For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : बिना कुछ किए 35 लाख रु का फायदा, करना होगा इतना निवेश

|

नई दिल्ली, अगस्त 25। अगर निवेश की बात करें तो इसके लिए बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं। इन ऑप्शनों की लिस्ट में देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का नाम भी शामिल है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि एलआईसी में निवेश को सुरक्षित माना जाता है। निवेश के उपलब्ध विकल्पों में एलआईसी जनता के बीच काफी लोकप्रिय है। एलआईसी कई तरह की योजनाएं चलाती है और यहां हम आपको एक ऐसी योजना की जानकारी देंगे, जो आपको 25 लाख रु का फायदा करा सकती है।

 

LIC का कमाल : बिना पैसे खर्च कर मिलेगी 9250 रु की मासिक पेंशन, समझिए गणितLIC का कमाल : बिना पैसे खर्च कर मिलेगी 9250 रु की मासिक पेंशन, समझिए गणित

एसआईआईपी प्लान हैं बेस्ट

एसआईआईपी प्लान हैं बेस्ट

अगर आप एलआईसी की किसी योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसके रेगुलर प्रीमियम यूनिट लिंक्ड प्लान, एसआईआईपी एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं। इस योजना के तहत आपको 21 साल के लिए निवेश करना होगा। ये निवेश राशि लगभग 10 लाख रुपये होगी। मगर इस 10 लाख रु के निवेश पर लगभग 35 लाख रुपये का लाभ मिलेगा। इस तरह पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपको 45 लाख रुपये मिलेंगे।

व्यवस्थित निवेश बीमा योजना

व्यवस्थित निवेश बीमा योजना

हम बात कर रहैं हैं एलआईसी की व्यवस्थित निवेश बीमा योजना (एसआईआईपी) की। एलआईसी की एसआईआईपी योजना में आपको प्रति माह 4,000 रुपये निवेश करने होंगे। यह निवेश आपको 21 साल तक करना होगा। 4,000 रुपये प्रति माह का मतलब है आप एक साल में 48,000 रुपये का निवेश करेंगे। इस तरह 21 साल में कुल निवेश राशि हो जाएगी 10,08,000 रुपये।

45 लाख रुपये मिलेंगे
 

45 लाख रुपये मिलेंगे

योजना पूरी होने के साथ ही मैच्योरिटी पर आपको कुल 45 लाख रुपये मिलेंगे। योजना की मैच्योरिटी पर 34,92,000 रुपये या लगभग 35 लाख रुपये का लाभ होगा। एसआईआईपी योजना के तहत निवेशकों को चार तरह से प्रीमियम का भुगतान करने की सुविधा मिलती है। इनमें मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम अदा करने की सुविधा मिलेगी।

अलग-अलग होगा प्रीमियम

अलग-अलग होगा प्रीमियम

अगर आप पूरे साल का प्रीमियम एक साथ अदा करते हैं तो आपको 48,000 रुपये के बजाय केवल 40,000 रुपये का भुगतान करना होगा। यानी इस तरह आपको और 8000 रु फायदा होगा। छमाही आधार पर 22,000 रुपये (सालाना आधार पर 4000 रु का फायदा) और तिमाही आधार पर 12,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

मिलती है खास छूट

मिलती है खास छूट

प्रीमियम भुगतान के लिए कुछ दिनों की छूट भी दी जाती है। एसआईआईपी योजना के तहत निवेशक को पॉलिसी पूरी होने तक 4,80,000 रुपये का बीमा कवर भी दिया जाएगा। इस पॉलिसी को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है। आपको किसी डीमैट खाते की भी आवश्यकता नहीं होगी। एसआईआईपी का एक लॉक-इन पीरियड होगा। ये पांच साल का होगा। इसके बाद निवेशक पॉलिसी को कभी भी सरेंडर कर सकेगा।

कोई सरेंडर चार्ज नहीं

कोई सरेंडर चार्ज नहीं

पांच साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने पर फायदा यह है कि आपसे कोई सरेंडर चार्ज नहीं लिया जाएगा। ध्यान रहे कि इस पॉलिसी की औसत मैच्योरिटी राशि प्रति वर्ष 15 प्रतिशत की एनएवी वृद्धि दर पर आधारित होगी। निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लें। ये प्लान पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान बीमा-कम-निवेश कवर प्रदान करता है। इसमें अपना पैसा निवेश करने के लिए चार अलग-अलग फंड ऑप्शन हैं।

English summary

LIC Benefit of Rs 35 lakh without doing anything will have to invest so much

If we talk about investment, then there are many options available for this. The name of the country's largest and state-run insurance company Life Insurance Corporation (LIC) is also included in the list of these options.
Story first published: Thursday, August 25, 2022, 17:52 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X