For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसे कमाने के तरीके : सुलझ जाएगी युवाओं के लिए पहेली, खूब होगा फायदा

|

नयी दिल्ली। महामारी के साये में आर्थिक ग्रोथ में मंदी के बीच पैसा बनाने के बारे में सोचना बेतुका लग सकता है। हालांकि आर्थिक मंदी से निपटने के लिए आपको तैयारी करनी ही होगी। किसी संकट के समय में आपको आर्थिक तौर पर मजबूत होना जरूरी। युवाओं को एक्सपर्ट्स हमेशा बचत की सलाह देते है। यही सबसे अच्छा ऑप्शन है। जितनी जल्दी आप इसके लिए शुरुआत करेंगे उतना ही बेहतर रहेगा। हालांकि आपके लिए यह जानना जरूरी है कि केवल बैंक खाते में पैसे बचा कर रखने से मदद नहीं मिलती। पैसे की बचत के साथ आपको उसे सही जगह लगाना भी आना चाहिए, जिससे कि लंबे समय में बड़ा फंड तैयार किया जा सके। यहां हम ऐसे ही 4 टिप्स बताएंगे, जिससे युवाओं की पैसे की पहेली सुलझ सकती है।

कर्ज से हो जाएं मुक्त
 

कर्ज से हो जाएं मुक्त

जब आप युवा होते हैं तो आपके पास उतनी जिम्मेदारियां नहीं होती हैं जितनी एक वयस्क की होती है। आप इस समय का इस्तेमाल एजुकेशन लोन या क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके कर्ज से मुक्त हो जाएं। ब्याज के बोझ को कम करने के अलावा जल्दी भुगतान से आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद मिलती है जो भविष्य में होम लोन जैसी बड़ी जरूरत के काम आ सकता है।

निवेश न टालें चाहे छोटी शुरुआत करें

निवेश न टालें चाहे छोटी शुरुआत करें

नए कमान वाले अक्सर बाजार या निवेश के किसी भी रूप से घबराते हैं क्योंकि यह उन्हें खर्च की तरह लग सकता है। मगर यह सच नहीं है। यदि आप बाजार से जुड़े इंस्टूमेंट में निवेश करने के लिए नए हैं तो आप म्यूचुअल फंड के साथ शुरुआत कर सकते हैं, जिसमें एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजनाएं) कम से कम 100 रुपये है। आपके के लिए हर महीने 100 रुपये या 500 रुपये अलग निकालना मुश्किल नहीं होना चाहिए। वहीं सोने के मामले में गोल्ड ईटीएफ में पैसा लागएं। डेब्ट संबंधी निवेश के लिए सरकार की छोटी बचत योजनाओं को चुनें। एक जरूरी चीज ये है कि हमारे फ्यूचर के लिए क्या काम करता है हमें ये सीखने-जानने की जरूरत है।

जानकारी हासिल करें
 

जानकारी हासिल करें

सलाहों के आधार पर आंख मूंदकर न निवेश करें। एक शेयर 3 महीने के समय में 160 फीसदी की छलांग लगा सकता है, लेकिन जब तक आप पूरी तरह से समझ नहीं लेते कि ऐसा क्यों हुआ, आप सिर्फ मुनाफे के पीछे न भागें। अब खुद को शिक्षित करने के कई साधन मौजूद हैं, मगर वित्तीय जागरूकता की कमी बरकरार है। बाजार से जुड़े जोखिमों को समझें, इन जोखिमों को संतुलित करने के तरीकों को समझें और प्रोफेश्नल से सलाह लें जो कि निवेश के लिए जरूरी है। कई पंजीकृत निवेश सलाहकार (आरआईए) हैं, जो आपको उन टार्गेट को पूरा करने में मदद कर सकते हैं जो आप लंबी या छोटी अवधि में पूरा करना चाहते हैं।

तलाशें नए अवसर

तलाशें नए अवसर

अपनी युवा आयु में आपके पास नई चीजों को सीखने का समय और क्षमता होती है। इसका फायदा उठाएं। अपनी काम की फील्ड में एक्सपर्ट बनें या टिके रहने के लिए अन्य तरीकों का पता लगाएं। आपको जॉब सिक्योरिटी के साथ जीवन में आगे बढ़ने में आसानी होगी।

ELSS : मिला 5 लाख रु पर 2.5 लाख रु से ज्यादा का मुनाफा, इतना लगा समय

English summary

Ways to earn money puzzles will be solved for youth there will be plenty of benefits

You can use youth age to pay education loan or credit card bills. Get rid of debt as soon as possible.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?