For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office FD या SBI FD : चेक करें कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न

|

नई द‍िल्‍ली: निवेश की बात करें तो ज्यादातर लोग एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट की सलाह देते हैं। अगर आप भी न‍िवेश करने के दौरान थोड़ा कम रिटर्न ही सही लेकिन सेफ्टी को प्राथमिकता देते हैं तो फिक्स्ड डिपोजिट (एफडी) आपके लिए सही ऑप्शन है। निवेश विकल्पों में फिक्स्ड डिपोजिट काफी पॉपुलर रहा है। इसमें आपको सीमित समय के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है। बैंक एफडी आज भी कई लोगों के लिए सेविंग्स का पहला विकल्प बनी हुई है। एफडी पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। कुछ बैंक इसके एवज में लोन की भी सुविधा देते हैं। दूसरी बात यह है कि एफडी पर रेग्युलर सेविंग से ज्यादा इंट्रेस्ट रेट मिलता है। बैंकों में फिक्सड डिपॉजिट करना निवेश का अच्छा माध्यम है। फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) रिटर्न कमाने के लिहाज से लोगों की पसंद में सबसे ऊपर है।

Post Office FD या SBI FD: चेक करें कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न

 

8वीं पास भी इस सरकारी स्‍कीम की ले सकते है फ्रेंचाइजी, जानि‍ए हर महीने की कमाई

 पोस्ट ऑफिस या एसबीआई बैंक कहां म‍िलेगा ज्यादा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस या एसबीआई बैंक कहां म‍िलेगा ज्यादा रिटर्न

दूसरी ओर देखा जाए तो देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई सहित कई बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरों में काफी कमी कर दी है। ऐसे में कई लोग अब पोस्ट ऑफिस की तरफ रुख करने लगे हैं। अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी कराने का प्लान बना रहे हैं तो आपको एफडी कराने से पहले पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए। तो चलि‍ए जानते है एसबीआई बैंक या पोस्ट ऑफिस में से कहां से एफडी कराने में आपको ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

 पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट
 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

बैंकों के अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी फिक्स्ड डिपोजिट करा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में एफडी की तरह निवेश के लिए टाइम डिपॉजिट स्कीम बैंक है। इसे ही पोस्ट ऑफिस का एफडी भी कहते हैं। पोस्ट ऑफिस एक साल से लेकर पांच साल तक की पीरियड की जमा राशि के लिए निवेश का विकल्प प्रदान करता है। बैंक एफडी की तरह, निवेशक पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट के जरिये गारंटीड रिटर्न कमाते हैं। पोस्ट ऑफिस में एक साल से लेकर तीन साल तक के लिए जमा राशि पर 5.5% की ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिलता है। पांच साल के समय के डिपोजिट अकाउंट के लिए, पोस्ट ऑफिस 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर से रिटर्न देता है। तो चलि‍ए जानते है एसबीआई बैंक या पोस्ट ऑफिस में से कहां से एफडी कराने में आपको ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दरें

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक 1 अप्रैल 2020 से पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर ये है।

  • 1 साल के लिए - 5.5%
  • 2 साल के लिए - 5.5%
  • 3 साल के लिए - 5.5%
  • 5 साल के लिए - 6.7%
 एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)

एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)

एसबीआई की एफडी पर नई ब्याज दरें 8 जनवरी से लागू हुई हैं। एसबीआई में एफडी के लिए, निवेश की जरूरत के आधार पर, निवेश पीरियड 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के लिए अलग हो सकता है, चाहे वह कम समय के लिए हो या ज्यादा समय के लिए। एसबीआई एफडी ब्याज दरें सामान्य ग्राहकों के लिए 2.9% से 5.4% के बीच अलग-अलग हैं।

एसबीआई की नई एफडी ब्याज दरें 8 जनवरी 2021 से लागू (2 करोड़ रुपये से कम के लिए)

  • 7 दिन से 45 दिन - 2.90%
  • 46 दिन से 179 दिन - 3.90%
  • 180 दिन से 210 दिन - 4.40%
  • 211 दिन से 1 वर्ष से कम - 4.40%
  • 1 वर्ष से ज्यादा और 2 वर्ष से कम - 5.0%
  • 2 साल से कम 3 साल - 5.10%
  • 3 साल से 5 साल से कम - 5.30%
  • 5 साल और 10 साल तक - 5.40%

महत्‍वपूर्ण नोट : पूरी खबर देखने के बाद जाहिर है कि अगर आप 1 साल से 5 साल की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कराने जा रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में आपको अधिक ब्याज मिलेगा। ऐसे में सोच समझ कर ही निवेश करें।

English summary

SBI Fixed Deposits Vs Post Office Deposits Know Where You Will Get More Profit By Investing

Know SBI Fixed Deposit or Post Office Deposit, where you will get more profit by investing.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X