For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

TCS : IPO से अभी तक का सफर, हर 1 लाख को बना दिया 30 लाख रु

|

नई दिल्ली, अगस्त 26। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) देश और दुनिया में जानामाना नाम है। टाटा ग्रुप की यह कंपनी आईटी सेवाओं से जुड़े कारोबार में है। इस कंपनी के साइज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अकेले इस टीसीएस की कमाई टाटा ग्रुप की अन्य कई कंपनियों से ज्यादा रही है। 1960 के बाद टाटा ग्रुप ने इस कंपनी की शुरुआत की थी। लेकिन शेयर बाजार में यह कंपनी 2004 में लिस्ट हुई थी। तब से लेकर अगर अभी तक का सफर देखा जाए तो इस कंपनी ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। टीसीएस आज से 18 साल पहले यानी 25 अगस्त 2004 को शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी।
आइये जानते हैं कि क्यों यह कंपनी तभी निवेशकों को लगातार अमीर बनाती जा रही है, और आगे भी बहुत ही अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

 

3000 फीसदी का रिटर्न दे चुका है टीएसएस का शेयर

3000 फीसदी का रिटर्न दे चुका है टीएसएस का शेयर

टीसीएस का शेयर अपनी लिस्टिंग के बाद से अभी तक करीब 3000 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। इसके अलावा टीसीएस की तरफ से दिए एक बोनस अलग हैं। केवल बोनस के रूप में ही कंपनी बहुत सा पैसा अपने निवेशकों को दे चुकी है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की शेयर मार्केट में लिस्टिंग 25 अगस्त 2004 में हुई थी। इस प्रकार से टीसीएस अभी 18 साल की एक बालिग कंपनी ही बनी है।

जानिए टीसीएस ने कैसे बना दिया अमीर
 

जानिए टीसीएस ने कैसे बना दिया अमीर

अगर किसी व्यक्ति ने इस शेयर में आईपीओ के दौरान 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो उस निवेश की वैल्यू इस वक्त करीब 30 लाख रुपये है। इसके अलावा ढेर सारा लाभांश अगल से मिला है। वहीं अगर देखा जाए तो टीसीएस का शेयर आज 3,230 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। आज इस शेयर का उच्चतम स्तर जहां 3,257.00 रुपये का रहा है, वहीं अभी तक का न्यूनतम स्तर 3,227.00 रुपये का रहा है।

Tata ग्रुप के इस शेयर ने बना दिया अमीर, जानिए क्या अभी भी है मौकाTata ग्रुप के इस शेयर ने बना दिया अमीर, जानिए क्या अभी भी है मौका

जानिए किस रेट पर दिया था टीसीएस ने शेयर

जानिए किस रेट पर दिया था टीसीएस ने शेयर

2004 में आईपीओ के दौरान टीसीएस ने निवेशकों को अपना शेयर 850 रुपये के रेट पर जारी किया था। इस शेयर ने अपनी लिस्टिंग के दिन ही निवेशकों को करीब 26 फीसदी का फायदा कराया था। उस दिन यह शेयर 226 रुपये बढ़कर 1,076 रुपये के रेट पर लिस्ट हुआ था। कंपनी ने अपने इस आईपीओ के दौरान 4,713 करोड़ रुपये जुटाए थे।

1 शेयर बढ़कर हो चुके हैं 8 शेयर

1 शेयर बढ़कर हो चुके हैं 8 शेयर

टीसीएस ने अपने शेयरों की फैस वैल्यू को लिस्टिंग से अभी तक 3 बार स्प्लिट किया है। यह स्प्लिट 2006, 2009 और 2018 में किया गया था। अगर इस स्प्लिट के हिसाब से देखा जाए तो टीसीएस के शेयर का रेट आईपीओ के दौरान करीब 106 रुपये का होता है। यानी अगर किसी के पास लिस्टिंग के वक्त 1 शेयर होगा तो उसकी संख्या अब बढ़कर 8 शेयर की हो गई है।

कमाई का मौका : जानिए Tata ग्रुप के टॉप 5 शेयर, रिकॉर्ड तोड़ दिया है रिटर्नकमाई का मौका : जानिए Tata ग्रुप के टॉप 5 शेयर, रिकॉर्ड तोड़ दिया है रिटर्न

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है टीसीएस

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है टीसीएस

टीसीएस की मार्केट कैपिटलाइजेशन इस वक्त 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की है। यह देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी और ओवरआल नंबर दो कंपनी है। मार्केट कैप के लिहाज से देश में रिलायंस सबसे बड़ी कंपनी है। टीसीएस के दुनियाभर में 6 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं। इस वक्त टीसीएस 46 देशों में 149 लोकेशंस पर काम कर रही है।

जानिए टीसीएस में कैसा रिटर्न मिल सकता है

जानिए टीसीएस में कैसा रिटर्न मिल सकता है

टीसीएस पर ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट की राय खरीद की है। रिसर्च नोट में कंपनी ने लिखा है कि टीसीएस मेन्यूफैक्चरिंग, रिटेल और हाई टेक, और बीएफएसआई को आईटी की सेवाएं प्रदान करने वाली भारत की लीडिंग कंपनी है। इसका ऑर्गेनिक रेवेन्यू ग्रोथ अच्छा बना हुआ है और इंडस्ट्री में सबसे अच्छा मार्जिन कंपनी के पास है। इस आधार पर आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने टीसीएस में खरीद की सलाह देते हुए 3,785 रुपये का टार्गेट तय किया है।

वहीं screener.in ने भी कंपनी को लगभग डेट फ्री बताया है। इसने बताया है कि टीसीएस लगभग लोन फ्री कंपनी है। इसका रिटर्न ऑन इक्विटी अच्छा है। इसने 3 वर्षों में 39.99 फीसदी का आरओई दिया है। टीसीएस करीब 56.35 फीसदी का लाभांश देती है।

English summary

TCS has made an investment of Rs 1 lakh since listing Rs 30 lakh

TCS was listed on the stock exchange on 25 August 2002.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X