For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : 2.77 लाख रु निवेश करें और पाएं 10 लाख रु, ये है स्कीम

|

नई दिल्ली, जून 22। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी है। इसके पास कई बीमा पॉलिसियां हैं। इनमें से एक है जीवन आनंद पॉलिसी, जो भरोसेमंद है और निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिलाती है। आज हम आपको इस एलआईसी पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। ये दो अलग-अलग बोनस के साथ भी आती है।

 

LIC : एक प्रीमियम दो और जीवन भर हर महीने 6859 रु पाओ, कमाल की है योजना

कौन ले सकता है ये पॉलिसी

कौन ले सकता है ये पॉलिसी

कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है, वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है और इस योजना में निवेश करना शुरू कर सकता है। पॉलिसिधारक को मैच्योरिटी पर सुनिश्चित रिटर्न की पेशकश की जाएगी। पॉलिसीधारक को इस पॉलिसी में डेथ कवर मिलता है। वहीं इसमें पॉलिसीधारक के जीवित रहने की स्थिति में पॉलिसी अवधि के अंत में एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है।

ऐसे मिलेगा बोनस

ऐसे मिलेगा बोनस

यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं और आप 15 वर्षों तक निवेश करना जारी रखते हैं तो आपको इसके लिए एक बोनस भी प्राप्त होगा। पॉलिसी मानदंडों के अनुसार, एलआईसी योजना में न्यूनतम राशि की गारंटी 1 लाख रुपये है।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी - महत्वपूर्ण विवरण
 

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी - महत्वपूर्ण विवरण

प्रवेश की अधिकतम आयु - 50 वर्ष
न्यूनतम पॉलिसी अवधि - 15 वर्ष
अधिकतम पॉलिसी अवधि - 35 वर्ष
अधिकतम मैच्योरिटी आयु - 75 वर्ष

ऐसे मिलेंगे 10 लाख रु

ऐसे मिलेंगे 10 लाख रु

शुरुआत करने के लिए, आपको रोजाना औसतन 76 रुपये की राशि का निवेश करना होगा। अगर आप 24 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं और इस पॉलिसी के लिए 5 लाख रुपये का विकल्प चुनते हैं तो आपको 26,815 रुपये का प्रीमियम देना होगा। 10 साल में आपकी निवेश राशि होगी 2.7 लाख रु, जबकि आपको मैच्योरिटी पर मिलेंगे 10 लाख रु।

कैसे मिलेंगे पैसे
इस हिसाब को ध्यान में रखते हुए आपको करीब 2,281 रुपये या 76 रुपये रोजाना देने होंगे। एक बार जब पॉलिसी अगले 21 वर्षों में मैच्योर हो जाती है, और आप निवेश करना जारी रखते हैं, तो आपकी कुल राशि लगभग 5,63,705 रुपये होगी। इसे आपको मिलने वाले बोनस में जोड़ें और मैच्योरिटी के समय आपकी राशि लगभग 10,33,000 रुपये होगी।

28 लाख रु वाली स्कीम

28 लाख रु वाली स्कीम

एलआईसी की एक पॉलिसी में आपको रोज 200 रु बचाने पर 28 लाख रु का फायदा मिलता है। यदि आप एलआईसी की जीवन प्रगति पॉलिसी में निवेश करना चाहें तो आपको हर महीने निवेश करना होगा। मैच्योरिटी पर बंपर रिटर्न के अलावा यह योजना निवेशकों को डेथ बेनेफिट भी देती है। अहम बात यह है कि इस पॉलिसी को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण की तरफ से मंजूरी मिली हुई है। आगे जानिए कि कैसे एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी में मैच्योरिटी पर आपको 28 लाख रुपये मिलेंगे। एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड बचत-सह-सुरक्षा वाली योजना है। इस पॉलिसी में निवेशकों को मैच्योरिटी के समय 28 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए हर महीने लगभग 6000 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता होगी। एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी में हर महीने 6000 रुपये का निवेश करने के लिए आपको रोज 200 रुपये बचाने की जरूरत पड़ेगी।

English summary

LIC Invest Rs 2 point 77 lakh and get Rs 10 lakh this is the scheme

If you invest in this scheme and you continue to invest for 15 years then you will also get a bonus for the same. As per the policy norms, the minimum amount guaranteed in the LIC plan is Rs 1 lakh.
Story first published: Wednesday, June 22, 2022, 19:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X