For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Nykaa शेयरधारकों की हो गयी दिवाली, हर 1 शेयर पर Free मिलेंगे 5 बोनस शेयर

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 03। ई-कॉमर्स ब्रांड नायका की मूल कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स है। ये शेयर सूचकांकों पर भी इसी नाम से लिस्टेड है। अब इसके शेयरधारकों की मौज हो गयी है। क्योंकि कंपनी के बोर्ड ने प्रत्येक शेयर के लिए शेयरधारकों को पांच बोनस शेयर देने की घोषणा की है। इस बात की जानकारी कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को दी है। बोनस शेयर किसी कंपनी द्वारा अपने मौजूदा शेयरधारकों को जारी किए गए फ्री शेयरों को कहा जाता है।

 

Maruti Suzuki : कार से ज्यादा शेयर रहा फायदेमंद, 50000 रु को बना दिया 25 लाख रुMaruti Suzuki : कार से ज्यादा शेयर रहा फायदेमंद, 50000 रु को बना दिया 25 लाख रु

क्या है रिकॉर्ड तिथि

क्या है रिकॉर्ड तिथि

बोनस शेयर देने की घोषणा के बाद आज एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के शेयर में तेजी आई है। करीब 2 बजे यह 52.30 रु या 4.11 फीसदी की तेजी के साथ 1324.40 रु पर कारोबार कर रहा है। बीते शुक्रवार को यह 1272.10 रु के स्तर पर बंद हुआ था। बता दें कि कंपनी बोनस शेयरों के लिए 5:1 का अनुपात तय किया है। इसका अर्थ है कि हर शेयर पर फ्री 5 बोनस शेयर मिलेंगे। कंपनी ने 3 नवंबर को बोनस इक्विटी शेयरों के लिए पात्र शेयरधारकों को तय करने के लिए रिकॉर्ड तिथि के रूप में तय किया।

ली जाएगी शेयरधारकों की मंजूरी
 

ली जाएगी शेयरधारकों की मंजूरी

नायका के बोर्ड ने कहा कि वे बोनस शेयर इश्यू के लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स सौंदर्य ब्रांड नायका और फैशन रिटेलर नायका फैशन की मूल कंपनी है। इसने अप्रैल-जून तिमाही में लाभ में एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में 42.24 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इसका मुनाफा इस साल अप्रैल-जून में 5.01 करोड़ रुपये रहा। ये बेहतर टॉपलाइन (इनकम) और ऑरेश्नल परफॉर्मेंस के कारण रहा।

फाल्गुनी नायर ने की स्थापना

फाल्गुनी नायर ने की स्थापना

एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स की शुरुआत और स्थापना पूर्व निवेश बैंकर फाल्गुनी नायर ने 2012 में की थी। नायका के पास सौंदर्य, पर्सनल केयर और फैशन उत्पादों का एक डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो है। कंपनी के शेयर पिछले साल नवंबर में स्टॉक एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई में लिस्ट हुए थे।

कैसा रहा था आईपीओ

कैसा रहा था आईपीओ

नायका का आईपीओ काफी अच्छा रहा था। इसके आईपीओ को 81.78 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। इसी के चलते कंपनी का शेयर काफी अच्छे पर प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। मगर उसके बाद यह लगातार गिरा है। 12 नवंबर को लिस्ट होने के बाद ये शेयर 43.66 फीसदी और 2022 में अब तक 36.32 फीसदी गिरा है। इसके 6 महीनों का रिटर्न निगेटिव 25.77 फीसदी और 1 महीने का रिटर्न निगेटिव 2.73 फीसदी रहा है।

क्यों ला रही बोनस इश्यू

क्यों ला रही बोनस इश्यू

जानकारों के मुताबिक, कंपनी अपने स्टॉक में लिक्विडिटी बढ़ाने और निवेशकों के लिए ज्यादा आकर्षक बनने के लिए यह बोनस इश्यू दे रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार वे अपनी कमाई से यह बोनस इश्यू नहीं दे रही है। इसके बजाय, वे इसे अपने इक्विटी रिजर्व से देगी, क्योंकि नायका एक बड़े प्रीमियम के साथ लिस्ट हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि हाल के दिनों में नए जमाने के टेक शेयरों में गिरावट आई है। हालाँकि नायका एक लाभदायक कंपनी है। इसके लाभ बहुत बड़े नहीं है, फिर भी निवेशकों को इसमें निवेश करने के लिए ये आकर्षक लगता है।

English summary

Nykaa shareholders will get 5 bonus shares for every 1 share for free

The board of the company has announced to give five bonus shares to the shareholders for each share. The company has given this information to the stock exchanges.
Story first published: Monday, October 3, 2022, 14:17 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X