For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Navratri के मौके पर जानिए Investment के 9 शानदार निवेश ऑप्शन, सब बना सकते हैं मालामाल

|

नई दिल्ली, सितंबर 26। आज से देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गयी है। आज नवरात्रों का पहला दिन है। नवरात्रों की 9 रातों के लिहाज से हम आपके लिए 9 निवेश ऑप्शनों के बारे में बताएंगे, जो आपको मालामाल बना सकते हैं। इन ऑप्शनों में जितना अधिक समय देंगे, उतना अधिक मुनाफा होगा। आगे जानते हैं इन 9 ऑप्शनों के बारे में।

 

गणेश चतुर्थी : Lord Ganesha से सीखें निवेश के 4 बेस्ट टिप्स, जीवन भर आएगा पैसागणेश चतुर्थी : Lord Ganesha से सीखें निवेश के 4 बेस्ट टिप्स, जीवन भर आएगा पैसा

शेयर बाजार

शेयर बाजार

आज कल शेयर बाजार में काफी लोग निवेश कर रहे हैं। आप भी शेयर बाजार में शुरुआत कर सकते हैं। ये एक अच्छा निवेश ऑप्शन हो सकता है। मगर इसमें लंबी अवधि में निवेश रखना होगा। डायरेक्ट इक्विटी में निवेश करना जोखिम भरा है, इसलिए जानकारों की सलाह के साथ ही यहां एंट्री करें।

म्यूचुअल फंड
यदि आप डायरेक्ट इक्विटी में पैसा लगाने से घबरा रहे हैं तो यह म्यूचुअल फंड आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इनमें बुनियादी तौर पर दो तरह के फंड्स होते हैं। पहले इक्विटी फंड्स और दूसरे डेब्ट फंड्स। आप इक्विटी फंड में अधिक रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

एफडी
 

एफडी

सावधि जमा (एफडी) बैंकों या एनबीएफसी द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट है जो निवेशकों को दी गई मैच्योरिटी डेट तक रेगुलर बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। इसके लिए एक अलग खाता खोलने की जरूरत हो भी सकती है और नहीं भी।

पीपीएफ
पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत में एक बचत-सह-कर-बचत ऑप्शन है, जिसे 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान द्वारा पेश किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आपकी छोटी बचत को जुटाना और उस पर आपको ब्याज देना है। आयकर लाभ के साथ ये आपको उचित रिटर्न दिलाएगा।

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ

सोने में निवेश करने के लिए गोल्ड ईटीएफ एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। गोल्ड ईटीएफ दरअसल म्यूचुअल फंड ही है। गोल्ड ईटीएफ भी सोने के रेट पर ऊपर-नीचे होता है। गोल्ड ईटीएफ निवेशकों को लंबी अवधि में जोरदार रिटर्न कमाने का मिलता है। अच्छी बात ये है कि गोल्ड ईटीएफ इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में होते हैं।

आरडी
आरडी (रेकरिंग डिपॉजिट) भारतीय बैंकों द्वारा दी जाने वाली एक विशेष प्रकार की सावधि जमा है जो नियमित आय वाले लोगों को हर महीने अपने आरडी खाते में एक निश्चित राशि जमा करने और सावधि जमा पर लागू दर पर ब्याज अर्जित करने में मदद करती है। इसमें आप हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करते हैं।

नेशनल पेंशन स्कीम

नेशनल पेंशन स्कीम

नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) सरकारी पेंशन योजनाओं में से एक है। एनपीएस में किए गए निवेश पर सेफ्टी और तगड़ा रिटर्न मिलता है। यह एक ऐसा निवेश ऑप्शन है, जिसमें आप हर महीने 1500 रु या डेली 50 रु जमा करके रिटायरमेंट के समय एक साथ 34 लाख रु पा सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
60 वर्ष से अधिक वालों के लिए ये प्रमुख निवेश विकल्पों में से एक है। रिटायरमेंट के बाद लोग अपने पैसे को सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं। इससे उन्हें बहुत कम रिटर्न मिलता है। पर एससीएसएस फिर भी एक अच्छा ऑप्शन है। ये बैंक एफडी और पोस्ट ऑफिस एफडी की तरह ही एक कम जोखिम वाली योजना है।

बॉन्ड्स

बॉन्ड्स

बॉन्ड मार्केट दूसरे निवेश ऑप्शनों जैसे कि इक्विटी, रियल एस्टेट आदि के बिल्कुल विपरीत है। बांड मुद्रास्फीति के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं। बॉन्ड की रेटिंग जितनी अधिक होगी, उसकी साख उतनी ही बेहतर होगी और डिफ़ॉल्ट की संभावना उतनी ही कम होगी।

English summary

Know 9 great investment options on the occasion of Navratri everyone can make rich

The festive season has started in the country from today. Today is the first day of Navratras. In terms of 9 nights of Navratri, we will tell you about 9 investment options, which can make you rich.
Story first published: Monday, September 26, 2022, 20:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X