For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : हर महीने मिलेंगे 22000 रु, समझिए प्लानिंग

|

नई दिल्ली, अगस्त 14। अब वो समय नहीं है जब आप रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापे में किसी पर निर्भर रहें। बल्कि अब समय है वित्तीय स्वतंत्रता का और आत्मनिर्भर बनने का। यदि आप भी रिटायरमेंट के बाद वित्तीय लिहाज से आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो हम यहां आपको एक ऐसी रणनीति के बारे में बताएंगे, जिससे आप हर महीने 22000 रु की पेंशन पा सकेंगे। इसके लिए आपको एलआईसी, देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी, की स्कीम की मदद लेनी होगी। आगे जानिए पूरी डिटेल।

 

अलर्ट : अब सभी को नहीं मिलेगी Atal Pension Yojana, बदल गए नियमअलर्ट : अब सभी को नहीं मिलेगी Atal Pension Yojana, बदल गए नियम

60 साल के बाद पेंशन

60 साल के बाद पेंशन

एलआईसी में निवेश करना सुरक्षित समझा जाता है, क्योंकि यह एक सरकारी कंपनी है। सालों से एलआईसी का नाम काफी मशहूर है। एलआईसी से देश के करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं। यदि आप भी इसकी किसी बेहतर पेंशन स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो हम आपको यहां उसके बारे में बताएंगे। आपको 60 की आयु के बाद अच्छी खासी पेंशन दी जाएगी।

सरल पेंशन प्लान

सरल पेंशन प्लान

एलआईसी की जिस पेंशन स्कीम की जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं वो है सरल पेंशन प्लान। इस स्कीम में आप 40 साल तक (न्यूनतम) की आयु में ही जुड़ सकते हैं। इस प्लान की खासियत यह है कि यदि आप इसमें 10 लाख रुपये का प्रीमियम जमा करें तो आपको 60 की उम्र के बाद सालाना 50250 रु (4000 रु मासिक से अधिक) की पेंशन मिलेगी।

कब तक मिलेगी पेंशन
 

कब तक मिलेगी पेंशन

यह पेंशन आपको जीवन भर के लिए दी जाएगी। यदि आप पॉलिसी से बाहर निकलना चाहें तो किया जा सकता है। मगर इसके लिए आपकी जमा राशि में से 5 फ़ीसदी राशि की कटौती की जाएगी और बाकी पैसा वापस कर दिया जाएगा। इसी स्कीम में यदि थोड़ी प्लानिंग की जाए तो आपको 22 हजार रुपए मासिक पेंशन की राशि मिल सकती है। जानते हैं कैसे।

म्यूचुअल फंड में करें निवेश

म्यूचुअल फंड में करें निवेश

यदि आप 40 साल की उम्र में किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में हर महीने 4200 रुपये की मासिक एसआईपी शुरू करें तो 60 साल की आयु तक करीब 41 लाख रुपये जोड़ सकते हैं। यहां माना गया है कि आपको म्यूचुअल फंड स्कीम में 12 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। ऐसे में जब आप 60 साल के हो जाएं तो एसआईपी बंद कर दें और 41 लाख रुपए प्राप्त करें।

22000 रु की पेंशन

22000 रु की पेंशन

सरल पेंशन योजना में आपने जो 10 लाख रुपये लगाए हैं, उससे आपको 60 साल की आयु पर 4200 रुपये प्रति माह मिलने लगेंगे। जो 41 लाख रु आपने जोड़े हैं उसे एलआईसी की अन्य पेंशन योजना में जमा करें तो आपको 18 हजार रुपए की एक और पेंशन मिलेगी। दोनों पेंशन को मिला कर आपको हर महीने 22,000 रु मिलेंगे। ये पैसा जीवन भर मिलेगा। सरल पेंशन योजना के तहत कोई अधिकतम सीमा नहीं है। एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख रुपए का एन्युटी खरीदते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपए पेंशन मिलेगी। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है और इलाज के लिए पैसे की जरूरत है तो आप सरल पेंशन योजना में जमा किए गए पैसे को निकाल सकते हैं। पॉलिसी सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 फीसदी रिफंड कर दिया जाता है।

English summary

LIC Will get Rs 22000 every month understand planning

If you deposit in other pension scheme of LIC, then you will get another pension of 18 thousand rupees. Combining both the pensions you will get Rs 22,000 per month.
Story first published: Sunday, August 14, 2022, 17:22 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X