For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI Savings Plus Account : मिलता है ज्यादा ब्याज, जानिए बाकी फायदे

|

नई दिल्ली, जुलाई 12। इस समय अधिकतर बैंक बचत बैंक खाते पर ब्याज दर काफी कम हैं। बल्कि इस समय बचत खाते पर ब्याज दरें अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई है। ऐसे में देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों के लिए एक खास बचत खाता लेकर आया है, जिससे आप ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं। इस अकाउंट से वे लोग ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं, जो अपने सामान्य बचत खाते में जरूरी न्यूनतम बैलेंस से ज्यादा पैसे रखते हैं। बता दें कि फिलहाल एसबीआई ग्राहकों को उनके सेविंग अकाउंट बैलेंस पर 2.70 फीसदी ब्याज मिलता है। जानते हैं एसबीआई के सेविंग्स प्लस अकाउंट की डिटेल।

 

SBI : हो गए हैं बोर, तो घूम आएं विदेश, जानिए क्या है स्कीम

मल्टी-ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम से है लिंक

मल्टी-ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम से है लिंक

एसबीआई का सेविंग प्लस अकाउंट एक स्पेशल बचत खाता है, जो बचतकर्ताओं को उनके बचत खाते के बैलेंस पर अधिक ब्याज हासिल करने में मदद कर सकता है। एसबीआई सेविंग्स प्लस अकाउंट मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम (एमओडीएस) से लिंक हुआ है, जिसमें एक सीमा से अधिक बचत बैंक खाते में जमा पैसे को 1000 रुपये के गुणज में ऑटोमैटिक ही सावधि जमा (टर्म डिपॉजिट) में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

कितनी है अवधि
 

कितनी है अवधि

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार इस सावधि जमा की अवधि 1 वर्ष से 5 वर्ष तक है। ज्यादा जानकारी के लिए आप इस लिंक (sbi.co.in) पर जा सकते हैं। इन सावधि जमाओं पर आप जरूरत के समय लोन भी ले सकते हैं। एसबीआई सेविंग्स प्लस अकाउंट एक फ्लेक्सी फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की तरह काम करता है, जिसमें एक सीमा से अधिक सेविंग अकाउंट में पड़ा हुआ पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट में ट्रांसफर हो जाता है, जिस पर सामान्य सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज मिलता है।

जानिए क्या-क्या हैं इस खाते के बेनेफिट

जानिए क्या-क्या हैं इस खाते के बेनेफिट

सबसे पहले तो जान लीजिए कि यदि आपके बचत खाते में बैलेंस जरूरी लिमिट से कम हो जाता है, तो इस राशि पूरा करने के लिए सावधि जमा से पैसा आपके सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस खाते पर आपको मोबाइल बैंकिंग और एटीएम कार्ड की सुविधा मिलेगी। साथ ही इंटरनेट बैंकिंग की भी सुविधा दी जाएगी।

कम से कम कितना पैसा होगा ट्रांसफर

कम से कम कितना पैसा होगा ट्रांसफर

आपको इस खाते पर एसएमएस अलर्ट भी मिलेगा। ध्यान रहे कि मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम में ट्रांसफर के लिए न्यूनतम सीमा 35000 रुपये है। वहीं एक बार में आप कम से कम 10000 रु और फिर 1000 रु के गुणज में इस खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। इस खाते से स्कीम में पैसा ट्रांसफर करने की अधिकतम कोई लिमिट नहीं है।

मिलेंगे फ्री चेक

मिलेंगे फ्री चेक

आपको सालाना 25 फ्री चेक दिए जाएंगे। इससे अधिक चेक के लिए आपको चार्ज देना होगा। वो भी आप तिमाही में औसत बैलेंस कितना रखते हैं उस आधार पर होगा। खातों के बीच ट्रांसफर इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। लेनदेन का रिकॉर्ड रखने के लिए एक पास बुक जारी की जाएगी। मूल पासबुक खो जाए तो कुछ शुल्क का भुगतान कर आपको डुप्लीकेट पासबुक जारी की जाएगी।

English summary

SBI Savings Plus Account Get more interest know other benefits

SBI's Savings Plus Account is a special savings account, which can help savers to earn higher interest on their savings account balance.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X