सोमवार, 12 अक्टूबर को कई न्यू फंड ऑफर (NFO) बंद हो रहे हैं, जबकि मंगलवार, 13 अक्टूबर से एक नया सेक्टर ETF खुल रहा है। ऐसे में इस वीकेंड आपके पास इनके खर्च, जोखिम और टाइमिंग को अच्छी तरह से समझने का सही मौका है। अगर आप इनमें निवेश करने की सोच रहे हैं या फिलहाल रुकना चाहते हैं, तो फैसला लेने में मदद के लिए यहां तारीखों, प्लेटफॉर्म कट-ऑफ, टैक्स नियमों में हुए बदलावों और आसान टिप्स की पूरी गाइड दी गई है।
12 अक्टूबर को बंद होने वाले NFOs: ICICI प्रूडेंशियल कॉन्ट्रा फंड NFO, मिराए एसेट लाइफ साइकिल फंड 2056, निप्पॉन इंडिया CRISIL-IBX FAR गिल्ट ETF और व्हाइटऑक कैपिटल डाइवर्सिफाइड इक्विटी स्मॉल कैप एक्टिव FoF। ये सभी एनएफओ 28-29 सितंबर को खुले थे और सोमवार को अपनी फेस वैल्यू कीमत पर बंद हो रहे हैं। कई ब्रोकर और AMC पेजों ने ऑर्डर और फंड ट्रांसफर के समय सीमा की पुष्टि कर दी है।
SBI BSE इंडिया डिफेंस ETF: तारीखें, इंडेक्स और इसमें कितना है रिस्क?
एसबीआई बीएसई इंडिया डिफेंस ईटीएफ (SBI BSE India Defence ETF) मंगलवार, 13 अक्टूबर को खुलेगा और सोमवार, 19 अक्टूबर को बंद होगा। यह फंड 'BSE इंडिया डिफेंस टोटल रिटर्न इंडेक्स' को ट्रैक करता है, यानी इसका पूरा फोकस डिफेंस सेक्टर की सप्लायर कंपनियों पर रहेगा। इसमें पैसे लगाने से पहले लिक्विडिटी, स्प्रेड्स और ट्रैकिंग एरर जैसे पहलुओं को जरूर जांच लें। साथ ही, बाजार में पहले से मौजूद मिराए एसेट बीएसई इंडिया डिफेंस ईटीएफ और मोतीलाल ओसवाल निफ्टी इंडिया डिफेंस ईटीएफ जैसे विकल्पों से इसकी तुलना जरूर कर लें।
NFO में लागत, टैक्स और कट-ऑफ समय: एक नजर में समझें
23 जुलाई, 2024 से म्यूचुअल फंड के टैक्स नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। इक्विटी-ओरिएंटेड फंड्स पर अब शॉर्ट-टर्म कैपिटल गेन्स (STCG) पर 20% टैक्स लगता है। वहीं, ₹1.25 लाख सालाना से ज्यादा के लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन्स (LTCG) पर 12.5% टैक्स देना होगा। दूसरी तरफ, डेट फंड्स और ज्यादातर फंड-ऑफ-फंड्स 'स्पेसिफाइड म्यूचुअल फंड' की कैटेगरी में आते हैं, इसलिए इनमें होने वाली कमाई पर होल्डिंग अवधि चाहे जो भी हो, आपके टैक्स स्लैब के मुताबिक ही टैक्स लगेगा।

| कैटेगरी | STCG (शॉर्ट टर्म) | LTCG (लॉन्ग टर्म) | जरूरी बातें |
|---|---|---|---|
| इक्विटी-ओरिएंटेड फंड्स / ETFs | 20% (सेक्शन 111A) | ₹1.25 लाख से ऊपर 12.5% (सेक्शन 112A) | STT देना जरूरी है; सरचार्ज और सेस अलग से लगेगा। |
| स्पेसिफाइड म्यूचुअल फंड्स (डेट, ज्यादातर FoFs) | टैक्स स्लैब के हिसाब से | टैक्स स्लैब के हिसाब से | 1 अप्रैल, 2023 या उसके बाद खरीदी गई यूनिट्स पर सेक्शन 50AA लागू होगा। |
अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर देने का समय भिन्न हो सकता है। NSE MF इन्वेस्ट पर आप रात 12:00 बजे से लेकर रात 11:59 बजे तक खरीदारी कर सकते हैं, हालांकि पैसे संबंधित दिन दोपहर 3:00 बजे तक क्लियरिंग अकाउंट में पहुंच जाने चाहिए। BSE StAR MF पर 'अन्य स्कीम्स' के लिए UPI के जरिए पेमेंट का कट-ऑफ समय थोड़ा पहले होता है। इसके अलावा, कई ऐप्स पर यूपीआई ट्रांसफर की सीमा ₹2 लाख से ₹5 लाख तक सीमित है, इसलिए पेमेंट करने से पहले अपने ऐप में इसकी जांच जरूर कर लें।
निवेश करें या इंतजार? भारतीय निवेशकों के लिए काम के टिप्स
किसी भी NFO में बिना सोचे-समझे पैसा न लगाएं। एनएफओ में तभी निवेश करें जब वह आपके पोर्टफोलियो को कुछ नया और अलग डायवर्सिफिकेशन दे रहा हो, और आपका मुख्य निवेश पहले से ही स्थापित डायवर्सिफाइड फंड्स में सुरक्षित हो। जब बाजार अपने उच्चतम स्तर के आसपास हो, तो इक्विटी NFO में एकमुश्त निवेश के बजाय धीरे-धीरे पैसे लगाएं या छोटी SIP से शुरुआत करें ताकि बाजार के जोखिम से बचा जा सके। अगर आप अब भी असमंजस में हैं, तो इन्हें अपनी वॉचलिस्ट में रखें और अलॉटमेंट के बाद जब पोर्टफोलियो और परफॉर्मेंस का डेटा सामने आ जाए, तब कोई फैसला लें।


Click it and Unblock the Notifications