For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : हर महीने मिलेंगे हजारों रु, केवल एक बार देना होगा प्रीमियम

|

नई दिल्ली, सितंबर 15। एलआईसी भारत में सबसे प्रसिद्ध बीमा कंपनी इस लिए है, क्योंकि एलआईसी के पास देश के हर वित्तीय वर्ग के लिए तमाम पॉलिसीज है। समय-सयम पक एलआईसी नई निवेश पॉलिसीज भी लॉन्च करती रहती है। यहीं कारण है कि जब भी कोई भारतीय परिवार अपने वित्तीय सुरक्षा के विषय में सोचता है, तो उसके दिमाग में एलआईसी का नाम जरूर आता है। सरकारी बीमा कंपनी के तमाम योजनाओं में से एलआईसी जीवन सरल योजना पूरे परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने वाली एक योजना है। एलआईसी जीवन सरल योजना एक बंदोबस्ती निवेश योजना है। इस योजना में निवेशक के पास प्रीमियम भुगतान की राशि और मोड चुनने का विकल्प होता है। इस योजना में 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लोग निवेश कर सकते हैं।

 

अच्छी खबर : PPF पर अक्टूबर से बढ़ सकती है ब्‍याज दर, जानिए क्योंअच्छी खबर : PPF पर अक्टूबर से बढ़ सकती है ब्‍याज दर, जानिए क्यों

एलआईसी जीवन सरल योजना

एलआईसी जीवन सरल योजना

एलआईसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार एलआईसी जीवन सरल योजना भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार ही डिजाइन की गई है। यह एक मानक तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसमें सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें होती है। यह पॉलिसी निवेशक को एकमुश्त राशि भुगतान करके दो उपलब्ध विकल्पों में से वार्षिकी का प्रकार चुनने का आप्शन देती है।

वार्षिकी दरों की मिलती है गारंटी

वार्षिकी दरों की मिलती है गारंटी

पॉलिसी की शुरुआत में ही पॉलिसीधारक को वार्षिकी दरों की गारंटी दी जाती है इसके बाद निवेश अपने सुविधा अनुसार जिंदगी भर इनकम पाने का हकदा होता है। एलआईसी के मुताबिक जीवन सरल योजना को एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी खरीदा जा सकता है।

हर महीने मिलेगी पेंशन
 

हर महीने मिलेगी पेंशन

 

एलआईसी सरल पेंशन योजना में निवेशकों को केवल एक प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके बाद निवेशक जिंदगी भर के लिए 12,000 रुपये महीने इनकम पाते रहेंगे। यह योजना पॉलिसीधारक को मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन मोड में पेंशन या इनकम पाने का विकल्प देती है। निवेशक को पेंशन तब मिलना शुरू होगी जब पॉलिसीधारक 60 साल की उम्र पार कर लेगा। पॉालिसीधारक की पेंशन तभी शुरू होती है जब कोई व्यक्ति न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष के साथ पॉलिसी खरीदता है। पॉलिसी खरीदने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अगर कोई निवेश 10 लाख रुपए का एकमुश्त प्रीमीयम जमा करता है तो उसे हर साल 52,500 रुपए का पेंशन मिलेगा।

पेंशन पाने के हैं दो विकल्प

खरीद मूल्य के 100 प्रतिशत की वापसी के साथ - अगर कोई पॉलिसीधारक इस विकल्प के साथ पॉलीसी खरीदता है तो पॉलीसि के लाभ केवल उस तक ही सीमित होते हैं। निवेशक के जिवित रहने तक ही उसे पॉलिसी का लाभ मिलता रहेगा। मृत्यू के बाद नॉमिनी को प्रीमीयम का पैसा लौटा दिया जाएगा।

अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु पर खरीद मूल्य के 100 प्रतिशत की वापसी के साथ- यह विकल्प एक जोड़े (पति और पत्नी) को पेंशन का लाभ उठाने की अनुमती देता है। हालांकि, इस मामले में, अंतिम जीवित व्यक्ति पति या पत्नी की मृत्यु के बाद भी नामांकित व्यक्ति को प्रीमियम मिलता है।

 

English summary

LIC Will get thousands of rupees every month premium will have to be paid only once

This policy gives an option to the investor to choose the type of annuity from two available options by paying a lump sum amount.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X