For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Recurring Deposit : पैसा रहेगा सेफ ऊपर से मिलेगा मोटा ब्याज, ये हैं 5 बेस्ट बैंक

|

नयी दिल्ली। बचत शब्द भारत के ज्यादातर मिडिल क्लास लोगों के बीच बहुत मायने रखता है। देश में कमाने वाले ज्यादातर लोग अपनी कमाई को किसी न किसी रूप में बचाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आवर्ती जमा (Recurring Deposit) या आरडी, जो बचत का एक साधन भी है, उन निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय है जो मध्य से लेकर लंबी निवेश योजनाओं का ऑप्शन चुनते हैं। आरडी निवेशकों को तीन गुना बेनेफिट का आनंद मिलता है और उन्हें गारंटीड रिटर्न, लिक्विडिटी और फ्लेक्सिबिलिटी भी मिलती है। आरडी एक खास प्रकार की सावधि जमा (एफडी) है जो बैंक, डाकघर, वित्तीय कंपनियां ऑफर करती हैं। ये उन लोगों के लिए बहुत बेहतर है जिनकी आय सीमित और रेगुलर है और हर महीने थोड़ी-थोड़ी बचत जमा करना चाहते हैं। इस जमा पर ब्याज मिलता है और मैच्योरिटी अवधि पर आप पूरा पैसा, ब्याज सहित, ले सकते हैं। यहां हम आपको 5 बेस्ट आरडी ऑप्शंस के बारे में बताएंगे।

 इंडसइंड बैंक
 

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक, जो देश के लोकप्रिय प्राइवेट बैंकों में से एक है, की आरडी अपने ग्राहकों को सबसे बेहतर ब्याज दर ऑफर करती है। यहां अधिकतम ब्याज दर 7 फीसदी है। आपको 1 से साल की आरडी पर इंडसइंड बैंक में 7 फीसदी ब्याज मिलेगा। इंडसइंड बैंक में भारत में रहने वाला कोई भी आरडी अकाउंट खोल सकता है। 500 रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ बैंक में आरडी अकाउंट खुल जाएगा। आप इस बैंक में आरडी के लिए 12 से लेकर 120 महीनों तक की अवधि चुन सकते हैं।

यस बैंक

यस बैंक

यस बैंक, जो भारत के सबसे प्रमुख प्राइवेट सेक्टरों के बैंकों में से एक है, भविष्य में अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेशकों को आरडी खाता सुविधा भी प्रदान करता है। यस बैंक में आरडी खाते पर अधिकतम 7 फीसदी की ब्याज दर मिलती है, जो 12-33 महीनों के लिए है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को यहां ज्यादा ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिक 24 से 33 महीनों की आरडी पर 7.75 फीसदी ब्याज दर हासिल कर सकते हैं। जमाकर्ता अपनी आरडी को यस बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक
 

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज की सब्सिडरी है। ये बैंक आरडी पर अधिकतम 6.50 फीसदी की ब्याज दर देता है, जो 12 से 24 महीनों के लिए लागू होती है। आप यहां न्यूनतम 100 रु के साथ शुरुआत करके आगे 100 रु के ही गुणज में निवेश कर सकते हैं। आप चाहें तो समय से पहले भी अपने आरडी खाते को बंद कर सकते हैं। यहां भी वरिष्ठ नागरिकों को आधा फीसदी ब्याज ज्यादा मिलता है।

नेशनल सेविंग्स आरडी

नेशनल सेविंग्स आरडी

इंडिया पोस्ट द्वारा शुरू किया गया नेशनल सेविंग्स आरडी खाता भी निवेश के सुरक्षित जगहों में से एक है। भारत सरकार द्वारा समर्थित इस आरडी खाते पर 1 अप्रैल 2020 से प्रति वर्ष 5.80% की ब्याज दर तय की गई है। यहां हर तिमाही में ब्याज दर कंपाउंड होती है। इस आरडी खाते की अवधि 5 साल है। इसे संबंधित डाकघर में आवेदन करने पर 5 साल की अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है। यहां आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक की आरडी पर 3 से 10 वर्ष के बीच की अवधि पर 5.50% की ब्याज दर मिल रही है। वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों की की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों को 3 से 10 साल की अवधि में 6.30 फीसदी ब्याज मिलेगा। यहां आरडी का न्यूनतम कार्यकाल 6 महीने है। इसके बाद 3 महीने के गुणक में 10 साल की अधिकतम अवधि तक आरडी ऑप्शन है।

RD : रोज के 33 रु से 5 साल में बनेंगी इतनी रकम, जानिए फायदे की बात

English summary

Recurring Deposit Money will be safe and you will get high interest

Yes Bank, one of the most prominent private sector banks in India, also provides RD account facility to investors to meet their financial goals in future.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?