For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अलर्ट : जमा पैसों की सुरक्षा चाहिए तो भूल जाएं Bank और Mutual Funds, यहां जमा करें पैसा

|

नई दिल्ली, अगस्त 3। देश में कहीं भी पैसे जमा करने या निवेश करने पर सबसे बड़ी चिंता उसकी सुरक्षा की होती है। वहीं दूसरी तरफ देश में नियम ऐसे हैं कि जमा पैसा शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड तो छोड़िए बैंक में भी पूरा सुरक्षित नहीं है। हालांकि यह अलग बात है कि देश में आमधारणा है कि बैंक में पैसे जमा करने का मतलब है कि पूरी सुरक्षा। वैसे यही हाल बीमा क्षेत्र का भी है। हालांकि इसके बाद भी देश में 2 जगह ऐसी हैं, जहां पर जमा पैसे की गारंटी भारत सरकार देती है। इस गारंटी का मतलब होता है कि आपका जमा पैसा ब्याज के साथ वापस देने की गारंटी। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि देश में कहां पर जमा पैसा सरकारी गारंटी के साथ पूरी तरह सुरक्षित होता है, तो यहां पर जानकारी ले सकते हैं। इस सरकारी गारंटी वाली जगह पर देश को कोई भी नागरिक पैसे जमा कर सकता है।
आइये जानते हैं कि क्या है यह जानकारी।

 

पहले जानिए शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड के बारे में

पहले जानिए शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड के बारे में

शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में पैसों का निवेश होता है। यहां पर निवेश किए पैसे पर शेयर बाजार से जुड़ा रिस्क होता है। हालांकि जितना रिस्क होता है, उतना ही ज्यादा फायदे का चांस भी रहता है। यही कारण है कि यहां पर सभी लोग पैसों का निवेश नहीं करते हैं। लेकिन यह सही बात है कि यहां पर निवेश पैसे की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं होती है।

आइये अब जानते हैं कि बीमा लेने पर कितना सुरक्षित रहता है पैसा।

एलआईसी छोड़ किसी भी बीमा कंपनी में पैसा नहीं सुरक्षित
 

एलआईसी छोड़ किसी भी बीमा कंपनी में पैसा नहीं सुरक्षित

देश एक दर्जन से ज्यादा बीमा कंपनियां हैं। लेकिन यह बात बहुत ही कम लोगों को पता है कि बीमा कंपनियों से खरीदी गई बीमा पॉलसियों की सुरक्षा की गारंटी नहीं होती है। हालांकि देश में केवल भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से लिया गया जीवन बीमा निवेश की सुरक्षा की गारंटी देता है। यह गारंटी भारत सरकार देती है। इस गारंटी का मतलब है कि अगर एलआईसी दिवालिया भी हो जाए, तो भी खरीदा गए बीमे की शर्तों के अनुसार लोगों को पैसा वापस किया जाएगा।

आइये अब जान लीजिए कि देश बैंकों में जमा पैसा कितना सुरक्षित है।

Bank में जमा है पैसा, जो जान लें वह कितना है सुरक्षित

बैंकों में जमा पैसा भी पूरा सुरक्षित नहीं

बैंकों में जमा पैसा भी पूरा सुरक्षित नहीं

देश में लोग बैंकों में आंख मूंद कर पैसे जमा करते हैं। हालांकि शायद यह जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी कि बैंक में जमा पूरा पैसा सुरक्षित नहीं होता है। बैंक में जमा पैसा शर्तों के साथ केवल 5 लाख रुपये तक ही सुरक्षित होता है। इस 5 लाख रुपये में मूलधन और ब्याज दोनों को मिलाकर माना जाता है। अगर किसी कारण से देश का कोई भी बैंक फेल हो जाता है, तो उस बैंक के खाताधारकों को अधिकतम 5 लाख रुपये तक ही वापस किया जा सकेगा। इसको इस तरह से समझा जा सकता है कि अगर किसी का मूलधन और ब्याज मिलाकर 5 लाख रुपये जमा है, तो उसको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। लेकिन अगर किसी का मूलधन और ब्याज मिलाकर 5 लाख रुपये से जितना भी ज्यादा होगा, वह डूब जाएगा।

आइये अब जानते हैं कि देश में कहां पर पैसा जमा करने पर सरकार देती है सुरक्षा की गारंटी।

केवल पोस्ट ऑफिस में जमा पूरा पैसा होता है सुरक्षित

केवल पोस्ट ऑफिस में जमा पूरा पैसा होता है सुरक्षित

देश में अगर अच्छा ब्याज चाहिए और साथ में जमा पैसे की पूरी सुरक्षा तो वह जगह है पोस्ट ऑफिस। पोस्ट ऑफिस में जमा पैसों की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस में बचत खाते में या किसी भी स्कीम में कितना भी निवेश किया जाए वह कभी भी डूब नहीं सकता है। ऐसे में अगर लोगों को एक तय सीमा से ज्यादा पैसे जमा करने हैं, तो उनको पोस्ट ऑफिस की जमा योजना में भी पैसे लगाने चाहिए। वैेस भी पोस्ट ऑफिस की एफडी सहित अन्य योजनाओं में ज्यादा ब्याज भी मिलता है।

English summary

Money deposited everywhere except post office and LIC is not completely safe

If you are thinking of depositing money, then it is better to first know where its complete security is guaranteed on deposit.
Story first published: Wednesday, August 3, 2022, 16:43 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X