For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : बच्चों की शादी-एजुकेशन के लिए ऐसे जमा करें पैसा और हो जाएं टेंशन फ्री

|

नयी दिल्ली। पिछले कुछ सालों से म्यूचुअल फंड के रिटर्न बहुत अच्छे नहीं रहे हैं। लेकिन शेयर बाजार की स्थिति को देखते हुए एसआईपी के जरिए निवेश किया जाए तो लंबे समय में म्यूचुअल फंड बेशक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बच्चों की एजुकेशन की लागत वास्तविक मुद्रास्फीति की दर के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से बढ़ती है। इसलिए यदि आपका बेटा या बेटी कोई कोर्स करना चाहे जिसका खर्च इस समय 25 लाख रु है तो 15 साल बाद इस कोर्स का खर्च 1.5 करोड़ रु या उससे भी अधिक तक पहुंच सकता है। यहां एजुकेशन में मुद्रास्फीति को 10-15% वार्षिक माना गया है। शिक्षा की ही तरह बच्चों की शादी का भी खर्च है। ये एक ऐसा खर्च है जो आप पर निर्भर है।

कैसे जमा करें पैसा
 

कैसे जमा करें पैसा

शादी और शिक्षा इन दोनों ही चीजों के लिए आपके पास निवेश का ऑप्शन है। थोड़े-थोड़े निवेश से आप समय से पहले अपने बच्चों के लिए आने वाले इन दोनों खर्च के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड आपके लिए ऐसे में एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। हम यहां आपको ऐसी 4 म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताएंगे, जो आपको पैसा जमा करने में मदद करेंगी। त्योहारी सीजन में दिवाली के खास मौके पर निवेश शुरू करने के लिए ये फंड बेहतर ऑप्शन हैं।

यूटीआई सेंसेक्स ईटीएफ

यूटीआई सेंसेक्स ईटीएफ

किसी नए निवेशक को इंडेक्स फंड कैटेगरी में लार्ज कैप शेयरों में अच्छा एक्सपोजर मिलता है। जैसा कि यूटीआई सेंसेक्स ईटीएफ के पास मौजूद शेयरों में रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस जैसे दिग्गज शेयर शामिल हैं। इस ईटीएफ फंड को क्रिसिल से 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इस फंड का 3-वर्षीय सालाना रिटर्न 9 प्रतिशत से अधिक रहा है। पर ध्यान रहे कि म्यूचुअल फंड रिस्क-ओ-मीटर ने इसे औसत दर्जे से थोड़ा ज्यादा जोखिम वाली कैटेगरी में रखा है।

एचडीएफसी कॉर्पोरेट बॉन्ड

एचडीएफसी कॉर्पोरेट बॉन्ड

इस फंड ने अपने जैसे बाकी फंड्स की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। एक साल में इस फंड से निवेशकों को 11.51 प्रतिशत रिटर्न मिला है। आप यहां 500 रु की छोटी रकम से भी एसआईपी शुरू कर सकते हैं। ये फंड सरकारी सिक्योरिटीज, कंवर्टिबल डिबेंचर और टी-बिल में निवेश करता है।

केनरा रोबेको इक्विटी हाइब्रिड फंड
 

केनरा रोबेको इक्विटी हाइब्रिड फंड

यह भी 5-स्टार रेटेड फंड है और इस फंड में आप 1000 रु की एसआईपी से निवेश शुरू कर सकते हैं। फंड ने 1 साल में 12 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। फंड के पोर्टफोलियो में इंफोसिस, रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एचयूएल जैसे बड़े शेयर शामिल हैं। मगर ये एग्रेसिव हाइब्रिड फंड भी थोड़े जोखिम वाला है।

एक्सिस ब्लूचिप फंड

एक्सिस ब्लूचिप फंड

इस लार्ज कैप फंड को क्रिसिल से 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। आप इस फंड में सिर्फ 500 रु से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। रिटर्न पर नजर डालें तो 3-वर्ष और 5-वर्ष की अवधि में फंड ने क्रमशः 16.39 फीसदी और 35 फीसदी का धमाकेदार रिटर्न दिया है।

HDFC Bank ने दिया ग्राहकों को झटका, घटाई FD पर ब्याज दरें

English summary

Mutual Fund How to deposit money for childrens marriage education and become tension free

You have an investment option for both these things, marriage and education. With a little investment, you can deposit money for both these expenses for your children ahead of time.
Story first published: Thursday, October 15, 2020, 18:49 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X