For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office : 5 साल में मिलेगा 6 लाख रु का ब्याज, ये है स्कीम

|

नई दिल्ली, जुलाई 18। अगर आपके पास अतिरिक्त पैसा है और आप इस पैसे को किसी अच्छी जगह निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो दो बातों का जरूर ध्यान रखें। पहला कि आपका पैसा सुरक्षित रहे और दूसरा आपको गारंटीड रिटर्न मिले। ये दोनों मकसद पोस्ट की छोटी बचत योजनाओं में पूरे हो सकते हैं। ये स्थिति पर निर्भर है कि आपके लिए कौन-सी योजना बेहतर रहेगी। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं अच्छा और गारंटीड रिटर्न दिला सकती हैं। इनमें आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा। असल में आपका जो पैसा पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में जमा होगा उस पर सॉवरेन गारंटी दी जाती है। यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस की उस स्कीम की जानकारी देंगे, जिसमें आपको सिर्फ 5 साल में 6 लाख रु का ब्याज मिल जाएगा।

 

Post Office : सिर्फ 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रु, इतना करना होगा निवेश

क्या है स्कीम

क्या है स्कीम

पोस्ट ऑफिस की ढेर सारी स्कीमों में से एक है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी)। ये स्कीम आपको एफडी से ज्यादा ब्याज दिला सकती है। पोस्ट ऑफिस की एनएससी योजना पर इस समय 6.8 फीसदी ब्याज दर ऑफर की जा रही है। इस समय आपको इतनी ब्याज दर किसी भी बड़े बैंक में एफडी पर मुश्किल मिलेगी। ध्यान रहे कि आप जो पैसा एनएससी में निवेश करेंगे उसमें सालाना ब्याज जुड़ता रहेगा, मगर आपको भुगतान एक साथ मैच्योरिटी पर ही होगा।

कितने समय रहेगा निवेश

कितने समय रहेगा निवेश

एनएससी योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है। मगर यदि आप चाहें तो मैच्योरिटी के बाद अपने निवेश को 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। एनएससी इस समय आपको 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 5000 रुपये और 10,000 रुपये के रेट में मिल जाएंगे। एनएससी में अलग-अलग कीमत के जितने चाहे उतने सर्टिफिकेट खरीद कर निवेश कर सकते हैं।

कम से कम कितना निवेश
 

कम से कम कितना निवेश

एनएससी में आपको कम से कम 100 रुपये का निवेश करना होगा। क्योंकि सबसे सस्ता एनएससी इसी रेट पर उपलब्ध है। जहां अधिकतम निवेश की बात है तो इसकी कोई लिमिट नहीं है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत एनएससी निवेशकों को सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स की छूट मिलती है। यानी ये एक टैक्स सेविंग ऑप्शन है।

ऐसे मिलेगा 6 लाख रु का ब्याज

ऐसे मिलेगा 6 लाख रु का ब्याज

6 लाख रु का ब्याज प्राप्त करने के लिए किसी निवेशक को एनएससी में 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। अब देखा जाए तो 6.8 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल में उस निवेशक की निवेश राशि 20.85 लाख रुपये हो जाएगी। यानी करीब 6 लाख रु का ब्याज उसे 5 साल में ही मिल जाएगा।

जानिए एनएससी के बारे में और

जानिए एनएससी के बारे में और

राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, जिसे आम तौर पर एनएससी के नाम से जाना जाता है, भारत सरकार का एक सेविंग बॉन्ड है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से भारत में छोटी बचत और आयकर बचत निवेश के लिए किया जाता है। यह पोस्ट ऑफिस की एक बचत स्कीम है। इन्हें भारत में किसी भी डाकघर से कोई वयस्क (या तो अपने नाम से या नाबालिग की ओर से), कोई नाबालिग, एक ट्रस्ट या दो वयस्क संयुक्त रूप से खरीद सकते हैं। ये पांच और दस साल की मैच्योरिटी के लिए जारी किए जाते हैं और लोन लेने के लिए बैंकों के पास इन्हें गिरवी रखा जा सकते है।

English summary

Post Office NSC will get interest of Rs 6 lakh in 5 years this is the scheme

The maturity period of NSC scheme is 5 years. But if you wish, after maturity, you can extend your investment for another 5 years.
Story first published: Sunday, July 18, 2021, 15:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X