For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office : रोज के 50 रु बन सकते हैं 10 लाख रु, जानिए तरीका

|

नयी दिल्ली। आज के समय में निवेश बेहद जरूरी है। इमरजेंसी के लिए पैसा जोड़ना, रिटायरमेंट के समय हाथ में अच्छी खासी रकम होना या फिर अपने किसी पर्सनल खर्चे (घर, शादी वगैरह) के लिए निवेश से ही एक बड़ा फंड बनाया जा सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए निवेश एक आसान जरिया है। उसकी वजह है अपनी सैलेरी में से एक हिस्सा निवेश के लिए निश्चित कर देना, जो आपकी बचत भी होगा। बाकी से अपना घर चलाना। कोरोना संकट आने के बाद हालात मुश्किल हो गए हैं। निवेश के मामले में लोग घबरा रहे हैं। इस समय जोखिम से बचना भी जरूरी है। जहां तक ऑप्शंस की बात है तो ऐसे ढेरों निवेश के विकल्प हैं, जिनसे आप अपना पैसा सुरक्षित रख कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और लंबे समय में एक बड़ा फंड बना सकते हैं। यहां हम आपको एक ऐसे ही ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप रोज के 50 रु से 10 लाख रु का फंड तैयार कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट)
 

पोस्ट ऑफिस आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट)

पोस्ट ऑफिस आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट) छोटी बचत योजनाओं में से एक बेहतर विकल्प है। सरकार का समर्थन होने की वजह से यहां आपका पैसा एक दम सुरक्षित है। बिना जोखिम के बेहतर रिटर्न चाहने वालों के लिए ये बेस्ट रहेगा। इस योजना में आपको एक तय अंतराल पर निश्चित राशि निवेश करने की सुविधा मिलती है। आप पोस्ट ऑफिस आरडी के तहत अकेले या फिर किसी के साथ मिल कर संयुक्त खाता भी खुलवा सकते हैं। जहां तक रिटर्न का सवाल है तो इस समय यहां आपको 5.8 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी, जो किसी बैंक में बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर से अधिक है।

हर तिमाही में ब्याज दर की समीक्षा

हर तिमाही में ब्याज दर की समीक्षा

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की आरडी पर अन्य छोटी बचत योजनाओं की तरह हर तिमाही में ब्याज दर की समीक्षा होती है। फिलहाल जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी के लिए ब्याज दर 5.8 फीसदी है। अगली समीक्षा अक्टूबर में की जाएगी।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

पोस्ट ऑफिस आरडी अवधि 5 साल की होती है। मगर आप इस अवधि को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन करना होता है। जहां तक निवेश की रकम का सवाल है तो यहां आप अधिकतम कितना भी निवेश कर सकत हैं। कम से कम आपको हर महीने 100 रु का निवेश करना जरूरी है। 100 रु के बाद आप 10-10 रु की गुणा में कितना भी निवेश कर सकते हैं।

रोजाना 50 रु ऐसे बनेंगे 10 लाख रु
 

रोजाना 50 रु ऐसे बनेंगे 10 लाख रु

10 लाख रु का फंड तैयार करने के लिए आपको इस स्कीम में लगातार 25 साल तक निवेश करना होगा। यदि आप रोज 50 रु यानी एक महीने में 1500 रु का निवेश करें तो 5 साल में आप 1.05 लाख रु का फंड बना सकते हैं। यहां हम मान रहे हैं कि ब्याज दर 5.8 फीसदी ही रहेगी। 25 साल तक निवेश करने पर इसी ब्याज दर पर 10.39 लाख रु का फंड बना सकते हैं। दरअसल ऐसे आपको कम्पाउंडिंग बेनेफिट मिलेगा। आपकी जमा राशि पर ब्याज और ब्याज पर ब्याज मिलेगा, जिससे रकम में अधिक इजाफा होगा।

5 करोड़ रु के साथ होना चाहते हैं रिटायर, तो ऐसे करें प्लानिंग

English summary

Post Office Rs 50 daily can become Rs 10 lakh know the way

As far as options are concerned, there are a lot of investment options, from which you can secure good money and make good profits and in the long run can make a big fund.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?