For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

शानदार योजना : पैसा डबल से होने से कोई नहीं रोक सकता, बनेंगे 2 लाख रु के 4 लाख रु

|

नई दिल्ली, मई 13। पोस्ट ऑफिस की योजनाएं लंबी अवधि के निवेश के लिए बेहतर हैं। वे उन लोगों के लिए बढ़िया हैं जो पारंपरिक ऑप्शनों में निवेश पसंद करते हैं और एक लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं। हालांकि पोस्ट ऑफिस योजनाएं शेयर बाजार की तुलना में कम रिटर्न देती हैं, लेकिन इसकी तुलना में करीब-करीब शून्य जोखिम वाली होती हैं। लगभग जीरो रिस्क के साथ प्रॉफिट कमाने के लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाएं काफी बेहतर हैं। लेकिन अगर आपमें जोखिम लेने की क्षमता अधिक है तो आप म्यूचुअल फंड जैसे इक्विटी में निवेश कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सुरक्षित और शून्य जोखिम वाले निवेश की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसी ही एक योजना है किसान विकास पत्र। इस योजना में आपका पैसा गारंटीड डबल हो जाएगा।

 

LIC : एक प्रीमियम दो और जीवन भर हर महीने 6859 रु पाओ, कमाल की है योजना

1988 में हुई थी शुरू

1988 में हुई थी शुरू

यह योजना 1988 में शुरू की गई थी, तब इसका उद्देश्य किसानों की निवेश राशि को दोगुना करना था, लेकिन अब इसे सभी के लिए शुरू कर दिया गया है। किसान विकास पत्र एकमुश्त (एक बार में निवेश) निवेश योजना है। इस योजना की अवधि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने की है।

कितनी है ब्याज दर
 

कितनी है ब्याज दर

अगर आपने 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 तक इस योजना में निवेश किया, तो आपके द्वारा जमा की गई एकमुश्त राशि 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है। इस योजना के तहत आपको सालाना 6.9 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। 10 साल 4 महीने में आपका गारंटीड डबल होगा। यही इस स्कीम की खासियत है। यदि आप 2 लाख रु का निवेश करें तो बिना किसी टेंशन और जोखिम के आपको 10 साल 4 महीने बाद 4 लाख रु मिल जाएंगे।

न्यूनतम निवेश राशि

न्यूनतम निवेश राशि

आप न्यूनतम 1,000 रुपये के निवेश के साथ किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यानी आप इस योजना में जितना चाहें उतना पैसा लगा सकते हैं।

पैन और आधार जरूरी

पैन और आधार जरूरी

मनी लॉन्ड्रिंग का भी खतरा है क्योंकि इस विशेष योजना में निवेश की कोई सीमा नहीं है, इसलिए सरकार ने 2014 में 50,000 रुपये से अधिक के निवेश के लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा आपको अपना पहचान पत्र भी देना होगा।

10 लाख रुपये या उससे अधिक का निवेश

10 लाख रुपये या उससे अधिक का निवेश

अगर कोई 10 लाख रुपये या उससे अधिक का निवेश करता है तो आय प्रमाण भी जमा करना होगा, जैसे आईटीआर, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट आदि।

तीन तरीकों से हो सकता है किसान विकास पत्र में निवेश
सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट : इस तरह का सर्टिफिकेट खुद के लिए या नाबालिग के लिए खरीदा जाता है
ज्वाइंट ए अकाउंट सर्टिफिकेट : यह दो वयस्कों को संयुक्त रूप से जारी किया जाता है। दोनों धारकों, या जो भी जीवित है, को रिटर्न का भुगतान किया जाता है
संयुक्त बी खाता प्रमाणपत्र : यह दो वयस्कों को संयुक्त रूप से जारी किया जाता है। केवल एक धारक को रिटर्न का भुगतान किया जाता है।

English summary

kisan vikas patra money will be doubled Rs 2 lakh will be Rs 4 lakh

This scheme was started in 1988, then its objective was to double the investment amount of the farmers, but now it has been started for all.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X