For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आवर्ती जमा (RD) क्‍या है इससे कैसे लाभ मिल सकता है?

|

अप्रैल का महीना आते ही तमाम कंपनियों के कर्मियों के बीच चर्चा का एक ही विषय होता है, "हाइक कब लग रहा है!" और कुछ ऐसे होते हैं, जो खर्चों के बोझ तले दबे होते हैं और केवल यही सोचते रहते हैं, "अबकी बार हाइक लगने के बाद ये-ये काम निबटा लेंगे!"

 

अब आप हाइक का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं, या खर्चों के बोझ तले दबे हैं, दोनों ही मामलों में कहीं न कहीं आपके ज़हन में टेंशन बना हुआ है। ऐसा टेंशन कभी नहीं आये, उसका केवल एक मात्र इलाज है रीकरिंग डिपॉजिट यानी आवर्ती जमा। यह बचत का वह तरीका है, जिसमें ब्याज भी अधिक मिलता है और ठीक उसी समय पर आपके पास एक मुश्‍त रकम आती है, जिस समय आपको जरूरत होती है।

आवर्ती जमा क्या है, कैसे आपको इसके फायदे मिल सकते हैं, आदि बताने से पहले हम आपसे केवल एक गुजारिश करेंगे। इस बार आपका जितना भी हाइक लगे, यानी इस बार आवके वेतन में जितनी भी वृद्धि हो, उसका 50 फीसदी रीकरिंग डिपॉजिट में लगा दें। ऐसा करने पर आप किसी महत्वपूर्ण काम के लिये आपाको पैसे से मोहताज नहीं होना पड़ेगा।

आरडी क्‍या है?

आरडी क्‍या है?

आरडी एक जमा योजना है जिसके तहत बैंक और पोस्ट ऑफिस में आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट जमा करवा सकते हैं और बैंक आपको इस पर निश्चित दर से ब्याज देता है। कुछ बैंक दस साल तक का आवर्ती जमा का विकल्प भी देते हैं। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आप अपने सैलरी अकाउंट के साथ आरडी खाता खोल सकते हैं। वहीं यदि आप सेविंग के लिए अलग खाता मेंटेन करते हैं, तो आप 3,6,9 या 12 महीने या उससे अधिक समय के लिए आरडी शुरू कर सकते हैं। सेविंग अकाउंट के साथ आरडी खोलने पर आपको हर महीने पैसा जमा करने की जरूरत नहीं होती। आपके अकाउंट से ऑटोमैटिक पैसा कट जाता है।

रीकरिंग डिपॉजिट खोलें
 

रीकरिंग डिपॉजिट खोलें

अगर घूमने-फिरने के दौरान आपके पास बच्‍चों की फीस और स्‍कूल एडमिशन का टेंशन होगा तो आपका काम कैसे चलेगा। इसलिए इस टेंशन से बचने के लिए आप अपना RD (रीकरिंग डिपॉजिट) खोलें। इसे आवर्ती जमाराशि भी कहते हैं। यह एक प्रकार का डिपॉजिट अकाउंट है। जहां पर आप एक साल के लिए अपने बच्‍चों के पढ़ाई से संबंधित खर्चों की सेविंग कर सकते हैं।

मिलती है तिमाही चक्रवृद्धि ब्‍याज

मिलती है तिमाही चक्रवृद्धि ब्‍याज

आरडी खाते में सिर्फ आपकी सैलरी अकाउंट से हर महीने 500 रुपये खुद व खुद कट जाएंगे। इसके लिए आपको पैसे जमा करने के लिए न तो किसी बैंक में जाने कि आवश्‍यकता होगी और न ही ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इस प्रकार के खाते में तिमाही आधार पर चक्रवृद्धि ब्‍याज दर मिलती है।

1 से 10 साल तक के लिए खोल सकते हैं खाता

1 से 10 साल तक के लिए खोल सकते हैं खाता

रीकरिंग डिपॉजिट में आप कम से कम 1 साल और अधिक से अधिक 10 साल तक के लिए खाता खोल सकते हैं। अगर आपको 1 साल के अंदर ही पैसे की जरुरत है तो आपको 1 साल का ही खाता खुलवाना होगा क्‍योंकि बीच में आप खाते से पैसे नहीं निकाल सकते हैं। तो वहीं कुछ बैंक 6 महीने तो कुछ 12 महीने के लिए भी खाता खोलने की सुविधा देते हैं।

इस नाम से खोले जा सकते हैं RD

इस नाम से खोले जा सकते हैं RD

आरडी खाता खुलवाने की कुछ विशेष कैटेगरी हैं जो कि आपको यहां पर बता रहे हैं।

  • व्‍यक्तिगत-एकल खाता
  • दो अथवा अधिक व्‍यक्ति- संयुक्‍त खाता
  • अनपढ़ व्‍यक्ति
  • दृष्टिहीन व्‍यक्ति
  • नाबालिग
100-500 रुपये तक मासिक किस्‍त

100-500 रुपये तक मासिक किस्‍त

आवर्ती जमा राशि समान मासिक किस्‍तों की होती हैं। जैसे कि महानगर और शहरी क्षेत्रों में मासिक किस्‍त 500 रुपये और अर्धशहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 100 रुपये ही मासिक किस्‍त जमा करनी होगी। सबसे खास बात यह है कि इन खातो में टीडीएस लागू नहीं होता है।

बैंक जाने की जरुरत नहीं

बैंक जाने की जरुरत नहीं

आप रीकरिंग जमा खाता ऑनलाइन इंटरनेट पर खोल सकते हैं इसके लिए आपको बैंक जाने की आवश्‍यकता नहीं है। अगर आप खाता 2 हजार रुपये से खोलेंगे तो आपको एक साल में 25 हजार के आस-पास बचत के रुप में मिलेंगे। इसके अलावा खाता खोलने के लिए केवायसी डाक्‍यूमेंट्स, पहचान पत्र और पासपोर्ट साइज की फोटो की जरुरत फॉर्म भरते समय होगी। RD अकाउंट (आवर्ती जमा) खोलने के लिए बेस्‍ट बैंक

English summary

What Is Recurring Deposit? How To Save Money In This Account?

What Is Recurring Deposit? How To Save Money In This Account?
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X