For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ULIP : इन 5 वजहों से रिटायरमेंट के लिए है जरूरी, आप भी जानिए

|

नई दिल्ली, जून 26। सालो तक काम करने के बाद एक अच्छी और बड़ा रिटायरमेंट फंड तैयार करना लगभग हर व्यक्ति की इच्छा होती है। जैसे ही लोग अपना करियर शुरू करते हैं, वे एक बड़े रिटायरमेंट फंड को इकट्ठा करने के तरीकों की तलाश शुरू कर देते हैं ताकि बाद के वर्षों में उस पैसे से आनंद लिया जा सके। इसके लिए, एक व्यक्ति को अपना पैसा निवेश करने और उसे लगातार बढ़ाने की जरूरत होती है और ऐसा करने का एक सबसे अच्छा तरीका यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप)। यहां हम आपको वे 5 बड़े कारण बताएंगे, जिनकी वजह से यूलिप रिटायरमेंट के लिए जरूरी है।

 

Investment : फायदे की जगह नुकसान कराती है महंगाई, मिलता है निगेटिव रिटर्न, जानिए क्यों

पसंद की चीजें चुनने का अवसर

पसंद की चीजें चुनने का अवसर

यूलिप में अपना पैसा जमा करते समय, निवेशक अपने सभी निवेशों का प्रभारी बन जाता है। फंड एलोकेशन चुनने से लेकर फंड के वितरण तक, निवेशक यह सब अपनी जरूरत के अनुसार करता है। इसलिए, उन्हें इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट्स का मिक्स चुनने को मिलता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें रिटायरमेंट कॉर्पस बनाने में कितना समय लगता है। इसके अलावा यूलिप किसी भी समय फंड को इधर-उधर करने की सुविधा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, एक युवा व्यक्ति, जो अपने करियर की शुरुआत में, अपना अधिकांश पैसा इक्विटी फंडों में लगाता है, धीरे-धीरे इसे डेट फंड में बदल सकता है।

लॉन्ग-टर्म में पैसा बनाना
 

लॉन्ग-टर्म में पैसा बनाना

यूलिप कोई छोटी अवधि का निवेश नहीं है। ये पांच साल की लॉक-इन अवधि के साथ आते हैं। इस प्रकार निवेशक को अपना पैसा सालों तक निवेशित रखने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। एक व्यक्ति जितना अधिक समय तक निवेशित रहता है, उसका फंड उतना ही बेहतर हो सकता है। इसके अलावा, बीमा प्रोवाइडर निवेशकों को 10 साल या उससे अधिक समय तक निवेशित रहने के लिए प्रेरित करने के लिए बोनस भी देते हैं।

टैक्स फ्री निवेश

टैक्स फ्री निवेश

एक और बड़ा फैक्टर जो यूलिप को रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है, वह यह है कि ये ई-ई-ई या छूट-छूट-छूट कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं। यूलिप में निवेश किया गया सारा पैसा कर-मुक्त है। प्रति वर्ष अधिकतम 1,50,000 रुपये तक का निवेश किया गया पैसा, निवेशक की टैक्सेबल आय से काट लिया जाता है। इसके अलावा, निवेश पर अर्जित रिटर्न भी कर-मुक्त है। साथ ही जमाकर्ता के नॉमिनी व्यक्ति को किया गया जीवन बीमा भुगतान भी कर मुक्त है।

प्रियजनों के लिए लाइफ कवर

प्रियजनों के लिए लाइफ कवर

आवश्यकता के अनुसार निवेश करने की स्वतंत्रता प्रदान करने के साथ-साथ, यूलिप निवेशकों को जीवन बीमा भी प्रदान करता है। बीमित व्यक्ति के साथ होने वाली किसी भी दुखद घटना के मामले में, उनके प्रियजनों को बीमित राशि का भुगतान प्राप्त होता है। वैसे भी आज के समय में लाइफ कवर होना महत्वपूर्ण है।

पोर्टफोलियो मैनेजमेंट

पोर्टफोलियो मैनेजमेंट

यूलिप उस व्यक्ति के लिए और भी बेहतर विकल्प है जो बाजार के रुझानों के बहुत अच्छे प्रशंसक या फॉलोअर नहीं है। हालांकि, यूलिप पेंशन योजना में निवेशक अपने फंड मैनेजर के साथ अपने रिटायरमेंट फंड लक्ष्यों को साझा कर सकता है और उन्हें उनके लिए बदलाव करने की स्वतंत्रता दे सकता है। ये प्रबंधक आपके पैसे को डेब्ट और इक्विटी फंड के बीच ट्रांसफर करेंगे ताकि आपके निवेश पर अधिकतम लाभ प्राप्त हो सके।

English summary

ULIP These 5 reasons are important for retirement you should also know

ULIP is not a short term investment. These come with a lock-in period of five years. Thus the investor gets an incentive to keep his money invested for years.
Story first published: Sunday, June 26, 2022, 18:52 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X