For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : छोटे बैंकों में होती है ज्यादा कमाई, मगर क्या ये सेफ हैं, जानिए यहां

|

नयी दिल्ली। अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश करते हैं तो आपने देखा होगा कि पिछले कुछ महीनों में एफडी की ब्याज दरों में लगातार गिरावट आई है। बल्कि कई बैंकों की एफडी दरें एक दशक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। बड़े बैंक, चाहे सरकारी हों या प्राइवेट, एफडी पर कम ही ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में जिन प्रमुख बैंकों ने एफडी पर ब्याज दर कम की है उनमें देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। ऐसे स्थिति में निवेश स्मॉल फाइनेंस बैंकों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। इस समय इन छोटे बैंकों में एफडी पर 9.25 फीसदी तक की ब्याज दर मिल सकती है। अगर आप थोड़ा जोखिम ले सकते हैं तो ये एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यहां हम जानेंगे कि इन छोटे बैंकों में एफडी में निवेश करना कितना सुरक्षित है।

सीनियर सिटीजेन्स के लिए बेहतर
 

सीनियर सिटीजेन्स के लिए बेहतर

वरिष्ठ नागरिकों, जो मुख्य रूप से अपने रिटायरमेंट के खर्चों के लिए एफडी पर निर्भर करते हैं, की एफडी इनकम में गिरावट आई है। सभी प्रमुख बड़े बैंक 6 फीसदी के आस-पास ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। मगर कई छोटे स्मॉल बैंक काफी आकर्षक ब्याज दर दे रहे हैं। यहां सीनियर सिटीजेन्स को 9 फीसदी या इससे ज्यादा तक ब्याज मिल सकता है। मगर इन छोटे बैंकों में पैसा लगाते हुए आपके मन में पीएमसी बैंक और यस बैंक संकट जैसी घटनाओं का ख्याल आ सकता है। ये छोटे बैंक तुलनात्मक रूप से बड़े बैंकों की तुलना में एफडी पर अधिक ब्याज देते हैं क्योंकि उनका मकसह अधिक ग्राहकों को आकर्षित करना होता है।

कितना सुरक्षित रहेगा आपका पैसा

कितना सुरक्षित रहेगा आपका पैसा

छोटे बैंकों में निवेश करते समय यह याद रखना चाहिए कि यहां रिटर्न जोखिम से जुड़ा हुआ है। अधिक रिटर्न के साथ ज्यादा जोखिम होगा। मगर आप छोटे बैंकों की एफडी में 5 लाख रुपये तक सीमित निवेश कर सकते हैं। क्योंकि डीआईसीजीसी के जमा बीमा कार्यक्रम के तहत आपका इतना पैसा बीमित है। याद रखें कि ये बैंक आरबीआई की सीधी निगरानी में होते हैं, क्योंकि उन्हें पीएसयू और केंद्रीय बैंक द्वारा अन्य निजी बैंकों की तरह अनुसूचित बैंकों के रूप में रूप में वर्गीकृत किया गया है। इन छोटे बैंकों में 5 लाख रुपये तक की कुल जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट सहित) पीएसयू और बड़े निजी क्षेत्र की ही तरह सुरक्षित है।

क्या यहां निवेश करना चाहिए
 

क्या यहां निवेश करना चाहिए

हालांकि इन बैंकों में निवेश पर जोखिम से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए अगर आप निवेश करें तो सतर्क रहें। अपना पैसा सुरक्षित रखने के लिए अपनी पूंजी को ज्यादा बैंकों में फैलाएं। ये पैसा उन बैंकों में लगाएं जहां ज्याजा रिटर्न मिले। कई जगह पैसा लगाने से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि इन बैंकों में से कहीं भी 5 लाख रुपये से अधिक पैसा जमा न हो। जैसा कि बताया गया कि आपका 5 लाख रु तक पैसा हर बैंक में सुरक्षित है। इस चीज को देखते हुए आप निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आपको 15 लाख रुपये का निवेश करना है तो इसे चार अलग-अलग बैंकों में निवेश करें ताकि आपकी पूरी राशि (मूल + ब्याज) सुरक्षित रहे।

Saving Account से करें कमाई, पैसे पर मिलेगा FD से ज्यादा ब्याज

English summary

Small banks give more interest rate on FD but are they safe know here

Risk cannot be ruled out by investing in these banks. So be cautious if you invest. To keep your money safe, spread your capital to more banks.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?