For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tips & Tricks : 2023 में स्मार्ट Investment से बनेगा पैसा, जानिए क्या करें और क्या नहीं

|

Smart Investment Tricks : भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप फाउंडेशन में काफी उछाल देखा गया है। बिजनेस एनालिस्ट यह अनुमान लगाते हैं कि 2023 प्राइवेट निवेश सेक्टर में तेज ग्रोथ के साथ-साथ कॉर्पोरेट प्रोफिटेबिलिटी में ग्रोथ के लिए तैयार है। यह सेगमेंट अगले वर्ष बड़े निवेश को आकर्षित करेगा। कई फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन और इंडिविजुअल फाइनेंसर या निवेशक हैं जिन्हें कैपिटल इन्वेस्टर्स कहा जाता है जो स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करते हैं। इस निवेश से आम लोगों के लिए निवेश के नये नये मौके खुलेंगे। यहां हम आपको बताएंगे कि अगले साल आप कैसे और कहां से पैसा बना सकते हैं।

 

Stock Market Report 2022 : कैसा रहा ये साल और आगे कैसी रह सकती है चाल, जानिएStock Market Report 2022 : कैसा रहा ये साल और आगे कैसी रह सकती है चाल, जानिए

डायवर्सिफाइड निवेश पोर्टफोलियो

डायवर्सिफाइड निवेश पोर्टफोलियो

निवेश को मिक्स एंड मैच करना या निवेश को फैलाना हमेशा बुद्धिमानी वाला कदम है। किसी खास इंडस्ट्री को बड़ी मात्रा में निवेश आवंटित करने के बजाय 2 से 3 अलग-अलग क्षेत्रों में बुद्धिमानी से तय राशि का निवेश करना एक सुरक्षित, सेफ और स्मार्ट तरीका है। बिजनेस रिस्क मैनेजमेंट के बुनियादी सिद्धांतों में से एक यह है कि निवेशकों और वेंचर कैपिटलिस्ट्स को एक बड़ी छलांग लगाने के बजाय स्मॉल-मल्टी निवेश करना चाहिए। अगले साल आप इस बात का ध्यान रखना।

कंपाउंडिंग की शक्ति
 

कंपाउंडिंग की शक्ति

कंपाउंडिंग एक दमदार निवेश अप्रोच है जो 2023 में एंजेल निवेशकों के लिए अद्भुत काम करेगी। एक स्मार्ट कंपाउंडिंग में रेवेन्यू जनरेशन और ऑरिजनल निवेश राशि या पूंजी और पिछले मुनाफे दोनों पर आय अर्जित करना शामिल है। यानी इसमें होता यह है कि आपको जो निवेश करते हैं उस पर रिटर्न मिलता है। फिर बेसिक निवेश राशि के साथ साथ रिटर्न पर रिटर्न मिलता है। कंपाउंडिंग में निवेश को कुछ समय के लिए मोनेट्री वेल्थ में बदलने की क्षमता होती है। अगले साल से आपको इस पर खास फोकस करना है। रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (आरईआईटी), मनी मार्केट अकाउंट्स, डिविडेंड स्टॉक्स, बॉन्ड्स एंड बॉन्ड्स फंड्स कंपाउंड इनवेस्टमेंट के कुछ महत्वपूर्ण विकल्प हैं।

जानकारी बढ़ाएं

जानकारी बढ़ाएं

आपको हर दिन अपनी जानकारी बढ़ाने पर काम करना है। हर सेक्टर की जानकारी रखें। इससे होगा यह कि आपको सबसे बेहतर निवेश का ऑप्शन मिल जाएगा। जहां तक न करने वाले कामों की बात है तो इनमें बिना रिसर्च के निवेश करना, जोखिम मैनेजमेंट को न समझना और जल्दबाजी में निवेश करना शामिल है।

शेयरों में निवेश के लिए अहम बात

शेयरों में निवेश के लिए अहम बात

निवेश करने से पहले कंपनी के अपेक्षित स्टॉक होल्डिंग प्रतिशत की साफ समझ जरूरी है। इसकी कैल्कुलेशन करने के लिए, एक निवेशक को प्री-मनी वैल्यूएशन और निवेश की कुल अवधि को स्टडी करना चाहिए। जितना पैसा आप लगाना चाहते हैं वो आपकीके होल्डिंग प्रतिशत को परिभाषित करने में मदद करेगा। निवेशकों के लिए कंपनी के शेयरधारकों के बारे में भी जानना एक अच्छी प्रेक्टिस है। भारत हाल ही में स्थापित स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न्स की अधिकतम संख्या वाला तीसरा देश है। अंतर्राष्ट्रीय स्टार्टअप के लिहाज से इस तरह की ग्रोथ के साथ, भारत में निवेश फलेगा-फूलेगा। रिटेल निवेशकों को अक्सर बिजनेसों की रीढ़ माना जाता है। कई इंडस्ट्रीज में निवेशकों का योगदान 2023 में देश की अर्थव्यवस्था की ओवरऑल प्रोग्रेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इन चीजों का ध्यान रख कर आप पैसा बना सकते हैं।

English summary

Tips Tricks Smart Investment will make money in 2023 know what to do and what not

Here we will tell you how and from where you can make money next year.
Story first published: Thursday, December 22, 2022, 20:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X