कई फर्जी अकाउंट्स हो सकते हैं। इसलिए ग्राहकों के लिए फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करते समय नकली सोशल मीडिया अकाउंट को पहचानना महत्वपूर्ण हो गया है। किसी भी तरह की शिकायत या जानकारी के लिए गलत अकाउंट या अधिकारी को टैग न करें।
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गड़बड़ी होने पर इस हेल्पलाइन नंबर की मदद लें
ग्राहकों को एसबीआई ने बताया है कि किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड और फर्जीवाड़े से बचने के लिए खुद को सतर्क रहने की जरूरत है। एसबीआई ने कहा ग्राहक अपने मोबाइल में ये दो हेल्पलाइन नंबर सेव कर सकते हैं। एसबीआई ने 1800112211 और 18004253800 दो टोल फ्री नंबर जारी किए हैं। एसबीआई ने बताया है कि अगर आपके साथ कोई भी धोखाधड़ी होती है या फिर अनाधिकृत ऑनलाइन ट्रांजेक्शन होता है तो सीधे बैंक को संपर्क करें या फिर जारी किए गए इन दोनों टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
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