For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाई का नया तरीका : भारत से बैठे-बैठे अमेरिकी शेयरों में करें निवेश, जानिए कैसे

|

नई दिल्ली, सितंबर 28। क्या आप जानते हैं कि विदेशों में निवेश करने की चाहत रखने वाले भारतीय निवेशकों का इन दिनों खासा ध्यान जा रहा है। मौजूदा विदेशी फंडों के अलावा, हाल ही में कई अंतरराष्ट्रीय म्यूचुअल फंड योजनाएं शुरू की गई हैं। इन स्कीमों के जरिए घरेलू निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन लाने का ऑप्शन दिया गया है। इनमें से कुछ अंतरराष्ट्रीय फंड 'फंड ऑफ फंड्स' हैं जबकि कुछ फीडर फंड हो सकते हैं। इनमें कई पैसिव इंडेक्स फंड हैं, जो अधिकतर प्रमुख वैश्विक सूचकांकों पर नज़र रखते हैं।

 

Cryptocurrency में करना चाहते हैं निवेश, तो सिर्फ 100 रु से करें शुरू

फेसबुक, ऐप्पल या अमेजन में कीजिए निवेश

फेसबुक, ऐप्पल या अमेजन में कीजिए निवेश

विदेशी स्टॉक खरीदना कोई मुश्किल काम नहीं है, जैसा कि यह लगता है। सेल्सफोर्स, वीज़ा, अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी, कॉस्टको होलसेल कॉर्प, एक्सपीडिया ग्रुप, ज़िवो बायोसाइंस, पल्टॉक जैसे हालिया टॉप मूवर्स सहित फेसबुक, ऐप्पल या अमेज़ॅन जैसे कुछ टॉप अमेरिकी शेयरों में पैसा लगाना भारतीय निवेशकों के लिए संभव है। आप उसी तरह से इन शेयरों को खरीद सकते हैं, जैसे आप भारतीय शेयर बाजार में जोमैटो, रिलायंस, टाटा मोटर्स आदि जैसे शेयर खरीदते हैं।

क्या है निवेश का प्रोसेस

क्या है निवेश का प्रोसेस

अमेरिकी शेयरों में निवेश का प्रोसेस एक इंटरनेशनल ब्रोकरेज फर्म के माध्यम से एक फोरेन ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के साथ शुरू होता है। केवाईसी और आरबीआई के एलआरएस नियमों सहित अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने पर, जिसे पूरा करने में ब्रोकरेज फर्म मदद करती है, आप यूएस शेयरों में ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। ये प्रोसेस काफी होती है।

रुपये में करें ट्रेडिंग
 

रुपये में करें ट्रेडिंग

अगर आप सोच रहे होंगे कि क्या आपको अमेरिकी शेयरों को डॉलर में खरीदना होगा तो इसका जवाब है न। आपके लिए एक अच्छी खबर है। अमेरिकी शेयरों में निवेश के लिए कोई भी अमेरिकी शेयरों को 100 रुपये से कम राशि के साथ खरीदना शुरू कर सकता है। भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों के विपरीत, प्राइस अमेरिकी शेयर बाजार में बाधा नहीं है। बस तय करें कि आपको कितना निवेश करना है और शेयरों की संख्या की गणना ऑटोमैटेड रूप से आपके लिए की जाएगी।

क्या होगा सही तरीका

क्या होगा सही तरीका

बेहतर तरीका यह हो सकता है कि कुछ टॉप अमेरिकी शेयरों को रेगुलर समय पर 50000 रुपये या 1 लाख रुपये की निश्चित राशि के साथ खरीदा जाए। अमेरिकी शेयर बाजार निवेशकों के लिए कुछ प्रमुख ग्लोबल ब्लू-चिप्स शेयरों में पैसा लगाने और लंबी अवधि में लाभ प्राप्त करने के अवसर पेश करता है। इस समय वैश्विक इक्विटी बाजार लगभग सर्वकालिक उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। लेकिन इससे निवेशकों को खुद को सभी सेक्टरों में लंबी अवधि के अवसरों की तलाश करने से नहीं रोकना चाहिए।

शुरुआत में क्या करें

शुरुआत में क्या करें

निवेशकों को अमेरिका में घरेलू कंपनियों द्वारा लगाई जा रही क्षमता से लंबी अवधि में लाभ उठाने की जरूरत है। शुरुआत में प्रमुख शेयरों पर नज़र रखें और किसी भी बड़ी या छोटी गिरावट का उपयोग लंबी अवधि के लिए शेयरों को जमा करने के अवसर के रूप में करें। वित्तीय बाजार के जानकार कहते हैं कि सारा निवेश एक ही जगह पर नहीं होना चाहिए। इसको कई जगहों पर करना चाहिए। ऐसे में अगर एक जगह अच्छा फायदा नहीं मिलता है, तो दूसरी जगह से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

English summary

New way of earning Invest in US stocks sitting from India know how

To invest in US stocks one can start buying US shares with an amount as low as Rs 100.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X