For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Daughters Day कल : LIC देती है 121 रु में पॉलि‍सी, बेटी का बन जाएगा भव‍िष्‍य

|

नई द‍िल्‍ली: हर साल की तरह इस साल भी कल यानी 27 सितंबर रविवार को इंटरनेशनल डॉटर्स डे है। तो क्‍यों ना इस इंटरनेशनल डॉटर्स डे पर अपनी बेटी को कुछ ऐसा ग‍िफ्ट द‍िया जाए, जिससे उनका भव‍िष्‍य सुरक्षि‍त बन सके। PPF Minor अकाउंट : जानिए कैसे बच्चा हो जाएगा लखपति ये भी पढ़ें

 

LIC देती है 121 रु में पॉलि‍सी, बेटी का बन जाएगा भव‍िष्‍य

ऐसे में अगर आप चाहें तो इस डाटर्स डे पर अपनी बेटी को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की कन्यादान पॉलिसी खरीदकर सुनहरा गिफ्ट दे सकते हैं। इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आपको मात्र 121 रुपये खर्च करेने की जरुरत पड़ेगी। बता दें कि एलआईसी की इस पॉलि‍सी में 121 रुपये रोजाना खर्च करने पर आप अपनी बेटी की पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी-ब्याह तक की चिंता से निश्चिंत हो जाएंगे। चल‍िए आपको इस स्‍कीम के फायदे के बारे में बताते है।

 जानें क्या है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम

जानें क्या है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम

मालूम हो कि एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम को भारत की जीवन बीमा कंपनी ने बेटियों की शादी और शिक्षा के लिए निवेश करने के लिए शुरुआत की है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए निवेश कर सकता है। यह प्लान 25 साल के लिए है। इस योजना के तहत लोगों को 121 रुपये रोजाना बचाकर महीने के 3600 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा, लेकिन लोगों को प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना होगा। इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे।

 जानि‍ए कब से कब तक ले सकते है प्‍लान
 

जानि‍ए कब से कब तक ले सकते है प्‍लान

आप इस इंश्योरेंस प्लान को 13 से 25 साल के लिए ले सकते हैं। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम के तहत आपको अपने चुनी गयी टर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। कोई भी व्यक्ति कम से कम 1 लाख रुपये तक का बीमा ले सकता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए बचत करना है। एलआईसी ने बेटी की शादी के लिए निवेश करने की पॉलिसी की शुरुआत इसी मकसद से की है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के जरिये पिता अपनी बेटी के भविष्य की सारी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे और वे अपनी बेटी की शादी में पैसों को लेकर परेशानियों से मुक्त होंगे।

 जानि‍ए कौन ले सकता है पॉलिसी

जानि‍ए कौन ले सकता है पॉलिसी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम के तहत पॉलिसी लेने के लिए पिता की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही, बेटी की न्यूनतम आयु 1 साल होनी चाहिए। यह प्लान 25 साल के लिए मिलेगा। यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम आपकी और आपकी बेटी की अलग-अलग आयु के हिसाब से भी मिल सकती है। बेटी की आयु के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा घटा दी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति कम या ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना चाहता है, तो वह इस पॉलिसी प्लान में शामिल हो सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है। बता दें कि पॉलि‍सी लेने के ल‍िए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का सबूत, पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म, पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश, जन्म प्रमाण पत्र जैसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों की जरुरत पड़ेगी।

 पॉलिसी का लाभ

पॉलिसी का लाभ

  • इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। योजना के दौरान पालिसीधारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक किस्त में दिया जाता है, जो पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है। इस योजना में आपको हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलता है।
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु की एक्सीडेंट में होती है, तो उसके परिवार को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। यदि कोई व्यक्ति 75 रुपये रोजाना के जमा करता है, तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रुपये मिलेंगे। अगर कोई व्यक्ति 251 रुपये रोज बचाता है, तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद 51 लाख रुपये मिलेंगे। यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है।
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है, तो मूल बीमा राशि का 10 फीसदी मृत्यु के वर्ष से हर साल परिपक्वता की तारीख तक दिए जाएंगे। कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रुपये बचाकर 11 लाख रुपये अपनी बेटी की शादी के लिए पा सकते हैं।
 इनकम टैक्स में मिलती है छूट

इनकम टैक्स में मिलती है छूट

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80सी में प्रीमियम पर छूट प्रदान की जाती है। यह छूट अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपये तक की प्राप्त की जा सकती हैं। इसी के साथ सेक्शन 10 (10डी) के अंतर्गत मैच्योरिटी या मृत्यु क्लेम की राशि पर भी छूट प्रदान की जाती है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत आवेदक अपनी आमदनी के हिसाब से प्रीमियम की राशि घटा या बढ़ा सकता है। यह जरूरी नहीं है कि आवेदक रोजाना 121 रुपये ही जमा करें। यदि वह इससे ज्यादा जमा कर सकता है, तो वह कर सकता है। यदि वह 121 रुपये नहीं जमा कर सकता है, तो इससे कम प्रीमियम वाला प्लान ले सकता है।

English summary

Secure Your Daughter's Future With LIC Kanyadan Policy

In this Daughters Day LIC Kanyadaan policy, by investing in your daughter's name, you can get rid of the worries from education to marriage.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X